E Shram Card Payment Check: सभी श्रमिकों के खाते में ट्रांसफर हुई 1000 रुपये की किस्त, यहाँ से करें चेक

ई-श्रम कार्ड धारक के लिए अत्यंत बड़ी खबर निकल कर के आ रही है। हम आपको बता दें कि प्रत्येक ई-श्रम कार्ड धारक के खाते में ₹1000 की धनराशि ट्रांसफर की जा चुकी है।

यदि आप भी एक ई-श्रम कार्ड धारक हैं, तो फिर हमारे इस पोस्ट के माध्यम से आप यह जान सकते हैं कि किस प्रकार से ई-श्रम कार्ड योजना के तहत पेमेंट स्टेटमेंट प्राप्त किया जा सकता है?

इसके अतिरिक्त ई-श्रम कार्ड योजना के तहत कौन-कौन से लोगों को लाभ की प्राप्ति होगी? इस के विषय में भी हमने इसी पोस्ट में संक्षिप्त रूप से जानकारी प्रदान कर रखी है।

इस योजना के विषय में जाने 

ई-श्रम कार्ड योजना की शुरुआत हमारे देश में असंगठित क्षेत्रों में कार्यरत मजदूरों को लाभान्वित करने हेतु की गई है। इस योजना के तहत आने वाले लाभार्थियों को हर महीने ₹1000 की धनराशि भरण-पोषण भत्ता हेतु प्रदान की जाती है।

इस योजना के तहत लाभार्थियों को जो दस्तावेज प्रदान किया जाता है। वह दस्तावेज एक कार्ड की शक्ल में होता है, जो कि आधार कार्ड अथवा एटीएम कार्ड के आकार का होता है। इसमें लाभार्थी की काफी सारी जानकारियां उपलब्ध होती है।

इसके अतिरिक्त इस दस्तावेज में एक यूनिवर्सल अकाउंट नंबर भी उपलब्ध होता है। जिसे यूएएन भी कहा जाता है। यह सदैव के लिए मान्य होता है और इसके माध्यम से सरकार एक डेटाबेस तैयार करने हेतु सफल हो चुकी है।

इस डेटाबेस का प्रयोग सरकार आपातकाल की स्थिति या फिर महामारी की स्थिति में जरूरतमंद लोगों को सहायता प्रदान करने हेतु करेगी।

जरूरी कागजात

यदि आप ई-श्रम कार्ड योजना के तहत लाभान्वित होना चाहते हैं, तो फिर आपको इस विषय में जानकारी होनी चाहिए कि इस योजना के तहत जरूरी दस्तावेज कौन-कौन से हैं?

  1. आधार कार्ड 
  2. आवासीय प्रमाणपत्र 
  3. पासपोर्ट साइज फोटो 
  4. बैंक पासबुक डिटेल्स 
  5. मोबाइल नंबर जिसका आधार कार्ड से लिंक होना जरूरी है 
  6. आय प्रमाण पत्र

कौन-कौन सी सुविधाएं दी जाती है?

यदि आप ई-श्रम कार्ड योजना के तहत आवेदन कर ई-श्रम दस्तावेज प्राप्ति हेतु सफल हो जाते हैं, तो फिर आपको निम्न सेवाएं सरकार की ओर से मुहैया कराई जाएगी।

ई-श्रम कार्ड धारको तक सरकार के द्वारा लाई जाने वाली प्रत्येक लाभकारी योजना का लाभ सर्वप्रथम तथा प्रत्यक्ष रूप से पहुंचाया जाता है।

ई-श्रम कार्ड धारकों को सरकार की ओर से सस्ते होमलोन भी उपलब्ध करवाए जाते हैं। जिससे कि वह स्वयं का घर बना सके।

इस बात की प्रबल संभावना है कि भविष्य में सभी ई-श्रम कार्ड धारकों को सरकार की ओर से एक निश्चित धनराशि पेंशन के तौर पर प्रदान की जाएगी।

सभी ई-श्रम कार्ड धारकों को सरकार हर महीने ₹1000 की धनराशि भरण-पोषण भत्ता हेतु प्रदान करती है।

ई-श्रम कार्ड योजना का लाभ केवल धारक को ही नहीं मिलता है अपितु उसकी संतान को भी मिलता है, अर्थात उन्हें सरकार की ओर से छात्रवृत्ति की सुविधा का लाभ उठाने का अवसर मिलता है।

ई-श्रम कार्ड योजना के तहत लाभार्थियों को दुर्घटना बीमा कवर भी प्रदान किया जाता है। अर्थात यदि किसी दुर्घटना में आवेदन कर्ता अपंग हो जाता है, तो इस स्थिति में उसको ₹100000 तक की आर्थिक सहायता सरकार की ओर से दी जाती है।

यदि इस दुर्घटना में आवेदन कर्ता की मृत्यु हो जाती है, तो इस स्थिति में उसके परिवारजनों को ₹200000 तक की आर्थिक सहायता सरकार की ओर से दी जाती है।

पेमेंट स्टेटमेंट प्राप्त करें

ई-श्रम कार्ड योजना के तहत यदि आप स्वयं का पेमेंट स्टेटमेंट प्राप्त करना चाहते हैं, तो फिर आप ई-श्रम कार्ड योजना की ऑफिसियल पोर्टल में जा कर के भी यह कार्य कर सकते हैं।

किंतु यदि आपको इस विषय में सटीक जानकारी नहीं है, तब भी आपको चिंतित होने की आवश्यकता नहीं है। हमने नीचे में कुछ अन्य विकल्पों को भी प्रदान किया है। जिसके माध्यम से आपको अपना पेमेंट स्टेटमेंट प्राप्त हो जाएगा।

  1. बैंक ब्रांच में जाकर के 
  2. नेट बैंकिंग 
  3. पेमेंट एप्लीकेशन 
  4. टोल फ्री नंबर 
  5. बैलेंस इंक्वायरी नंबर 
  6. s.m.s. 
  7. एटीएम मशीन

सब को नहीं मिलेगा लाभ

ई-श्रम कार्ड योजना की ओर से एक अत्यंत आवश्यक घोषणा की गई है। जिसमें प्रत्येक ई-श्रम कार्ड धारक को हिला कर रख दिया है। सरकार की ओर से इस बात की घोषणा की गई है कि प्रत्येक ई-श्रम कार्ड धारक को स्वयं का ईकेवाईसी करवाना है।

इस योजना के तहत हर दिन सैकड़ों की संख्या में लाभार्थी जुड़ते रहते हैं। ऐसे में कौन कौन पात्र है तथा कौन कौन अपात्र है? इस विषय में जानकारी एकत्रित कर पाना काफी ज्यादा कठिन होता है।

इस वजह से सरकार ने ई-श्रम कार्ड योजना के तहत ईकेवाईसी को अनिवार्य कर दिया है। जिससे कि सरकार को इस विषय में जानकारी प्राप्त हो सके कि कौन से आवेदक पात्र है तथा कौन से आवेदक अपात्र हैं।

ऐसे में यदि आप स्वयं का ईकेवाईसी नहीं कराते हैं, तो इस योजना के तहत आपको किसी प्रकार की कोई सहायता प्रदान नहीं की जाएगी। ई-श्रम कार्ड योजना के तहत यदि आप स्वयं का ईकेवाईसी करवाना चाहते हैं, तो इस कार्य हेतु आप इसके ऑफिसियल पोर्टल में विजिट कर सकते हैं।

किन्हें दिया जाएगा लाभ?

ई-श्रम कार्ड योजना के तहत आने वाले सभी लाभार्थियों का चयन एक पात्रता मापदंड के अनुरूप ही होता है। ऐसे में यदि आप भी पात्रता मापदंड से मेल खाते हैं तो आप ई-श्रम कार्ड योजना के तहत ई-श्रम कार्ड दस्तावेज प्राप्त कर सकते हैं।

किंतु फिर भी हम आपको बता दें कि यदि आप निम्न पेशे से संबंधित है, तो फिर आपको ई-श्रम कार्ड योजना के तहत लाभान्वित होने से कोई नहीं रोक सकता है।

  1. मछली पकड़ने वाले 
  2. सिलाई का काम करने वाले लोग 
  3. रिक्शा चलाने वाले लोग 
  4. ऑटो चलाने वाले लोग 
  5. सब्जी दुकान वाले 
  6. फल दुकान वाले 
  7. छोटी मोटी दुकान वाले लोग 
  8. मनरेगा मजदूर 
  9. श्रमिक 
  10. खेतों में काम करने वाले मजदूर 
  11. कंस्ट्रक्शन साइट पर काम करने वाले मजदूर

निष्कर्ष

आज के इस पोस्ट में हमने आप सभी लोगों के समक्ष ई-श्रम कार्ड योजना से संबंधित काफी सारी आवश्यक जानकारियां उल्लेखित की है।

हमें आशा है कि हमारे द्वारा प्रदान कराई गई यह सभी जानकारियां आपके लिए हितकारी सिद्ध होगी।

x