E-Shram Portal: ई-श्रम कार्ड योजना के तहत मिलता है 2 लाख रुपये का लाभ

Sonu

भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा श्रम कार्ड योजना को शुरू किया गया है यह एक महत्वपूर्ण योजना है जो देश के सभी श्रमिक और गरीब लोगों को आर्थिक सहायता मुहैया करवा रही है। श्रम कार्ड श्रमिकों के पहचान पत्र के रूप में काम आता है इसका इस्तेमाल करके श्रमिक ना केवल सरकार की तरफ से नौकरी बल्कि विभिन्न प्रकार की आर्थिक और सामाजिक सुविधा प्राप्त कर सकता है।

प्रधानमंत्री ने श्रम कार्ड योजना को देश के सभी गरीब और श्रमिक व्यक्तियों को सशक्त और आत्मनिर्भर बनाने के लिए शुरू किया है।

आपको बता दें कि श्रम कार्ड के लिए रोजाना लाखों लोग आवेदन करते है। वर्तमान समय में लोगों को इस योजना की पात्रता और आवेदन प्रक्रिया की सही जानकारी ना होने के कारण बहुत सारे लोगों का आवेदन पत्र रिजेक्ट हो रहा है।

अगर आप घर बैठे श्रम कार्ड योजना के तहत सरकार से विभिन्न प्रकार की सुविधा प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको हमारे लेख के साथ अंत तक बने रहना होगा और दिए गए निर्देशों का आदेश अनुसार पालन करना होगा।

E- Shram Portal

ई श्रम कार्ड एक बहुत ही महत्वपूर्ण योजना है जिसे देश के गरीब और श्रमिक व्यक्तियों के लिए शुरू किया गया है। इस योजना के लिए मुख्य रूप से कैब चलाने वाले, ठेला चलाने वाले, मजदूर और अन्य श्रमिक लोग आवेदन कर रहे है।

इस योजना के तहत सरकार श्रमिकों को हर महीने ₹500 से ₹1000 की आर्थिक सहायता मुहैया करवा रही है। इसके अलावा सरकार श्रम कार्ड योजना के लिए आवेदन करने वाले नागरिकों को पेंशन छात्रवृत्ति और अन्य आवश्यक सुविधाएं भी प्रदान कर रही है।

श्रम कार्ड धारकों को सरकार की तरफ से वक्त आने पर विभिन्न प्रकार की नौकरी देने का वादा भी किया गया है। अगर सरकार आपके इलाके में किसी प्रकार की प्रगति करना चाहती है तो श्रम कार्ड धारकों को उनके चयनित कार्य के अनुसार कार्य भी दिया जाएगा।

श्रम कार्ड योजना से जुड़े कुछ आवश्यक तथ्य

श्रम कार्ड योजना एक बहुत ही आवश्यक योजना है जिसके लिए आवेदन करने से पहले आपको इस योजना से जुड़े कुछ आवश्यक तथ्यों के बारे में मालूम होना चाहिए जिसे नीचे सूचीबद्ध किया गया है –

  • श्रम कार्ड योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करने वाले नागरिकों की उम्र 59 वर्ष से कम होनी चाहिए।
  • इस योजना में अगर आपको पेंशन की सुविधा चाहिए तो उम्र अनुसार ₹55 से ₹210 श्रम अकाउंट में कटवाने होंगे।
  • श्रम कार्ड योजना के लाभार्थियों को सरकार की तरफ से इंश्योरेंस की सुविधा मुहैया करवाई जाती है जिसमें प्रीमियम का कुछ हिस्सा लाभार्थी द्वारा भरा जाता है।

श्रम कार्ड योजना की पात्रता

अगर आप इस महत्वपूर्ण योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो आपको कुछ आवश्यक पात्रताओं के बारे में मालूम होना चाहिए जिन पर खरा उतरने के बाद ही आप इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं –

 श्रम कार्ड योजना के लाभ

अगर आप इस महत्वपूर्ण योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो आपको योजना के कुछ आवश्यक लाभ के बारे में मालूम होना चाहिए जिसे नीचे सूचीबद्ध किया गया है –

  • श्रम कार्ड योजना के लिए आवेदन करने वाले व्यक्ति को सरकार की तरफ से हर महीने ₹500 से ₹1000 परिवार के भरण-पोषण के लिए दिया जाता है।
  • इस योजना के लाभार्थी को ₹200000 का जीवन बीमा और ₹100000 का दुर्घटना बीमा दिया जाता है।
  • लाभार्थी के बच्चों को सरकार की तरफ से छात्रवृत्ति भी दी जाती है।
  • इस योजना के तहत हर महीने ₹3000 का पेंशन 60 वर्ष के बाद दिया जाता है।

श्रम कार्ड योजना के लिए आवेदन कैसे करें

अगर आप ऊपर बता गए सभी निर्देशों को पढ़ने के बाद इस महत्वपूर्ण योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए निर्देशों का आदेश अनुसार पालन करें –

  • सबसे पहले आपको श्रम कार्ड योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • श्रम कार्ड योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर आपको रजिस्टर ऑन श्रम कार्ड का एक विकल्प देखने को मिलेगा जिस पर क्लिक करना है।
  • उस विकल्प पर क्लिक करने के पश्चात एक नया पेज खुलेगा जहां मेनू के सेक्शन में इस योजना के लिए रजिस्टर करने का विकल्प मिलेगा।
  • रजिस्टर के विकल्प पर क्लिक करते ही एक आवेदन फॉर्म खुलेगा जिसे ध्यानपूर्वक भरकर जमा करना है।

श्रम कार्ड योजना का पैसा कैसे चेक करें?

श्रम कार्ड योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के बाद सरकार 1 लाभार्थी सूची जारी करती है जिस सूची में जितने आवेदकों का नाम होता है उन्हें सरकार की तरफ से हर महीने आर्थिक सुविधा मुहैया करवाई जाती है।

आपको बता दें कि रोजाना बहुत बड़ी संख्या में लोग इस योजना के लिए आवेदन करते हैं इस वजह से पैसा आने में कुछ देर हो जाती है। ऐसा हो सकता है कि सरकार के द्वारा पैसा जारी करने के बाद भी आपके बैंक अकाउंट में पैसा आने में कुछ महीना लग जाए।

ऐसे में आपको घबराने की आवश्यकता नहीं है कुछ दिनों तक इंतजार करना है और उसके बाद आप पाएंगे कि कुछ दिनों के अंदर श्रम कार्ड का पैसा आपके बैंक अकाउंट में आ गया है।

अगर आपको किसी प्रकार की परेशानी होती है तो आप अपने स्थानीय बैंक शाखा में जाकर इसके बारे में बात कर सकते हैं या ऑफिशियल वेबसाइट पर दिए गए हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके अपनी समस्या का निराकरण प्राप्त कर सकते है।

निष्कर्ष

आज इस लेख में हमने आपको श्रम कार्ड योजना के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी है हमने सरल शब्दों में आपको यह समझाने का प्रयास किया है कि श्रम कार्ड योजना क्या होता है और इसके लिए आप कैसे आवेदन कर सकते हैं।

अगर हमारे द्वारा साझा की गई जानकारियों को पढ़ने के बाद आप श्रम कार्ड योजना के बारे में अच्छे से समझ पाए हैं, तो इसे अपने मित्रों के साथ साझा करें साथ ही अपने सुझाव और विचार कमेंट में बताना ना भूले।