UP Board 2023 Exam: यूपी बोर्ड परीक्षा को लेकर बड़ी अपडेट

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा 16 फरवरी 2023 से 3 मार्च 2023 तक चलने वाली है। बोर्ड परीक्षा देने वाले सभी विद्यार्थियों को सूचित किया जाता है कि यूपी बोर्ड में एडमिट कार्ड को ऑनलाइन जारी कर दिया है। कोई भी विद्यार्थी जो यूपी बोर्ड की परीक्षा में बैठने वाला है वह यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट से एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकता है।

कुछ क्षेत्र में एडमिट कार्ड ऑफलाइन भी दिया जा रहा है जिसके लिए विद्यार्थियों को उचित निर्देशों का पालन करना होगा।

अगर आप इस साल इंटरमीडिएट या हाईस्कूल की बोर्ड परीक्षा देने वाले हैं तो आपको यूपी बोर्ड की परीक्षा से जुड़ी कुछ ख़ास जानकारियों के बारे में मालूम होना चाहिए जिसे आज के लेख में सूचीबद्ध किया गया है।

UP Board 2023

भारत के अलग-अलग शिक्षा परिषद के द्वारा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा को शुरू करने का ऐलान कर दिया गया है। इसी प्रक्रिया में उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा यह घोषित किया गया है कि 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा 16 फरवरी से शुरू हो गयी हैं।

10वीं और 12वीं के विद्यार्थियों के लिए बोर्ड परीक्षा बहुत ही आवश्यक होती है क्योंकि यह परीक्षा उनके आने वाले भविष्य को बहुत हद तक निर्धारित करती है।

बदलते जमाने में डिजिटलाइजेशन को ध्यान में रखते हुए यूपी बोर्ड ने बोर्ड परीक्षा से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारी को यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर साझा किया है। कोई भी विद्यार्थी यूपी बोर्ड के द्वारा घोषित निर्देशों का आदेश अनुसार पालन करते हुए बोर्ड परीक्षा के किसी भी दस्तावेज को ऑनलाइन डाउनलोड कर सकता है।

अगर आप एडमिट कार्ड डाउनलोड करने की प्रक्रिया को समझना चाहते हैं तो नीचे दिए गए निर्देशों को ध्यान पूर्वक पढ़े।

यूपी बोर्ड एडमिट कार्ड डाउनलोड 2023

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा यह घोषित किया गया है कि कोई भी विद्यार्थी बिना एडमिट कार्ड के परीक्षा नहीं दे सकता है।

एडमिट कार्ड एक बहुत ही आवश्यक दस्तावेजों होता है जो बोर्ड परीक्षा का प्रमाण पत्र होता है। एडमिट कार्ड में विद्यार्थियों का बोर्ड रोल नंबर और परीक्षा सेंटर की जानकारी होती है। हर विद्यार्थी को अपने परीक्षा सेंटर पर एडमिट कार्ड लेकर आना आवश्यक है।

यूपी बोर्ड की परीक्षा शुरू हो गयी है और यूपी बोर्ड के द्वारा एडमिट कार्ड घोषित कर दिया गया है। कोई भी विद्यार्थी अपने एडमिट कार्ड को ऑनलाइन या ऑफलाइन प्राप्त कर सकता है। एडमिट कार्ड को ऑनलाइन प्राप्त करने के लिए विद्यार्थी को यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

उसके बाद यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर एडमिट कार्ड डाउनलोड करने का विकल्प मिलेगा जहां उसे परीक्षा प्रकार जिला और अपना बोर्ड रोल नंबर भरकर सबमिट करना है। इतना करने के बाद स्क्रीन पर उसका एडमिट कार्ड आ जाएगा जिसे डाउनलोड के बटन पर क्लिक करके पीडीएफ प्रारूप में डाउनलोड किया जा सकता है।

यूपी बोर्ड के कुछ क्षेत्र में एडमिट कार्ड को ऑफलाइन दिया जा रहा है। अगर आप अपने एडमिट कार्ड को ऑनलाइन डाउनलोड नहीं कर पाते हैं तो आपको अपने स्कूल या कॉलेज से बात करना है।

कुछ स्कूल और कॉलेज के द्वारा एडमिट कार्ड को ऑफलाइन जारी किया जा रहा है अगर आप एडमिट कार्ड ऑफलाइन प्राप्त करने जाते हैं तो आपको अपने स्कूल या कॉलेज के सभी पुराने पेमेंट को पहले क्लियर करना होगा।

यूपी बोर्ड की परीक्षा में बैठने वाले सभी विद्यार्थियों से यह अनुरोध किया जाता है कि बोर्ड परीक्षा शुरू होने से पहले वह अपना एडमिट कार्ड सही तरीके से डाउनलोड करके रख लें और बोर्ड परीक्षा के दिन एडमिट कार्ड के साथ ही परीक्षा सेंटर पर आए।

एडमिट कार्ड ना रहने पर क्या किया जाएगा?

सबसे पहले विद्यार्थी को यह मालूम होना चाहिए की परीक्षा किसी दूसरे स्कूल में आयोजित की गई है। हर रोल नंबर के विद्यार्थी को दूसरे स्कूल में जाकर परीक्षा देनी है। अब कौन से विद्यार्थी को कौन सा परीक्षा सेंटर दिया गया है।

इसकी जानकारी उसके एडमिट कार्ड में दी गई है इस वजह से एडमिट कार्ड परीक्षा सेंटर पर लेकर आना आवश्यक है। अगर किसी कारणवश कोई विद्यार्थी बिना एडमिट कार्ड के परीक्षा सेंटर पर आता है तो उसे परीक्षा देने दिया जाएगा या नहीं यह परीक्षा सेंटर के विद्यालय पर निर्भर करता है।

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा यह घोषित कर दिया गया है कि बिना एडमिट कार्ड के परीक्षा में बैठना एक दंडनीय अपराध है।

विद्यार्थी अपने स्कूल से ऑफलाइन एडमिट कार्ड प्राप्त कर सकता है इसके अलावा ऑनलाइन यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट से एडमिट कार्ड डाउनलोड भी किया जा सकता है।

विद्यार्थी को यह भी समझना चाहिए कि परीक्षा के अलावा भी एडमिट कार्ड एक बहुत आवश्यक दस्तावेज होता है जिसकी आवश्यकता नौकरी के वक्त पड़ सकती है।

इस वजह से हर विद्यार्थी को एडमिट कार्ड अच्छे से रखना चाहिए और निर्देशक निर्देशों का ध्यान पूर्वक पालन करना चाहिए।

निष्कर्ष

आज इस लेख में हमने आपको यूपी बोर्ड एडमिट कार्ड डाउनलोड करने की प्रक्रिया के बारे में जानकारी दी है।

इसके अलावा सरल शब्दों में हमने यह भी समझाने का प्रयास किया है कि यूपी बोर्ड की परीक्षा कब आयोजित होने वाली है और इसके लिए विद्यार्थियों को कौन से खास बातों का ध्यान रखना चाहिए।

अगर हमारे द्वारा साझा की गई जानकारियों को पढ़ने के बाद आप यूपी बोर्ड की परीक्षा से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारी को समझ पाए हैं तो इसे अपने मित्रों के साथ साझा करें साथ ही अपने सुझाव और विचार कमेंट में बताना ना भूलें।

x