UP Board Exam 2023: यूपी बोर्ड परीक्षा कहां होगी? यहां देखें एडमिट कार्ड से जुड़ी जरूरी अपडेट

Sonu

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा को 16 फरवरी 2023 से आयोजित किया जा रहा है। यूपी बोर्ड के अनुसार बच्चों को अपने इलाके के किसी दूसरे स्कूल में जाकर परीक्षा देनी होगी। विद्यार्थियों को एग्जाम सेंटर के बारे में जानकारी होनी चाहिए इसके लिए उन्हें एडमिट कार्ड डाउनलोड करना होगा।

उत्तर प्रदेश के अलग-अलग क्षेत्र में परीक्षा को कैसे आयोजित किया जाएगा और परीक्षा देने के लिए विद्यार्थी को कहां जाना होगा इसके बारे में जानकारी आज के लेख में दी गई है। इस लेख में विद्यार्थी एडमिट कार्ड और परीक्षा से जुड़े कुछ अन्य जानकारियों के बारे में भी सरल शब्दों में समझ पाएगा।

यूपी बोर्ड 2023

भारत के लगभग सभी शिक्षा परिषद के द्वारा बोर्ड के परीक्षा आयोजित करने की घोषणा कर दी गई है। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने भी घोषित किया है कि यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षा 16 फरवरी 2023 से 3 मार्च 2023 तक आयोजित की जाएगी।

घोषणा के अनुसार विद्यार्थी को परीक्षा सेंटर पर एडमिट कार्ड लेकर जाना है और अलग-अलग विषय की परीक्षा देनी है। 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा हर विद्यार्थी के लिए बहुत ही आवश्यक होती है क्योंकि यह परीक्षा उनके आने वाले भविष्य को निर्धारित करती है।

यूपी बोर्ड के द्वारा साझा किए गए टाइमटेबल के मुताबिक दोनों कक्षाओं की परीक्षा एक साथ शुरू हो रही है और पहले दिन विद्यार्थी को हिंदी की परीक्षा देनी है।

यूपी बोर्ड के द्वारा साझा जानकारी के मुताबिक बोर्ड की परीक्षा आयोजित की गई है जिसमें पहली शिफ्ट को सुबह 8:00 बजे से दोपहर 12:00 बजे तक और दूसरी शिफ्ट पर दोपहर 2:00 बजे से शाम 5:00 बजे तक चलने वाली है।

पिछले साल से सबक लेकर इस साल यूपी बोर्ड की परीक्षा ज्यादा कड़ी निगरानी के साथ आयोजित की जा रही है इस वजह से यूपी बोर्ड की परीक्षा कहां होगी और आप किस तरह सभी आवश्यक दस्तावेजों को प्राप्त कर सकते हैं उसकी जानकारी नीचे दी गई है।

यूपी बोर्ड परीक्षा एग्जाम सेंटर?

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा घोषित किया गया है कि विद्यार्थी को परीक्षा देने के लिए किसी दूसरे स्कूल में जाना होगा। विद्यार्थी को परीक्षा देने के लिए अपने साथ एडमिट कार्ड लेकर जाना होगा और हर रोल नंबर को एक अलग एग्जाम सेंटर दिया गया है जिस की जानकारी वह अपने एडमिट कार्ड से प्राप्त कर सकता है। 

वर्तमान समय में यूपी बोर्ड के द्वारा सेंटर लिस्ट जारी किया गया है जिसे आप यूपी बोर्ड के अधिकारीक वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते है। एग्जाम सेंटर लिस्ट में इस बात की जानकारी दी गई है कि उत्तर प्रदेश राज्य के कितने स्कूलों को परीक्षा सेंटर के लिए चुना गया है और किस स्कूल में कितने विद्यार्थियों का सेंटर पड़ने वाला है।

जारी किए गए एग्जाम सेंटर लिस्ट में आप केवल स्कूल के नाम और विद्यार्थियों की संख्या के बारे में पता कर सकते है। किस विद्यार्थी का एग्जाम सेंटर कहां पड़ा है इसकी जानकारी वह एडमिट कार्ड से प्राप्त कर सकता है। हर विद्यार्थी को एडमिट कार्ड में उसके बोर्ड रोल नंबर और परीक्षा सेंटर की जानकारी दी गई है।

कुछ बोर्ड रोल नंबर को एक समूह बनाकर एक परीक्षा सेंटर दिया गया है और इस तरह अलग-अलग बोर्ड रोल नंबर को अलग-अलग परीक्षा सेंटर मिलेगा।

यूपी बोर्ड के द्वारा यह पूरी तरह घोषित कर दिया गया है कि विद्यार्थियों को किसी दूसरे स्कूल में जाकर परीक्षा देनी है और इसकी जानकारी उन्हें उनके एडमिट कार्ड से प्राप्त हो जाएगी। विद्यार्थी एडमिट कार्ड को ऑनलाइन और ऑफलाइन तरीके से डाउनलोड कर सकता है।

यूपी बोर्ड एडमिट कार्ड डाउनलोड

यूपी बोर्ड की परीक्षा रोल नंबर और परीक्षा सेंटर के लिए एडमिट कार्ड बहुत ही आवश्यक है। एडमिट कार्ड विद्यार्थी को बोर्ड रोल नंबर और उसके परीक्षा सेंटर की जानकारी देता है जिसे वह ऑनलाइन या ऑफलाइन तरीके से प्राप्त कर सकता है।

एडमिट कार्ड ऑनलाइन डाउनलोड करने के लिए विद्यार्थी को उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा और उत्तर प्रदेश के कुछ जिलों में एडमिट कार्ड को केवल ऑफलाइन मुहैया करवाया जा रहा है जिसके लिए विद्यार्थियों को अपने स्कूल या कॉलेज में जाकर जानकारी प्राप्त करनी होगी।

अगर आप एडमिट कार्ड को ऑनलाइन यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड करना चाहते हैं तो आपको नीचे दिए गए निर्देशों का आदेश अनुसार पालन करना होगा – 

  • सबसे पहले विद्यार्थी को यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा और एडमिट कार्ड के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद विद्यार्थी के समक्ष एक नया पेज ओपन हो जाएगा जहां उसे परीक्षा का प्रकार विद्यार्थी का नाम जिला का नाम और बोर्ड रोल नंबर भरकर जमा करना है।
  • फॉर्म को भर कर जमा करने के बाद एडमिट कार्ड स्क्रीन पर दिखाई देगा और नीचे दिए गए डाउनलोड बटन पर क्लिक करके उसे डाउनलोड किया जा सकता है।

एडमिट कार्ड डाउनलोड 2023

Download Admit Card

यहाँ से देखें (Click Here)

Download 10th Exam Date Sheet

यहाँ पर क्लिक करें (Click Here)

Download Exam Time Table PDF

यहाँ पर क्लिक करें 

Download UP Board Class 10th Model Paper 

निष्कर्ष

इस लेख में हमने आपको सरल शब्दों में यह समझाने का प्रयास किया कि यूपी बोर्ड की परीक्षा कब आयोजित की जाएगी और उसके लिए विद्यार्थियों को किस तरह परीक्षा देनी है।

यूपी बोर्ड की परीक्षा देने वाले विद्यार्थी एडमिट कार्ड को कैसे डाउनलोड कर सकते हैं और इससे जुड़ी अन्य आवश्यक जानकारियों के बारे में सरल शब्दों में समझाने का प्रयास किया गया है।

अगर हमारे द्वारा साझा की गई जानकारियों को पढ़ने के बाद आप एडमिट कार्ड के बारे में अच्छे से समझ पाए हैं तो इसे अपने मित्रों के साथ साझा करें साथ ही अपने सुझाव और विचार कमेंट में बताना ना भूलें।