E-Shram Card की पात्रता को लेकर स्थिति साफ, ये लोग भी कर सकते हैं रजिस्ट्रेशन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा श्रम कार्ड योजना का संचालन किया जा रहा है। यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण योजना है जो देश के गरीब और श्रमिक व्यक्तियों को आर्थिक सहायता प्रदान करती है। इस योजना के लिए मुख्य रूप से मजदूर ठेला चलाने वाले सफाई कर्मी और इस तरह के अन्य श्रमिक आवेदन कर सकते हैं।

इस योजना के अंतर्गत प्रधानमंत्री श्रमिकों को आर्थिक सहायता इंश्योरेंस पेंशन जैसी सुविधा दे रही है। इस योजना का लाभ लेने के लिए रोजाना लाखों लोग इस योजना के लिए आवेदन करते है।

मगर बड़ी तादाद में लोगों का आवेदन फॉर्म रिजेक्ट किया जा रहा है। हाल ही में सरकार ने श्रम कार्ड योजना की पात्रता को लेकर पूरी स्थिति साफ कर दी है और मुख्य पात्रता के बारे में जानकारी साझा की है।

अगर आप इस योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो सही आवेदन प्रक्रिया और पात्रताओं के बारे में नीचे सूचीबद्ध जानकारी दी गई है।

ई-श्रम कार्ड योजना

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा ई श्रम कार्ड योजना को शुरू किया गया है। इस योजना में सरकार श्रमिकों को एक ऑनलाइन कार्ड मुहैया करवाती है जो उनके पहचान पत्र के रूप में काम आता है।

इसके अलावा अगर सरकार किसी इलाके में प्रगति से जुड़ा कार्य करवा रही है तो जितने लोगों के पास श्रम कार्ड होगा उन्हें रोजगार का अवसर भी दिया जाएगा।

सरकार इस महत्वपूर्ण योजना श्रमिक और मजदूर वर्ग के व्यक्तियों को हर महीने हजार रुपए तक की आर्थिक सहायता देती है।

इसके अलावा इंश्योरेंस और छात्रवृत्ति जैसी सुविधा भी दी जा रही है। इस योजना को मुख्य रूप से कैब गाड़ी चलाने वाले ठेला चलाने वाले मजदूर सफाई कर्मी और इस तरह के अन्य श्रमिक व्यक्तियों के लिए शुरू किया गया है।

श्रम कार्ड योजना से जुड़े कुछ आवश्यक तथ्य

अगर आप इस महत्वपूर्ण योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो आपको इस योजना से जुड़े कुछ आवश्यक तथ्यों के बारे में मालूम होना चाहिए जिसे नीचे सूचीबद्ध किया गया है –

  • श्रम कार्ड योजना में केवल श्रमिक वर्ग के लोग आवेदन कर सकते हैं।
  • इस योजना में श्रमिकों को एक ऑनलाइन कार्ड दिया जाता है जो श्रमिक वर्ग के व्यक्ति का पहचान पत्र भी होता है।
  • जितने व्यक्ति को इस योजना के अंतर्गत पेंशन की सुविधा चाहिए उन्हें श्रम अकाउंट में उम्र अनुसार ₹55 से ₹210 कटवाने होते हैं।

ई श्रम कार्ड योजना से जुड़ी पात्रता

अगर आप सरकार द्वारा शुरू की गई इस महत्वपूर्ण योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो कौन से लोगों को सरकार इस योजना का पात्र समझती है इसे समझना आवश्यक है। इसके लिए इस योजना के मुख्य पात्रों को नीचे सूचीबद्ध किया गया है –

  • श्रम कार्ड योजना के लिए आवेदन करने वाले व्यक्ति की उम्र 18 वर्ष से 59 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • इस योजना का लाभ केवल उस व्यक्ति को मिलेगा जिसकी सालाना आय ₹200000 से कम है।
  • इस योजना के लिए लाभार्थी केवल ऑनलाइन आवेदन कर सकता है।
  • लाभार्थी को अगर पेंशन की सुविधा चाहिए तो उसे हर महीने उम्र अनुसार श्रम अकाउंट में ₹55 से ₹210 तक कटवाने होंगे।
  • इस योजना को मुख्य रूप से कैब गाड़ी चलाने वाले ठेला चलाने वाले सफाई कर्मी मजदूर और इस तरह के अन्य लोगों के लिए शुरू किया गया है।

श्रम कार्ड योजना के लाभ

श्रम कार्ड योजना को केंद्र सरकार द्वारा शुरू किया गया है इसमें आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को कौन सा लाभ दिया जाएगा उसे नीचे सूचीबद्ध किया गया है –

श्रम कार्ड योजना के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करें

अगर आप ऊपर बताई गई जानकारियों को पढ़ने के बाद ही श्रम कार्ड योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो नीचे दिए गए निर्देशों का आदेश अनुसार पालन करना होगा –

  1. सबसे पहले आवेदन करता को श्रम कार्ड योजना की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  2. अधिकारिक वेबसाइट पर रजिस्टर ऑन श्रम कार्ड के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  3. उस पर क्लिक करने के बाद एक नया पेज खुलेगा ऊपर मेनू के सेक्शन में रजिस्टर का विकल्प दिखेगा जिस पर क्लिक करके लाभार्थी को इस योजना के लिए रजिस्टर करना है।
  4. रजिस्टर करने के बाद आवेदन के विकल्प पर क्लिक करना है और एक नया पेज खुलेगा जिसमें पूछी गई सभी जानकारियों को ध्यानपूर्वक भरकर जमा कर देना है।
  5. इसके बाद सरकार द्वारा आवेदन कर्ता की जानकारियों को सत्यापित किया जाएगा और उसके बाद लाभार्थी को श्रम कार्ड की एक लाभार्थी सूची जारी की जाएगी।

ऊपर बताए गए निर्देश अनुसार आवेदन करने के पश्चात अगर आपका नाम सरकार द्वारा जारी किए गए लाभार्थी सूची में आता है, तो आपको सरकार की तरफ से ऑनलाइन श्रम कार्ड दिया जाएगा और इसकी जानकारी मोबाइल नंबर पर मैसेज और ईमेल के जरिए बताया जाएगा।

निष्कर्ष

आज इस लेख में हमने आपको श्रम कार्ड योजना से जुड़ी कुछ विस्तार पूर्वक जानकारी दी है जिसे पढ़ने के बाद आप सरल शब्दों में समझ गए होंगे कि श्रम कार्ड योजना का लाभ किसे दिया जाएगा और इसके लिए आवेदन कैसे किया जा सकता है।

अगर हमारे द्वारा साझा की गई जानकारियों को पढ़ने के बाद आप श्रम कार्ड योजना की पात्रता और आवेदन प्रक्रिया को अच्छे से समझ पाए हैं तो इसे अपने मित्रों के साथ साझा करें साथ ही अपने सुझाव और विचार कमेंट में बताना ना भूलें।

x