UP Board Exam 2023: यूपी बोर्ड परीक्षा में जवाब कैसे लिखें? कॉपी भरने के बजाय जानें वर्ड लिमिट

देश के सभी शिक्षा परिषद के द्वारा फरवरी से मार्च के महीने में बोर्ड परीक्षा का आयोजन किया जाता है। इसी प्रक्रिया में आगे बढ़ते हुए उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा 16 फरवरी से 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है। इस परीक्षा के लिए विद्यार्थियों को एडमिट कार्ड लेकर परीक्षा सेंटर पर जाना है।

यूपी बोर्ड ने एडमिट कार्ड परीक्षा का टाइम टेबल और अन्य सभी आवश्यक दस्तावेजों को ऑनलाइन यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर साझा कर दिया है।

विद्यार्थियों के लिए बोर्ड की परीक्षा बहुत ही आवश्यक होती है। दसवीं बोर्ड की परीक्षा में लाए गए अंक के आधार पर विद्यार्थियों को आगे अच्छी शिक्षा प्राप्त करने के लिए कॉलेज दिया जाता है और 12वीं बोर्ड की परीक्षा में लाए अंक के आधार पर विद्यार्थियों को अच्छी प्लेसमेंट और नौकरी के लिए कॉलेज दिया जाता है।

अच्छा अंक प्राप्त करने के लिए विद्यार्थियों को परीक्षा में अच्छे से जवाब लिखना होगा इसके लिए उन्हें अपने आंसर शीट को अच्छे से तैयार करना होगा जिसकी विस्तारपूर्वक प्रक्रिया आज के लेख में लिखी गई है।

यूपी बोर्ड एग्जाम 2023

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा 10वीं और 12वीं की परीक्षा एक साथ शुरू की जा रही है इस साल यूपी बोर्ड की परीक्षा विद्यार्थी को 16 फरवरी 2023 से 3 मार्च 2023 तक देनी है।

विद्यार्थियों के लिए यह बहुत ही आवश्यक परीक्षा है जिसे सही तरीके से आयोजित करने के लिए सरकार कड़े फैसले ले रही है। इस साल यूपी बोर्ड में लगभग 5800000 बच्चों ने बोर्ड परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन करवाया है।

हालांकि हर साल बोर्ड की परीक्षा में बहुत सारे बच्चे अनुपस्थित रहते हैं इस वजह से इस साल कितने बच्चे परीक्षा में उपस्थित होने वाले हैं इस पर भी नजर रखी जा रही है।

यूपी बोर्ड के द्वारा यह भी घोषित किया गया है कि विद्यार्थी को एडमिट कार्ड के साथ अपने परीक्षा सेंटर पर आना होगा।

एडमिट कार्ड में बोर्ड रोल नंबर और परीक्षा सेंटर की जानकारी होगी जिसे विद्यार्थी ऑनलाइन यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट से और ऑफलाइन अपने विद्यालय से प्राप्त कर सकता है। इसके अलावा बोर्ड परीक्षा से जुड़ी किसी भी जानकारी को प्राप्त करने के लिए विद्यार्थी को यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

यूपी बोर्ड परीक्षा में जवाब कैसे लिखे?

बोर्ड की परीक्षा में जवाब कैसे लिखा जाता है इसे समझना बहुत ही आवश्यक है। बोर्ड परीक्षा में ज्यादातर विद्यार्थियों को बड़े जवाब लिखने का सुझाव दिया जाता है।

ज्यादा बड़े जवाब लिखने का तात्पर्य होता है कि आपको पूछे गए सवाल के बारे में अच्छे से जानकारी है आप उसके बारे में जितना ज्यादा बताएंगे आपको अंक मिलने की उतने अधिक संभावना होगी।

देखिए जब किसी विषय पर सवाल पूछा जाता है तब आप उस विषय को अच्छे से समझाने का प्रयास करें। उस पीछे से जुड़े कुछ अन्य बातों को भी अपने लेख में लिखें।

पूछे गए विषय से जुड़े कुछ अन्य विषयों के बारे में भी थोड़ी थोड़ी जानकारी देने से आपका जवाब बड़ा हो जाएगा और शिक्षक को यह पता चलेगा कि इस विषय के बारे में आपको अच्छे से जानकारी है।

ऐसा कई बार होता है जब पूछे गए सवाल के अनुसार जवाब गलत होता है मगर उस विषय के बारे में अच्छे से समझाने के कारण हमें अंक मिल जाता है। तो आपको भी इस बात पर ध्यान रखना है और जवाब लिखते वक्त विषय को अच्छे से समझाने का प्रयास करना है ताकि शिक्षक को पता चले कि आप उस विषय के बारे में अच्छे से जानते हैं और अपने हर तरह की जानकारी को अपने आंसर शीट में दर्ज करने का प्रयास किया है।

आमतौर पर यूपी बोर्ड की परीक्षा में लघु उत्तर और दीर्घ उत्तरीय प्रश्न पूछे जाते हैं। लघु उत्तरीय का मतलब छोटा जवाब और दीर्घ उत्तरीय का मतलब विस्तारपूर्वक जवाब होता है।

जब लघु उत्तरीय जवाब लिखने को कहा जाए तो आमतौर पर इस जवाब को 300 शब्द से 400 शब्द के बीच रखना चाहिए मगर जब आपसे दीर्घ उत्तरीय जवाब लिखने को कहा जाए तो इसे आप 800 शब्द से 1000 शब्द के आसपास रखें।

आप अपने जवाब को जितना विस्तार से लिखेंगे आपके लिए बोर्ड परीक्षा में अंक हासिल करना उतना हि आसान होगा।

क्या यूपी बोर्ड में पेज भरना जरूरी है?

यूपी बोर्ड की परीक्षा में लोगों को कई बार ऐसा लगता है कि केवल कॉपी भर देने से मार्क्स मिल जाता है। ऐसा नहीं है कॉपी भरने या पेज भरने का मतलब होता है कि आपको पूछे गए सवाल के बारे में अच्छे से जानकारी है।

जब आप अच्छे से विस्तार पूर्वक किसी जवाब को लिखते हैं तो आपको पूछे गए सवाल के विषय के बारे में अच्छे से जानकारी मिलती है।

इसके अलावा पेज भरने की जगह आपको वर्ड लिमिट पर ध्यान देना चाहिए आमतौर पर जवाब को 400 शब्द से 1000 शब्द के बीच रखना चाहिए।

मगर आप इससे बड़ा भी जवाब लिख सकते हैं। आप जितना बड़ा जवाब लिखेंगे आपको उतना अधिक विस्तार से विषय को समझाना होगा जो आपके ज्ञान को दर्शआएगा  और इस पर आपको अधिक अंक मिलेंगे।

निष्कर्ष

इस लेख में हमने आपको सरल शब्दों में यह समझाने का प्रयास किया है कि यूपी बोर्ड की परीक्षा में किस तरह के प्रश्न पूछे जाते हैं और आपको उनका जवाब किस तरह से देना चाहिए।

अगर आप हमारे द्वारा दी गई जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़कर यूपी बोर्ड में लिखने योग्य जवाब को अच्छे से समझ पाए हैं तो इसे अपने मित्रों के साथ भी साझा करें और अपने सुझाव और विचार कमेंट में बताना ना भूलें।

x