UP Board Exam 2023: यूपी बोर्ड के छात्र ध्यान दें! कोई परेशानी होने पर तुरंत इन नंबरों पर करें कॉल

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षा का आयोजन करने जा रही है। यूपी बोर्ड के द्वारा साझा जानकारी के अनुसार उत्तर प्रदेश बोर्ड के अंतर्गत आने वाले सभी स्कूल में प्री बोर्ड और बोर्ड परीक्षा का प्रैक्टिकल हो चुका है। अब विद्यार्थियों को केवल 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा का इंतजार है जिसे 16 फरवरी 2023 से 3 मार्च 2023 तक आयोजित किया जाएगा।

आपको यह भी जानना चाहिए कि यूपी बोर्ड की परीक्षा में हर साल बड़े पैमाने पर चीटिंग और पेपर लीक की समस्या सामने आती है। सरकार ने इस साल इस समस्या का समाधान निकालने के लिए कुछ कड़े फैसले लिए हैं।

बोर्ड की परीक्षा हर विद्यार्थी के लिए बहुत आवश्यक होती है क्योंकि यह परीक्षा उनके भविष्य को निर्धारित करती है। इस वजह से विद्यार्थी को पेपर लीक और चीटिंग जैसे वारदात से दूर रहना चाहिए और इसकी जानकारी शिक्षा परिषद तक पहुचानी चाहिए।

इस साल बोर्ड परीक्षा को सही तरीके से आयोजित किया जा सके और सही तरीके से पढ़ाई करने वाले बच्चों को किसी भी तरह की परेशानी ना हो उनका भविष्य सुरक्षित रह सके इसके लिए सरकार ने हेल्पलाइन नंबर को शुरू किया है।

आज इस लेख में हम आपको यूपी बोर्ड हेल्पलाइन नंबर की जानकारी देंगे। जिस पर आप बोर्ड परीक्षा से जुड़ी किसी भी प्रकार की समस्या का निराकरण प्राप्त कर सकते हैं।

यूपी बोर्ड परीक्षा 2023

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा 16 फरवरी 2023 से 3 मार्च 2023 तक आयोजित की जा रही है। यह परीक्षा हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के विद्यार्थियों के लिए एक साथ शुरू होने वाली है और दोनों कक्षाओं के विद्यार्थियों को पहले दिन हिंदी विषय की परीक्षा देनी है।

परीक्षा को लगातार आयोजित किया गया है और इस बीच मुख्य परीक्षाओं के लिए विद्यार्थी को पढ़ने के लिए उचित समय भी दिया गया है। विद्यार्थी को किसी भी प्रकार की समस्या ना हो इसके लिए यूपी बोर्ड के द्वारा हर तरह की जानकारी को अधिकारिक वेबसाइट पर साझा किया जा रहा है।

इस साल यूपी बोर्ड की परीक्षा बहुत ही सही तरीके से आयोजित होने वाली है। पिछले साल पेपर लीक और चीटिंग की वारदात उत्तर प्रदेश के कुछ क्षेत्र में काफी तेजी से बढ़ी थी जिस वजह से विद्यार्थियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा था।

इस साल विद्यार्थियों को किसी भी प्रकार की परेशानी ना हो इसके लिए यूपी बोर्ड की परीक्षा को कड़ी निगरानी के साथ आयोजित किया जाएगा। बोर्ड परीक्षा को कड़ी निगरानी के साथ आयोजित करने के लिए जिले के एसपी डीएम और कुछ अन्य मुख्य अधिकारियों को शिक्षा परिषद के द्वारा तैनात किया गया है।

यूपी बोर्ड हेल्पलाइन नंबर

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद इस बात को समझती है कि पेपर लीक और चिटिंग जैसी वारदात की जानकारी विद्यार्थियों के बीच काफी तेजी से फैलती है। इस वजह से शिक्षा परिषद के द्वारा विद्यार्थियों को सरकार की मदद करने को कहा गया है।

उत्तर प्रदेश बोर्ड के द्वारा विद्यार्थियों को एक हेल्पलाइन नंबर दिया जा रहा है और उन से अनुरोध किया जाता है कि किसी भी तरह की सामाजिक गतिविधि की जानकारी तुरंत शिक्षा परिषद को दी जाए।

उत्तर प्रदेश बोर्ड का नाम खराब करने और पेपर लीक जैसी समस्या को बढ़ाने में कुछ असामाजिक तत्वों का बहुत बड़ा योगदान है।

जिसे पकड़ने और इस साल चीटिंग और पेपर लीक जैसी समस्या को खत्म करने के लिए कड़ी निगरानी रखी गई है मगर इसके साथ विद्यार्थियों को एक हेल्प लाइन नंबर दिया गया है और उन्हें भी कहा गया है कि किसी भी प्रकार की समस्या होने पर वह सीधे इस नंबर से संपर्क कर सकते हैं। 

इसके अलावा यूपी बोर्ड के द्वारा इस साल हर तरह की जानकारी को ऑनलाइन वेबसाइट के जरिए साझा किया जा रहा है।

इस वजह से किसी भी प्रकार की समस्या होने पर विद्यार्थी को एक हेल्पलाइन नंबर और हेल्पलाइन ईमेल आईडी दिया गया है जिस पर सीधा संपर्क करके वह किसी भी दस्तावेज और अन्य आवश्यक जानकारियों के बारे में बात कर सकते हैं और बोर्ड परीक्षा से जुड़ी किसी भी समस्या का तुरंत निराकरण प्राप्त कर सकते हैं।

Helpline Number – 18001805310, 18001805312

UP Board WhatsApp Helpline Number– 8840850347

Up Board Helpline Email ID – upboardexam2022@sonu

एडमिट कार्ड डाउनलोड 2023

Download Admit Card

यहाँ से देखें (Click Here)

Download 10th Exam Date Sheet

यहाँ पर क्लिक करें (Click Here)

Download Exam Time Table PDF

यहाँ पर क्लिक करें 

Download UP Board Class 10th Model Paper 

निष्कर्ष

इस लेख में हमने आपको यूपी बोर्ड हेल्पलाइन नंबर के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी है साथ ही सरल शब्दों में यह भी समझाने का प्रयास किया है कि उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद से जुड़ी आवश्यक जानकारियों को आप कैसे प्राप्त कर सकते हैं।

साथ ही यूपी बोर्ड परीक्षा से जुड़ी किसी भी प्रकार की समस्या होने पर ऊपर दिए गए हेल्पलाइन नंबर से आप सीधा संपर्क करके और अपनी किसी भी समस्या का निराकरण प्राप्त कर सकते हैं।

अगर हमारे द्वारा साझा की गई जानकारियों को पढ़ने के बाद आप यूपी बोर्ड परीक्षा के बारे में अच्छे से समझ पाए हैं तो इसे अपने मित्रों के साथ साझा करें साथ ही अपने सुझाव और विचार कमेंट में बताना ना भूलें।

x