Cement Sariya Price: मुंह के बल गिरा सरिया और सीमेंट का दाम

Zeyaullah Anwar

यदि आप सरीया और सीमेंट की खरीदारी अभी कर अपने निर्माण कार्य को प्रारंभ कर देते हैं, तो फिर आपके पास अवसर उपलब्ध होगा कि आप स्वयं का घर कम पैसों में बना सके.

क्योंकि अभी सरिया और सीमेंट के मूल्य में काफी ज्यादा गिरावट देखने को मिली है, जो भी व्यक्ति इस अवसर का लाभ उठाना चाहे. वह बेहद सरलता पूर्वक इस अवसर का लाभ उठा कर के अपने घर बनाने के सपने को पूर्ण कर सकता है.

सरल कार्य नहीं है

यदि आप स्वयं का घर बनाने के विषय में सोच रहे हैं, तो फिर आपको यह बात अवश्य ही पता होनी चाहिए कि घर बनाना कोई मामूली बात नहीं है. इस कार्य हेतु बहुत सारे लोगों को काफी परिश्रम करना होता है.

केवल परिश्रम ही पर्याप्त नहीं होता है, इसके साथ ही साथ लोगों को बेहतरीन तरीके से योजना करनी पड़ती है और पर्याप्त मात्रा में धन को एकत्रित करना होता है. उसके पश्चात कई सारी दिक्कतों का सामना करके ही निर्माण कार्य सफलतापूर्वक किया जा सकता है.

मार्केट में कंस्ट्रक्शन मैटेरियल के मूल्यों के उतार-चढ़ाव के परिणाम स्वरूप खरीदारी हेतु बहुत ही ज्यादा दिक्कतों का सामना इन दिनों लोगों को करना पड़ता है. क्योंकि यदि मूल्यों में गिरावट आए तो फिर इसका प्रभाव कंस्ट्रक्शन मटेरियल में देखने को मिलेगा.

वहीं यदि इन के मूल्य बढ़ जाए तो भी इसका परिणाम कंस्ट्रक्शन वर्क पर साफ तौर से देखने को मिल सकता है. हालांकि इन दोनों ही परिस्थिति में प्रभाव में परिवर्तन हो सकता है.

नए साल 2023 में सीमेंट सरिया की कीमतों में आई भारी गिरावट, घर बनाने वाले लोगों की लगी दुकानों में लगी भीड़

होम लोन की सुविधा है उपलब्ध

स्वयं के घर का होना केवल एक व्यक्ति का सपना नहीं होता है, आज के समय में लगभग प्रत्येक किशोर और युवा का यह स्वप्न देखते हैं, कि वह अपने जीवन में इतने सफल हो जाए कि अपना घर स्वयं ही बना सके.

ऐसे में लोगों के स्वप्न को पूर्ण करने हेतु बहुत सारी सेवाएं भी उपलब्ध है, जैसे कि बहुत सारे बैंकों के द्वारा होम लोन की सुविधा प्रदान की जाती है. जिससे कि लोगों का स्वयं के घर के होने का सपने पूर्ण हो सके.

लोगों को बैंक स्वयं के घर को बनाने या फिर खरीदने हेतु होम लोन प्रदान करती है. जिससे कि लोग बेहद आसानी से नए घर की प्राप्ति कर सकते हैं. उसके पश्चात समय के साथ-साथ निर्धारित ईएमआई का भुगतान करना होता है.

हालांकि इस सुविधा का फायदा बहुत सारे लोगों ने उठाया है, अब बहुत सारे लोग इस फायदे को उठा भी रहे हैं. यदि आप चाहे तो आपकी अपने नजदीकी किसी भी बैंक में जाकर के होम लोन की प्राप्ति हेतु आवेदन कर सकते हैं.

दो विकल्प होंगे

जब भी स्वयं के गृह निर्माण की बात आती है, तो सभी लोगों के समक्ष मुख्य रूप से दो विकल्प होते हैं. हालांकि प्रत्येक व्यक्ति को इन दोनों विकल्पों में से किसी एक का चयन करना होता है.

सर्वप्रथम विकल्प तो यह होता है कि समय को ज्यादा व्यर्थ ना करते हुए एक बना बनाया घर ही खरीद लें, जिससे कि समय की बचत हो सके. किंतु एक अन्य विकल्प भी मौजूद है जिसमें प्लॉट को खरीदकर व्यक्ति स्वयं का घर बनाता है.

यह दोनों ही विकल्प व्यक्ति की इच्छा पर निर्भर करते हैं, कि वह किसका चयन करेगा? स्वयं के घर बनाने हेतु प्लॉट खरीदना होता है उसके पश्चात कंस्ट्रक्शन मैटेरियल्स के मूल्यों पर नजर रखनी होती है, जैसे ही इनके मूल्य कम हो उसकी खरीदारी कर कार्य को प्रारंभ करना होता है.

निसंदेह रूप से इस विकल्प में श्रम अधिक है, किंतु व्यक्ति के कल्पनाओं और सामर्थ्य के अनुरूप घर को बनाने का अवसर प्राप्त होता है. यदि आपके पास पहले से ही प्लॉट मौजूद है तो फिर यह तो सर्वोत्तम विकल्प है.

सीमेंट सरिया के अलावा घर बनाने वाले अन्य मटेरियल पर भी नए साल में कीमत में हुए बदलाव, घर बनाना वह बेहद आसान।

सरिया के मूल्य जाने

कंस्ट्रक्शन मैटेरियल में सरिया भी एक बेहद आवश्यक मटेरियल है. अभी आपके पास सरिया को कम मूल्यों में खरीदने का अवसर उपलब्ध है, क्योंकि अभी सरिया के मूल्यों में नर्माहट साफ तौर से देखी जा सकती है.

जो सरिया कुछ महीने पूर्व ₹85 प्रति किलो के हिसाब से बेचा जा रहा था, अर्थात ₹85000 प्रति टन के हिसाब से उपलब्ध था अभी केवल ₹65 प्रति किलो मतलब की ₹65000 प्रति टन के हिसाब से उपलब्ध है.

इस प्रकार से आप इस बात का अनुमान बेहद ही सरलता पूर्वक लगा सकते हैं, कि आप कितने रुपयों की बचत करने का अवसर प्राप्त हुआ है. हालांकि इन मटेरियल के मूल्य में उतार-चढ़ाव बना ही रहता है.

किंतु अभी इसके मूल्य पॉकेट फ्रेंडली बन चुके हैं, इसके अतिरिक्त इस बात की भी कोई जानकारी नहीं प्रदान की जा सकती है, कि कब तक यह मूल्य इसी प्रकार से स्थित ही रहेंगे. इसी वजह से यही उचित होगा कि समय रहते ही इनकी खरीदारी कर ली जाए.

सीमेंट के मूल्य जाने

सीमेंट की गिनती भी कंस्ट्रक्शन मटेरियल में ही होती है, ऐसे में इसके मूल्यों में भी यदि परिवर्तन किया जाता है. तो इसका प्रत्यक्ष प्रभाव कंस्ट्रक्शन कार्यों पर भी साफ तौर से देखने को मिलता है.

वैसे तो कंस्ट्रक्शन कार्य में सीमेंट का सर्वाधिक प्रयोग किया जाता है. ऐसे में बहुत सारे सीमेंट कंपनियां है जैसे कि एसीसी सीमेंट, बिरला उत्तम सीमेंट, अंबुजा सीमेंट, अल्ट्राटेक सीमेंट इत्यादि. इन सभी ने अपने मूल्यों में गिरावट कर दी है.

जो सीमेंट की बोरी ₹400 से भी अधिक के मूल्य पर बेची जा रही थी. अभी उसके मूल्यों में काफी ज्यादा गिरावट देखने को मिली है, और इसका मूल्य अभी ₹380 हो चुका है. ऐसा अनुमान लगा सकते हैं कि आप प्रति बोरी के ऊपर आप ₹20 की बचत कर सकते हैं.

हालांकि यह बात भी पूर्णता सच है कि आने वाले कुछ दिनों में कंस्ट्रक्शन मैटेरियल्स के मूल्यों में तेज उछाल देखा जा सकता है. मुख्य रूप से सीमेंट में तो ₹30 तक की वृद्धि देखी जा सकती है, इस बात की स्पष्टीकरण भी प्रदान की जा चुकी है.

अलग-अलग शहरों में सीमेंट सरिया की कीमत में हुई है उतार-चढ़ाव, जाने अपने शहर का ताजा भाव.

निष्कर्ष

आज के इस पोस्ट में हमने आप सभी लोगों के समक्ष सरिया और सीमेंट के मूल्यों से संबंधित सारी आवश्यक जानकारियां उल्लेखित कर दी है. हमें आशा है कि हमारे द्वारा प्रदान की गई यह सभी जानकारियां आप को लाभान्वित करने हेतु पर्याप्त होंगी.

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *