UP Board Exam 2023: यूपी बोर्ड की परीक्षा का पहला दिन, पकड़े गए 8 मुन्नाभाई

Sonu

यूपी बोर्ड की परीक्षा इस साल 16 फरवरी से शुरू हो गयी है और उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा एडमिट कार्ड भी जारी कर दिया गया है। अगर आप यूपी बोर्ड की परीक्षा देने वाले हैं तो आपको बता दें कि अब स्टूडेंट का इंतजार खत्म हो चुका है स्टूडेंट अपने एडमिट कार्ड को ऑनलाइन यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट से और ऑफलाइन अपने स्कूल या कॉलेज से प्राप्त कर सकते है।

एडमिट कार्ड और यूपी बोर्ड से जुड़ी किसी अन्य जानकारी को प्राप्त करने के लिए भी स्टूडेंट को यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

जमाना तेजी से बदल रहा है इस वजह से यूपी बोर्ड ने इस साल हर तरह की जानकारी को ऑनलाइन साझा करने का निश्चय किया है। अगर आप इस साल इंटरमीडिएट या हाई स्कूल की परीक्षा देने वाले हैं तो आपको यूपी बोर्ड की परीक्षा के बारे में ध्यान पूर्वक पढ़ना चाहिए।

यूपी बोर्ड परीक्षा 2023

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा यूपी बोर्ड की परीक्षा 16 फरवरी 2023 से 3 मार्च 2023 तक आयोजित की गई है। 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा विद्यार्थियों के लिए बहुत महत्वपूर्ण होती है क्योंकि इस परीक्षा के माध्यम से उनके आने वाले भविष्य को निर्धारित किया जाता है।

दसवीं बोर्ड की परीक्षा में अच्छे अंक लाने पर विद्यार्थियों को अच्छा कॉलेज मिलता है और 12वीं कक्षा में अच्छा अंक लाने पर विद्यार्थियों को आगे एक अच्छी नौकरी या अच्छा कॉलेज जहां से उनकी प्लेसमेंट हो सके वह ले सकते हैं।

बोर्ड की परीक्षा इस साल बहुत ही कड़े तरीके से आयोजित होने वाली है। सूत्रों के मुताबिक बोर्ड परीक्षा में इस साल कोड वाले क्वेश्चन पेपर का इस्तेमाल किया जाएगा।

इसके साथ ही हर विद्यार्थी को परीक्षा सेंटर पर अपने एडमिट कार्ड के साथ आना है और उसका परीक्षा सेंटर इलाके के किसी दूसरे स्कूल में पड़ेगा। अगर आप जारी हुए एडमिट कार्ड के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए निर्देशों को पढ़ें।

यूपी बोर्ड एडमिट कार्ड डाउनलोड

यूपी बोर्ड के विद्यार्थी के लिए उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा एडमिट कार्ड जारी कर दिया गया है। कोई भी विद्यार्थी यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट से अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकता है।

उत्तर प्रदेश के कुछ जिलों में एडमिट कार्ड को केवल ऑफलाइन दिया जा रहा है इसके लिए विद्यार्थी को अपने स्कूल या कॉलेज में जाना होगा। अगर आप एडमिट कार्ड को ऑनलाइन डाउनलोड करना चाहते हैं तो आपको नीचे दिए गए निर्देशों का आदेश अनुसार पालन करना होगा –

  • सबसे पहले विद्यार्थी को यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • इसके बाद यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर एडमिट कार्ड डाउनलोड करने का एक विकल्प दिखेगा जिस पर क्लिक करना है।
  • उस विकल्प पर क्लिक करने के पश्चात व्यक्ति को परीक्षा प्रकार रोल नंबर और जिला चुनकर सबमिट के बटन पर क्लिक करना है।
  • ऐसा करते ही आपको आपकी स्क्रीन पर एडमिट कार्ड दिखने लगेगा नीचे डाउनलोड का एक विकल्प होगा जिस पर क्लिक करके आप एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

आपको बता दें कि कुछ क्षेत्र में एडमिट कार्ड को ऑफलाइन देने की प्रक्रिया संचालित की जा रही है।

ऐसे में अगर आप का एडमिट कार्ड ऑनलाइन नहीं मिलता है तो आपको अपने स्कूल या कॉलेज में जाकर बात करना होगा और वहां से आपको आपका एडमिट कार्ड मिल जाएगा।

ऑफलाइन एडमिट कार्ड प्राप्त करने के लिए अगर कोई विद्यार्थी अपने स्कूल जाता है तो उसे अपना सारा पुराना पेमेंट पहले क्लियर करना होगा।

यूपी बोर्ड की परीक्षा देने वाले विद्यार्थियों को यह भी मालूम होना चाहिए की एडमिट कार्ड बोर्ड की परीक्षा बहुत ही आवश्यक होती है।

एडमिट कार्ड में उनके बोर्ड परीक्षा का रोल नंबर और एग्जाम सेंटर की जानकारी होती है जिसे अपने साथ लेकर परीक्षा सेंटर पर जाना होता है।

परीक्षा के अलावा भी एडमिट कार्ड बहुत ही आवश्यक होता है क्योंकि एडमिट कार्ड बोर्ड परीक्षा का एक प्रमाण पत्र होता है। इस वजह से हर विद्यार्थी को अपना एडमिट कार्ड प्राप्त करना चाहिए और उसे अच्छे से रखना चाहिए।

निष्कर्ष

आज इस लेख में हमने आपको यूपी बोर्ड परीक्षा से जुड़े कुछ आवश्यक सवालों के बारे में बताया साथ ही यह भी बताया कि आप एडमिट कार्ड को कैसे डाउनलोड कर सकते हैं और यूपी बोर्ड का एडमिट कार्ड क्यों विद्यार्थियों के लिए बहुत आवश्यक है।

अगर हमारे द्वारा साझा की गई जानकारियों को पढ़ने के बाद विद्यार्थी यूपी बोर्ड के एडमिट कार्ड के बारे में अच्छे से समझ पाए हैं, तो इसे अपने मित्रों के साथ साझा करें साथ ही अपने सुझाव और विचार कमेंट में बताना ना भूलें।