Smart Ration Card: स्मार्ट राशन कार्ड देशभर मे जारी मोदी सरकार का बडा ऐलान

Zeyaullah Anwar

हमारे देश में हर 10 व्यक्ति में से 7 व्यक्ति को राशन कार्ड योजना के तहत लाभान्वित किया जाता है. अर्थात इस योजना के तहत हमारे देश के आधे से अधिक जनसंख्या को कम मूल्यों में राशन की प्राप्ति हो पाती है. 

यदि आप भी एक राशन कार्ड धारक है, तो फिर आपके लिए हमारे इस पोस्ट में बहुत सारी ऐसी खबरें उपलब्ध है, जिन्हें पढ़ने के पश्चात आपको बहुत ही ज्यादा प्रसन्नता होगी. किंतु इसके लिए आवश्यक है कि आप इससे संबंधित प्रत्येक जानकारी हमारे इस पोस्ट के माध्यम से प्राप्त कर ले.

राशन कार्ड योजना क्या है ?

राशन कार्ड योजना हमारे देश में सरकार के द्वारा प्रारंभ की गई एक अत्यंत लाभकारी योजना का नाम है. इस योजना के अंतर्गत हमारे देश में मध्यवर्गीय परिवारों के साथ-साथ निम्न वर्गीय परिवारों को भी लाभान्वित किया जाता है.

राशन कार्ड दस्तावेज के माध्यम से लोग स्वयं के परिवार के लिए कम मूल्यों में राशन हर महीने प्राप्त कर सकते हैं. हर महीने प्रदान की जाने वाली इस राशन में लाभार्थियों को न केवल चावल और गेहूं ही प्राप्त होती है. अपितु उन्हें इस योजना के तहत अन्य खाद्य सामग्रियों की प्राप्ति भी होती है.

जिनमें मुख्य रुप से दाल, चीनी, नमक, खाने का तेल तथा केरोसिन तेल इत्यादि उपलब्ध करवाए जाते हैं. ग्रामीण क्षेत्रों में तो कहीं-कहीं पर कंबल मछरदानी इत्यादि भी वितरित किया जाता है.

सरकार ने राशन कार्ड की नियमों में किया है बदलाव जिसके बाद कई सारे राशन कार्ड धारकों को राशन लेने में हो रही है दिक्कत, अगर आपको भी दिक्कत हो रही है तो इस लिस्ट से अपना नाम कटवा कर राशन प्राप्त कर सकते हैं.

कितने प्रकार के राशन कार्ड?

राशन कार्ड योजना के तहत हमारे देश में मध्यवर्गीय परिवारों के साथ-साथ निम्न वर्गीय परिवारों को भी कवर किया गया है. इस वजह से इन्हें लाभान्वित करते समय इनके मध्य में भेद करने हेतु राशन कार्ड दस्तावेज में इतनी सारी विविधताएं हैं.

राशन कार्ड योजना के तहत जो राशन कार्ड प्रदान किए जाते हैं. उसके विषय में जानकारी हमने नीचे में संक्षिप्त रूप से प्रदान की है.

एपीएल राशन कार्ड– बीपीएल राशन कार्ड हमारे देश में उन लोगों को प्रदान किया जाता है, जो अपना जीवन यापन गरीबी रेखा के ऊपर करते हैं और उनकी वार्षिक आय ₹10000 से अधिक की होती है. इस राशन कार्ड के माध्यम से लाभार्थी हर महीने 15 किलो तक का अनाज प्राप्त कर सकते हैं.

बीपीएल राशन कार्ड– बीपीएल राशन कार्ड हमारे देश में उन लोगों को प्रदान किया जाता है. जो अपना जीवन यापन गरिबी रेखा के नीचे करते हैं.

इसके साथ ही साथ उनकी वार्षिक आय ₹1000 से अधिक की नहीं होती है. इस राशन कार्ड के जरिए लाभार्थी प्रत्येक माह 25 किलो तक का अनाज बेहद सरलता पूर्वक प्राप्त कर सकते हैं.

अंत्योदय राशन कार्ड– राशन कार्ड योजना के तहत प्रदान किया जाने वाला यह राशन कार्ड बहुत ही ज्यादा दुर्लभ राशन कार्ड माना जाता है. क्योंकि यह राशन कार्ड केवल उन्हें प्रदान किया जाता है, जिनके पास आय का कोई स्रोत ही नहीं होता है.

उन्हें इस राशन कार्ड के माध्यम से 35 किलो तक का अनाज प्राप्त करने की अनुमति होती है. इसके साथ ही साथ लाभार्थी इस राशन कार्ड के जरिए ग्रामीण क्षेत्रों में केरोसिन तेल भी प्राप्त कर सकते हैं.

राशन कार्ड धारकों के लिए खुशखबरी

सभी राशन कार्ड धारकों के लिए इन दिनों काफी ज्यादा खुशखबरी सरकार लेकर के आ रही है. आपको बता दें कि सभी राशन कार्ड धारकों को सरकार ने पहले मुफ्त में राशन प्रदान किया था.

जिसके परिणाम स्वरुप प्रत्येक व्यक्ति काफी ज्यादा प्रसन्न हो चुके थे और इस महंगाई के दौर में थोड़ी सी राहत की प्राप्ति भी हुई थी.

किंतू इस नए वर्ष के प्रारंभ के साथ ही साथ राशन कार्ड धारकों को पुनः से मुफ्त में राशन प्राप्ति करने का अवसर प्राप्त होगा और यह राशन एक या दो बार मुफ्त में नहीं प्रदान किया जाएगा. अपितु संपूर्ण वर्ष मुफ्त में राशन वितरित किया जाएगा.

यह खबर जब से निकाल कर के आ रही है. प्रत्येक व्यक्ति के मुख में मुस्कान हैं और सभी लोग यह सोचकर काफी ज्यादा प्रसन्न है, कि उन्हें अब महंगाई भरे इस दौर में बहुत बड़ी राहत की प्राप्ति होने वाली है.

आपको बता दें की कोरोना महामारी के परिणाम स्वरूप जो हमारे देश के आर्थिक रूप से कमजोर लोग थे. जो अभी तक उस झटके से उबर नहीं पाए हैं, उनकी आर्थिक सहायता हेतु ही सरकार विभिन्न स्तर पर कार्यरत है.

कुछ आवश्यक बातें

संपूर्ण देश में राष्ट्रीय खाद सुरक्षा अधिनियम के तहत देश में लगभग-लगभग 81 करोड़ लोगों को बिल्कुल मुफ्त में राशन कार्ड योजना का लाभ प्राप्त होगा.

इस योजना से संबंधित खाद्य तथा आपूर्ति विभाग के अनुरूप ही मुफ्त राशन के लिए नवंबर 2022 में इससे संबंधित निर्णय को लिया गया था.

जिसके परिणाम स्वरुप साल 2023 में भी राशन कार्ड धारकों को मुफ्त में राशन की प्राप्ति हो जाएगी, तथा यह भी कहा जा रहा है कि खाद्यान्न से जब तक खाद्य पदार्थ खत्म नहीं हो जाते, तब तक इस मुफ्त राशन कार्ड योजना को लागू ही रखा जाएगा.

सरकार का यह भी कहना है कि अब कोई भी गरीब राशन के लिए कहीं भी नहीं भटकेगा. सभी ऐसे लोगों को इस योजना के माध्यम से लाभ प्रदान किया जाएगा. जिनके पास पहले से ही राशन कार्ड उपलब्ध है.

जारी की गई नई लाभार्थी सूची

राशन कार्ड योजना के तहत नई लाभार्थी सूची को जारी किया जा चुका है. ऐसे में यदि आप चाहते हैं कि आप इस योजना के तहत अपना नाम लाभार्थी सूची में चेक करें, तो आवश्यक है कि आप निम्न बातों का ख्याल रखें.

जनवरी राशन कार्ड सूची के अंतर्गत अपना नाम रजिस्टर करवाने वाले सभी व्यक्तियों के लिए आवश्यक है, कि उनके पास भारतीय मूल नागरिकता हो.

गरीबी रेखा से नीचे अथवा ऊपर जीवन यापन करने वाले लोग ही केवल राशन कार्ड लाभार्थी सूची के तहत लाभान्वित होने हेतु या फिर रजिस्ट्रेशन करवाने हेतु आवेदन कर सकते हैं.

राशन कार्ड सूची के अंतर्गत आवेदन करने वाले सभी उम्मीदवारों के पास पासपोर्ट साइज फोटो भी होना आवश्यक है.

खाद एवं रसद विभाग के अंतर्गत जारी होने वाले जनवरी राशनकार्ड लाभार्थी सूची में केवल चार सदस्यों की कम्पोजिट आईडी के अंतर्गत ही नाम जोड़े जाएंगे.

राशन कार्ड आवेदन कर्ताओं के परिवार के सदस्यों के पास आधार कार्ड होना भी काफी ज्यादा जरूरी है.

निष्कर्ष 

आज के इस पोस्ट में हमने आप सभी लोगों के समक्ष राशन कार्ड योजना से संबंधित काफी सारी आवश्यक जानकारियां उल्लेखित की है. हमें आशा है कि हमारे द्वारा प्रदान की गई यह सभी जानकारियां आप को लाभान्वित करने हेतु पर्याप्त होंगी.

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *