E Shram Card Payment Check: सभी श्रमिकों के खाते में आया ₹1000, जल्द यहां से चेक करें श्रम कार्ड की पेमेंट 

Sonu

स्वागत है आप सभी का आज के हमारे इस लेख में, आज मैं आप सभी को श्रम कार्ड की पेमेंट स्टेटस कैसे चेक करें, इसके बारे में जानकारी देने वाला हुँ। अगर आप एक श्रम कार्ड धारक हैं तो आपके लिए एक बहुत ही खुशी की खबर है, क्योंकि सभी श्रमिकों के खाते में श्रम कार्ड का पैसा जमा किया जा रहा है।

अगर आप एक पात्र श्रमिक हैं तो आपके खाते में भी श्रम कार्ड का पैसा आ गया होगा जिसे आप हमारे आगे बताए गए प्रक्रिया की मदद से बहुत आसानी के साथ चेक कर सकते हैं।

श्रम कार्ड की पेमेंट स्टेटस चेक करने के बहुत सारे तरीके हैं, लेकिन आज मैं आप सभी को सबसे आसान तरीका बताने वाला हुँ, इसलिए आप इस लेख को अंत तक ध्यान से अवश्य पढ़ें। 

श्रम कार्ड योजना की शुरुआत केंद्र सरकार के द्वारा असंगठित क्षेत्र में काम कर रहे श्रमिकों की मदद करने के लिए की गई थी।

इसके अंतर्गत आवेदन करने वाले सभी श्रमिकों को हर महीने ₹500 की किस्त जो कि 2 महीने के अंतराल पर ₹1000 करके दिया जाता है।

यह पैसा सभी श्रमिकों के खाते में डायरेक्ट बेनिफिट फंड के द्वारा ट्रांसफर किया जाता है। अगर आप चाहते हैं कि आपके खाते में श्रम कार्ड का पैसा आए तो फिर आपका आधार कार्ड बैंक अकाउंट से लिंक होना जरूरी है।

श्रम कार्ड योजना क्या है? 

श्रम कार्ड योजना की शुरआत असंगठित क्षेत्र में काम कर रहे श्रमिकों की मदद करने के लिए की गई थी। कोरोना वायरस संक्रमण के दौरान श्रमिकों को बहुत सारी परेशानियों का सामना करना पड़ा था इसलिए केंद्र सरकार ने इस योजना की शुरुआत की थी।

इस योजना के तहत केंद्र सरकार द्वारा असंगठित क्षेत्र में काम कर रहे श्रमिकों के आवेदन करने के लिए एक पोर्टल जारी की गई है जिसे ई श्रम कार्ड पोर्टल कहते हैं।

इस पोर्टल के माध्यम से आवेदन करने वाले सभी श्रमिकों की डेटा केंद्र सरकार के द्वारा एकत्रित की गई है। अगर भविष्य में कभी भी इस तरह की आपातकालीन समय आती है तो केंद्र सरकार इस डेटा की मदद से सभी श्रमिकों की मदद करेगी। 

इस योजना के अंतर्गत अब तक लगभग 25 करोड़ से अधिक श्रमिक आवेदन कर चुके हैं और इसका लाभ उठा रहे हैं।

लेकिन आप सभी को बता दें की श्रम कार्ड योजना के तहत आवेदन करने वाले हर एक श्रमिक को इसका लाभ नहीं दिया जाएगा सिर्फ पात्र श्रमिकों को ही इसका लाभ दिया जाएगा। 

इसके तहत आवेदन करने वाले 25 करोड़ श्रमिकों में से सिर्फ 10 करोड़ श्रमिकों का ही नाम नए लिस्ट में जारी किया गया था और सिर्फ उन्हीं के खाते में श्रम कार्ड का पैसा जमा किया जा रहा है।

अगर आपने श्रम कार्ड लिस्ट में अपना नाम चेक नहीं किया तो फिर शीघ्र इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना नाम चेक करें और पता करें कि आपके खाते में पैसा आया है या नहीं। 

अगर लिस्ट में आपका नाम है तो फिर आपके खाते में श्रम कार्ड का पैसा आ गया होगा या फिर जल्द ही आ जाएगा। 

श्रम कार्ड योजना का लाभ 

श्रम कार्ड योजना के लिए आवेदन करने वाले असंगठित क्षेत्र में काम कर रहे श्रमिकों के खाते में हर 2 महीने के अंतराल पर ₹1000 की किस्त जमा की जाती है।

असंगठित क्षेत्र में काम कर रहे श्रमिकों के बच्चों को अच्छी शिक्षा प्राप्त करने के लिए केंद्र सरकार के द्वारा छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है।

इसके अलावा श्रम कार्ड योजना के लिए आवेदन करने वाले श्रमिकों को बहुत ही कम ब्याज पर घर बनाने के लिए होम लोन दी जाती है।

यदि किसी श्रमिक की दुर्घटना हो जाती है और उसमें वह विकलांग या फिर उसकी मृत्यु हो जाती है तो उसके परिवार वालों को ₹200000 की दुर्घटना बीमा दी जाती है।

श्रम कार्ड योजना के लिए आवेदन करने वाले श्रमिकों को 60 साल के बाद ₹3000 पेंशन के तौर पर दिया जाएगा। 

श्रम कार्ड का पैसा नहीं आ रहा है तो क्या करें? 

अगर आपका भी श्रम कार्ड का पैसा नहीं आ रहा है तो फिर आप सबसे पहले अपने श्रम कार्ड की ईकेवाईसी करवाएं। यह करवाने के बाद से आपके खाते में पैसा आना शुरू हो जाएगा। 

श्रम कार्ड की ईकेवाईसी आप अपने नजदीकी सीएससी सेंटर पर जाकर करवा सकते हैं। इसके लिए आपको वहां से आवेदन फॉर्म लेना होगा और उसे सही से भरकर वापस सीएससी केंद्र पर जमा करना होगा। 

सीएससी केंद्र वाले ईकेवाईसी प्रक्रिया के लिए आवेदन कर देंगे। कुछ दिनों के अंदर ही ईकेवाईसी प्रक्रिया पूरी हो जाएगी जिसके बाद से आपके खाते में पैसा आना शुरू हो जाएगा। 

इसके अलावा अगर आपका आधार कार्ड बैंक अकाउंट से लिंक नहीं है तो फिर आपको अपने बैंक पर जाकर आधार कार्ड को बैंक अकाउंट से लिंक करवाना होगा। 

श्रम कार्ड की पेमेंट स्टेटस कैसे चेक करें? 

अगर आप श्रम कार्ड की पेमेंट स्टेटस चेक करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सबसे पहले इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। 

आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद होम पेज पर आपको मनी स्टेटस चेक करने का विकल्प मिलेगा, उस पर क्लिक करना होगा। 

क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा, जहां आपको श्रम कार्ड नंबर या फिर मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा और फिर सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा। 

सबमिट बटन पर क्लिक करते ही आपके सामने श्रम कार्ड की पेमेंट स्टेटस खुल जाएगी, जहां आप चेक कर सकते हैं और पता कर सकते हैं कि आपके खाते में श्रम कार्ड का पैसा जमा किया गया है या नहीं। 

निष्कर्ष 

आज के इस लेख में हमने आप सभी को श्रम कार्ड की पेमेंट स्टेटस कैसे चेक करें इसके बारे में जानकारी दी है। साथ ही श्रम कार्ड का पैसा ना आने पर क्या करें इसके बारे में भी बताया है।

अगर आप एक श्रम कार्ड धारक हैं तो फिर आपके लिए यह खबर बहुत ही अहम है। इसे पढ़ने के बाद आप बहुत ही आसानी से श्रम कार्ड की पेमेंट स्टेटस चेक कर सकते हैं।  

इस योजना के अंतर्गत श्रम कार्ड धारकों को हर महीने ₹500 की किस्त भरण-पोषण के लिए दी जाती है।

यदि आप श्रम कार्ड की पेमेंट स्टेटस चेक करना चाहते हैं तो फिर ऊपर बताए गए प्रक्रिया को फॉलो कर सकते हैं और इस प्रकार आप स्टेटस चेक कर सकते हैं।