UP Board Exam 2023: यूपी बोर्ड की परीक्षाएं शुरू, गड़बड़ी पर गैंगस्टर एक्ट और संपत्ति की कुर्की

उत्तर प्रदेश की (UPMSP) की यूपी बोर्ड 2023 की परीक्षाएं शुरू हो गई हैं। यूपी बोर्ड परीक्षा 2023 सेपूर्व ही उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री आदित्यनाथ जी ने परीक्षा को नक़ल मुक्त और पारदर्शीता सुनिश्चित करने के कड़े निर्देश दें चुके हैं। मुख्यमंत्री ने यूपी बोर्ड परीक्षाओं के लिए अधिकारियों को सूचित किया है कि जिलाधिकारियों के माध्यम से हर परीक्षा केंद्र पर स्टेटिक मजिस्ट्रेट और सेक्टर मजिस्ट्रेट नियुक्त होंगे।

क्वेश्चन पेपर की कड़ी सुरक्षा के लिए स्कूलों में प्रधानाध्यापक के रूम के अलावा एक और अलग रूम होगा। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा यह सुनिश्चित किया गया है कि 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा 16 फरवरी 2023 से 3 मार्च 2023 तक चलने वाली है।

यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण परीक्षा है क्योंकि 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा विद्यार्थियों के आने वाले भविष्य को पूरी तरह निर्धारित करती है।

दसवीं बोर्ड की परीक्षा में अच्छे अंक लाकर विद्यार्थी अच्छे कॉलेज में दाखिला प्राप्त कर सकता है और अपने भविष्य के नए कामयाबी के दरवाजे खोल सकता है। वही 12वीं बोर्ड की परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करके विद्यार्थी ऐसे कॉलेज में दाखिला ले सकता है जहां तुरंत नौकरी मिलने की संभावना होती है।

यूपी बोर्ड के द्वारा साझा जानकारी के आधार पर इस साल 58 लाख के करीब बच्चों ने 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन करवाया है।

अगर आप भी हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षा इस साल यूपी बोर्ड से देने वाले हैं तो आपको एडमिट कार्ड टाइम टेबल और इस तरह के अन्य आवश्यक दस्तावेजों के बारे में मालूम होना चाहिए जिसे नीचे सूचीबद्ध किया गया है।

यूपी बोर्ड एग्जाम 2023

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा इस साल यूपी बोर्ड की परीक्षा 16 फरवरी 2023 से आयोजित की जा रही है जो 3 मार्च 2023 तक चलने वाली है।

इस परीक्षा के लिए विद्यार्थी पर्याप्त तैयारी कर रहे है यूपी बोर्ड के द्वारा साझा टाइम टेबल के आधार पर विद्यार्थियों को पढ़ने का पर्याप्त समय मिला है।

इसके अलावा आपको यह भी मालूम होना चाहिए कि 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा एक साथ शुरू हो रही है और एक साथ खत्म हो रही है।

दोनों कक्षाओं की परीक्षा को दो शिफ्ट में विभाजित किया गया है जिसमें पहली शिफ्ट सुबह 8:00 बजे से दोपहर 12:00 बजे तक और दूसरी शिफ्ट दोपहर 2:00 बजे से शाम 5:00 बजे तक चलने वाली है।

जमाना तेजी से बदल रहा है इस वजह से इस साल बोर्ड की परीक्षा देने वाले सभी विद्यार्थियों को एडमिट कार्ड टाइम टेबल और अन्य आवश्यक दस्तावेजों की जानकारी ऑनलाइन दी जा रही है।

अगर आप ऑनलाइन इन सभी आवश्यक जानकारियों के बारे में पता करना चाहते हैं तो दी गई जानकारियों को ध्यानपूर्वक पढ़ें।

यूपी बोर्ड एडमिट कार्ड डाउनलोड

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा एडमिट कार्ड जारी कर दिया गया है। अगर आप इस साल यूपी बोर्ड की परीक्षा देने वाले हैं तो आपको यूपी बोर्ड के अधिकारीक वेबसाइट से एडमिट कार्ड टाइम टेबल और अन्य आवश्यक जानकारियों को डाउनलोड करना चाहिए।

यूपी बोर्ड के द्वारा यह घोषित किया गया है कि किसी भी विद्यार्थी को बिना एडमिट कार्ड के परीक्षा देने नहीं दिया जाएगा।

इस वजह से हर विद्यार्थी को ऑनलाइन अपना एडमिट कार्ड और टाइम टेबल अवश्य डाउनलोड करना चाहिए। एडमिट कार्ड विद्यार्थी को परीक्षा रोल नंबर और परीक्षा सेंटर की जानकारी देता है।

एडमिट कार्ड बोर्ड परीक्षा के प्रमाण पत्र के रूप में काम आता है इस वजह से परीक्षा के बाद भी एडमिट कार्ड का बहुत महत्व होता है। बोर्ड की परीक्षा देने वाले हर विद्यार्थी को अपना एडमिट कार्ड अच्छे से रखना चाहिए और बोर्ड परीक्षा में अपने एडमिट कार्ड के साथ जाना चाहिए।

आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिया गया है। विद्यार्थी बोर्ड परीक्षा का एडमिट कार्ड यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते है।

कुछ छेत्र में एडमिट कार्ड को केवल ऑफलाइन मुहैया करवाया जा रहा है ऐसी परिस्थिति में विद्यार्थी को अपने स्कूल और कॉलेज में जाकर एडमिट कार्ड की जानकारी प्राप्त करनी है। अगर आप एडमिट कार्ड को ऑनलाइन डाउनलोड करना चाहते हैं तो आपको नीचे दिए गए निर्देशों का आदेश अनुसार पालन करना होगा –

  • सबसे पहले विद्यार्थी को यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • वहां विद्यार्थी को परीक्षा रोल नंबर परीक्षा प्रकार और जिला की जानकारी भरकर सबमिट के बटन पर क्लिक करना है।
  • सबमिट करने के बाद एक नए स्क्रीन में आपका एडमिट कार्ड दिखेगा जिसे डाउनलोड के बटन पर क्लिक करके डाउनलोड किया जा सकता है।

अगर आप अपने एडमिट कार्ड को ऑनलाइन डाउनलोड करने में असमर्थ है तो आपको अपने स्कूल और कॉलेज में जाकर एडमिट कार्ड के लिए बात करनी है।

कुछ क्षेत्र में एडमिट कार्ड को केवल ऑफलाइन मुहैया करवाया जा रहा है अगर आप अपने एडमिट कार्ड के लिए कॉलेज जा रहे हैं तो आपको सबसे पहले अपने स्कूल या कॉलेज के सभी पुराने पेमेंट को क्लियर करना होगा। इसकी पूरी जानकारी आपको अपने स्कूल या कॉलेज से मिल जाएगी।

यूपी बोर्ड टाइम टेबल डाउनलोड

अगर ऊपर बताए निर्देशों का पालन करके आप यूपी बोर्ड के एडमिट कार्ड को डाउनलोड कर पाए है तो कौन से दिन किस विषय की परीक्षा है इसे समझने के लिए आपको टाइम टेबल भी डाउनलोड करना होगा।

टाइम टेबल एक बहुत ही आवश्यक दस्तावेज होता है जिसे आप अपनी सुविधा के अनुसार ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं।

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा यूपी बोर्ड के टाइम टेबल को ऑनलाइन जारी कर दिया गया है।

विद्यार्थी को यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है और होम पेज पर अपनी कक्षा के लिंक पर क्लिक करना है और आपकी कक्षा के बोर्ड परीक्षा का टाइम टेबल पीडीएफ प्रारूप में डाउनलोड हो जाएगा।

एडमिट कार्ड डाउनलोड 2023

Download Admit Card

यहाँ से देखें (Click Here)

Download 10th Exam Date Sheet

यहाँ पर क्लिक करें (Click Here)

Download Exam Time Table PDF

यहाँ पर क्लिक करें 

Download UP Board Class 10th Model Paper

निष्कर्ष

आज इस लेख में हमने आपको बताया कि यूपी बोर्ड की परीक्षा कब होने वाली है और इसके लिए एडमिट कार्ड कैसे प्राप्त किया जा सकता है।

अगर हमारे द्वारा साझा की गई जानकारियों को पढ़ने के बाद आप यूपी बोर्ड के टाइम टेबल और अन्य आवश्यक जानकारियों के बारे में अच्छे से समझ पाए हैं तो इसे अपने मित्रों के साथ साझा करें साथ ही अपने सुझाव और विचार कमेंट में बताना ना भूले।

x