UP Board Exam 2023 में कॉपियों के रंग में परिवर्तन के साथ रहेगा सिक्योरिटी कोड

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा 16 फरवरी 2023 से शुरु की जा रही है। 10वीं और 12वीं के विद्यार्थियों के लिए बोर्ड परीक्षा बहुत ही महत्वपूर्ण होता है क्योंकि यह उनके आने वाले भविष्य को निर्धारित करता है। बोर्ड परीक्षा में प्राप्त किए गए अंकों के आधार पर दसवीं के बच्चों को अच्छे कॉलेज मिलते हैं और 12वीं के बच्चों को नौकरियां मिलती है।

मगर बीते कई सालों से यूपी बोर्ड की परीक्षा में चीटिंग को लेकर काफी बवाल हो रहा है। यूपी बोर्ड और बिहार बोर्ड के बच्चों को डिग्री के बावजूद अच्छा पढ़ा लिखा नहीं माना जा रहा है।

यह परेशानी केवल अधिक चीटिंग के कारण हो रही है जिसे कम करने के लिए यूपी बोर्ड इस साल हाई सिक्योरिटी के साथ बच्चों की परीक्षा आयोजित करने वाली है। अगर आप यूपी बोर्ड से जुड़ी किसी भी जानकारी को प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको हमारे लेख के साथ अंत तक बने रहना होगा।

यूपी बोर्ड परीक्षा 2023

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा 16 फरवरी 2023 से 3 मार्च 2023 तक आयोजित की जा रही है। इस प्रक्रिया में विद्यार्थियों को रोजाना अलग-अलग विषय की परीक्षा देनी है।

हालांकि 10वीं और 12वीं के बच्चों को महत्वपूर्ण विषय के लिए पढ़ने का उचित समय मिल रहा है। किसी भी प्रकार की गलतफहमी ना हो पाए इस वजह से इस वर्ष शिक्षा परिषद ने हर तरह की जानकारी को ऑनलाइन यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर साझा किया है।

बोर्ड परीक्षा के लिए बैठने वाले कोई भी विद्यार्थी यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट से बोर्ड परीक्षा का टाइम टेबल और एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

इस साल दसवीं और बारहवीं की बोर्ड परीक्षा दो शिफ्ट में आयोजित की गई है जिसमें पहली शिफ्ट सुबह 8:00 से दोपहर 12:00 बजे तक और दूसरी शिफ्ट है दोपहर 2:00 से शाम 5:00 बजे तक रखी गई है।

विद्यार्थियों को अपने साथ एडमिट कार्ड लेकर आना है और अन्य आवश्यक जानकारियों के लिए ऑनलाइन यूपी बोर्ड से जुड़ी जानकारी को पढ़ते रहना है।

यूपी बोर्ड एग्जाम सिक्योरिटी 2023

जैसा कि हमने आपको बताया यूपी बोर्ड में हर साल चीटिंग को लेकर काफी बवाल होता है। बड़े पैमाने पर यूपी बोर्ड के बच्चे चीटिंग करते हैं और बिना सही से तैयारी किए अच्छे अंक लाने के लिए अलग-अलग तरीके से चीटिंग करते है।

इसके अलावा इस साल 58 लाख के करीब बच्चों ने 10वीं और 12वीं की परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन करवाया है मगर परीक्षा वाले दिन यहां बड़ी तादाद में बच्चे अनुपस्थित भी रहते हैं।

इन सभी समस्याओं का समाधान करने के लिए यूपी बोर्ड ने इस साल बोर्ड परीक्षा के सिक्योरिटी पर बहुत ध्यान दिया है। कुछ सूत्रों से यह मालूम चला है कि इस साल यूपी बोर्ड की परीक्षा बहुत कड़े तरीके से आयोजित की जाएगी।

हर बच्चे को अलग-अलग रंग का पेपर दिया जाएगा ताकि कोई भी बच्चा अपने क्वेश्चन पेपर की अदला-बदली ना कर सके। इसके अलावा हर विद्यार्थी को अलग कोड का क्वेश्चन पेपर दिया जाएगा। मालूम चला है कि इस साल दसवीं और बारहवीं की बोर्ड परीक्षा के लिए चार अलग-अलग तरह के कोड रखे जाएंगे इसके अलावा हर कोड में अलग-अलग तरह के सवाल पूछे जाएंगे।

इस साल बच्चों का चीटिंग करना काफी मुश्किल होने वाला है बच्चों को ध्यान से अपनी पढ़ाई करनी चाहिए और चीटिंग के भरोसे नहीं रहना चाहिए। कुछ सूत्रों से यह अभी मालूम चला है कि 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा बहुत तगड़े तरीके से ली जाएगी।

इसके अलावा आपको यह भी मालूम होना चाहिए कि हर विद्यार्थी को किसी दूसरे स्कूल में जाकर परीक्षा देनी है। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने यह घोषित किया है कि हर रोल नंबर का अलग परीक्षा सेंटर रखा जाएगा। आपको इसके लिए निश्चिंत रहना है आपका परीक्षा सेंटर आपके इलाके की किसी दूसरे स्कूल में होगा उसे बहुत दूर नहीं रखा जाएगा।

यूपी बोर्ड एडमिट कार्ड डाउनलोड

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा यह घोषित किया गया है कि 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा देने वाले सभी विद्यार्थियों को अपने परीक्षा सेंटर पर एडमिट कार्ड के साथ आना है। बिना एडमिट कार्ड के किसी भी विद्यार्थी को परीक्षा देने नहीं दिया जाएगा।

एडमिट कार्ड बहुत ही आवश्यक दस्तावेज होता है जो आपको परीक्षा रोल नंबर और परीक्षा सेंटर की जानकारी देता है। आज आप अपने घर बैठे यूपी बोर्ड के एडमिट कार्ड को ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं।

यूपी बोर्ड के एडमिट कार्ड को ऑनलाइन प्राप्त करने के लिए सबसे पहले आपको यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है वहां आपको परीक्षा प्रकार रोल नंबर जिला लिखकर सबमिट करना है जिसके बाद आपका एडमिट कार्ड आपकी स्क्रीन पर आ जाएगा और आप उसे डाउनलोड कर सकते हैं।

उत्तर प्रदेश के कुछ जिला में एडमिट कार्ड को ऑफलाइन दिया जा रहा है इसके लिए आपको अपने स्कूल या कॉलेज में जाना होगा। अगर आप अपने एडमिट कार्ड को ऑनलाइन प्राप्त नहीं कर पा रहे हैं तो आपको अपने स्कूल या कॉलेज में जाकर अपने एडमिट कार्ड की जानकारी प्राप्त करनी है।

एडमिट कार्ड डाउनलोड 2023

Download Admit Card

यहाँ से देखें (Click Here)

Download 10th Exam Date Sheet

यहाँ पर क्लिक करें (Click Here)

Download Exam Time Table PDF

यहाँ पर क्लिक करें 

UP Board Important Question

Download UP Board Class 10th Model Paper 

निष्कर्ष 

आज इस लेख में हमने आपको बताया कि यूपी बोर्ड की परीक्षा कैसे आयोजित की जा रही है और कोई भी व्यक्ति किस तरह यूपी बोर्ड के एडमिट कार्ड को डाउनलोड कर सकता है साथ ही हमने आपको यह भी समझाने का प्रयास किया है कि यूपी बोर्ड की परीक्षा इस साल कितनी कड़ी होने वाली है।

अगर हमारे द्वारा साझा जानकारी को पढ़ने के बाद आप यूपी बोर्ड की परीक्षा से जुड़े कुछ आवश्यक सवालों के बारे में आसानी से समझ पाए हैं तो इसे अपने मित्रों के साथ साझा करें साथ हि उसे कमेंट में बताना ना भूलें।

x