Ration Card: होली से पहले फ्री राशन लेने वालों के ल‍िए खुशखबरी, म‍िलेगा दोगुना राशन

Sonu

राशन कार्ड योजना, जैसा कि इसको सुनने के साथ ही इस विषय में पता चल रहा है कि इस योजना के तहत लोगों को अन्न की प्राप्ति होती है। यदि आप भी इस योजना के तहत आने वाले लाभार्थियों में सम्मिलित हैं, तो हमारे इस पोस्ट को पढ़ने के पश्चात आप को राशन कार्ड योजना से जुड़ी नई अपडेट के विषय में जानकारी प्राप्त होगी, किंतु हम आपको इसकी जानकारी पहले ही प्रदान कर दे कि इस अपडेट को सुनने के पश्चात आपको दुख ही होगा।

प्रत्येक राशन कार्ड धारक के लिए यह एक दुखद खबर है। इसके अतिरिक्त राशन कार्ड योजना से संबंधित बहुत सारी जानकारियां भी हमने इस पोस्ट में उपलब्ध कराई है, जो आपके लिए सहायक सिद्ध होंगी।

प्‍वाइंट ऑफ सेल्‍स मशीन (PoS) क्या है?

आपकी जानकारी हेतु हम आपको बता दें कि प्‍वाइंट ऑफ सेल्‍स मशीन (PoS) राशन कार्ड धारकों के लिए काफी ज्यादा अहमियत रखता है। जब वह राशन प्राप्त करने जाते हैं, तो इसी मशीन के माध्यम से पुष्टि की जाती है कि किन-किन लोगों को कितना अनाज प्रदान करना है?

इसमें लाभार्थी को अपना आधार नंबर डालना होता है, तत्पश्चात फिंगर स्केनर में अपनी उंगली देनी होती है। जब मशीन अनुमति दे देती है कि अनाज का भुगतान किया जाना चाहिए तत्पश्चात ही लोगों को अनाज की प्राप्ति होती है।

प्रारंभ में इन मशीनों के स्थान पर कॉपी का प्रयोग किया जाता था। जिसमें धारक अपने हस्ताक्षर किया करते थे, तथा इस प्रकार से राशन का वितरण होता था। किंतु हाली के दो-चार वर्षों में ही इस मशीन का प्रयोग बढ़ चुका है।

राशन कार्ड योजना के तहत दी जाने वाली सामग्रियां

राशन कार्ड योजना के तहत वैसे तो मुख्य रूप से खाद्य सामग्रियां उपलब्ध करवाई जाती है। जिसमें चावल, गेहूं, नमक, चना, चीनी, दाल, खाने का तेल इत्यादि सम्मिलित होता है। किंतु इसके अतिरिक्त यह दस्तावेज काफी ज्यादा लाभकारी सिद्ध होती हैं।

किंतु राशन कार्ड योजना के तहत लाभार्थियों को और भी बहुत सारी सुविधाएं प्रदान की जाती है। जिन क्षेत्रों में बिजली की नियमित आपूर्ति नहीं हो पाती है, वहां पर लाभार्थियों को इस योजना के तहत केरोसिन तेल प्रदान किया जाता है।

काफी सारे ग्रामीण क्षेत्रों में राशन कार्ड धारकों को कंबल, मछरदानी इत्यादि भी उपलब्ध करवाए जाते हैं। लेकिन राशन कार्ड दस्तावेज का लाभ केवल यहीं तक सीमित नहीं है। यह अन्य सरकारी योजनाओं से लाभ प्राप्ति हेतु भी सहायता प्रदान करती है।

कब तक वितरण किया जाता है?

राशन कार्ड योजना के तहत आने वाले लाभार्थियों के लिए यह जान लेना बहुत ही ज्यादा आवश्यक है कि महीने की 15 तारीख तक ही राशन का वितरण किया जाता है।

इसी दौरान लाभार्थियों को अपना राशन प्राप्त करना होता है। किंतु देश के कई क्षेत्रों में यह तिथि और अधिक बढ़ा दी गई है। अर्थात देश के काफी सारे क्षेत्र ऐसे हैं, जहां पर महीने की 20 तारीख तक राशन का वितरण किया जाता है।

वितरण की अंतिम तिथि समाप्त होने के पश्चात लाभार्थियों को अनाज की प्राप्ति नहीं हो सकती है। ऐसे में आपके लिए यह भी आवश्यक है कि आप इस तिथि से पूर्व ही राशन की प्राप्ति कर ले।

कौन सी है समस्या?

आपकी जानकारी हेतु हम आपको बता दें कि राशन कार्ड कोटा धारकों तक अभी तक चना, चीनी, नमक, तेल, इत्यादि पहुंचाया जा चुका है। किंतु अभी चावल की आपूर्ति नहीं हो पाई है।

जिसके परिणाम स्वरूप पॉइंट ऑफ सेल्स मशीन राशन वितरण की अनुमति नहीं दे रही है। यही कारण है कि लाभार्थियों को ना चाहते हुए भी प्रतीक्षा करनी पड़ रही है।

इसके अतिरिक्त लाभार्थियों को यह भी नहीं पता है कि चावल की आपूर्ति कब तक होगी? इसके पीछे क्या कारण है जो कि समय पर चावल कोटा धारको तक पहुंचाया नहीं गया? इसके विषय में भी कोई स्पष्ट जानकारी नहीं प्रदान की जा रही है।

भारतीय खाद्य न‍िगम (FCI) ही राशन कोटा धारकों तक चावल की तथा अन्य खाद्य सामग्रियों की आपूर्ति कराता है। किंतु काफी सारे जिलों में एफसीआई ने चावल की आपूर्ति नहीं की है।

राशन कार्ड नई लाभार्थी सूची

राशन कार्ड योजना के तहत जो दस्तावेज उपलब्ध करवाया जाता है। उसे राशन कार्ड कहा जाता है, किंतु यह दस्तावेज केवल उन्हीं लोगों को लाभान्वित कर सकता है। जिनका नाम राशन कार्ड नई लाभार्थी सूची में होता है।

राशन कार्ड योजना के तहत लाभार्थी सूची को समय-समय पर जारी किया जाता है। किंतु इसमें वेरिफिकेशन भी किया जाता है, जिससे कि जरूरतमंद लोगों के नाम को राशन कार्ड सूची से जोड़ा जा सके, तथा अपात्र एवं मृत्यु सदस्यों के नाम को इस सूची से हटा दिया जाए।

आपको हम बता दें कि राशन कार्ड योजना के तहत नई लाभार्थी सूची को इस वर्ष के प्रथम माह अर्थात जनवरी 2023 में ही जारी कर दिया गया था। जिसको लाभार्थी बेहद सरलता पूर्वक अपने इलेक्ट्रॉनिक डिवाइसेज के माध्यम से चेक कर सकते हैं।

किस प्रकार आवेदन करें?

यदि बात की जाए आवेदन की प्रक्रिया की तो राशन कार्ड योजना के तहत आवेदन करने की प्रक्रिया ऑनलाइन तथा ऑफलाइन दोनों ही माध्यम से निर्धारित की गई है।

प्रत्येक आवेदन कर्ता अपनी सहूलियत के अनुरूप ही आवेदन कर इस योजना के तहत लाभान्वित हो सकता है। यदि आप ऑफलाइन माध्यम से आवेदन करना चाहते हैं, तो आपको अपने क्षेत्र के खाद एवं रसद विभाग में जाना होगा।

जहां से आप ऑफलाइन माध्यम से इस योजना के तहत लाभान्वित होने के उद्देश्य से आवेदन कर सकते हैं।

इसके अतिरिक्त यदि आप ऑनलाइन माध्यम से आवेदन करने की योजना में है, तो फिर यदि आप सक्षम है तो स्वयं यह कार्य कर सकते हैं, किंतु यदि आप चाहें तो अपने नजदीकी किसी साइबर कैफे से भी यह कार्य करवा सकते हैं।

निष्कर्ष

आज के इस पोस्ट में हमने आप सभी लोगों के समक्ष राशन कार्ड योजना से संबंधित काफी सारी आवश्यक जानकारियां उल्लेखित की है।

हमें आशा है कि हमारे द्वारा उपलब्ध कराई गई यह सभी जानकारियां आप को लाभान्वित करने हेतु पर्याप्त होंगी। हमने इस पोस्ट में राशन कार्ड योजना से जुड़ी बहुत सारी जानकारियां प्रदान की है।