UP Board 10th,12th Exam 2023: मॉडल पेपर की मदद से पक्के कर लें फुल मार्क्स

Sonu

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा 16 फरवरी 2023 से 3 मार्च 2023 तक आयोजित की जा रही है। उत्तर प्रदेश के सभी विद्यार्थियों को शिक्षा परिषद के द्वारा सूचित किया गया है कि विद्यार्थीयों को बिना एडमिट कार्ड के परीक्षा देने नहीं दिया जाएगा। हमने निचे मॉडल पेपर का लिंक शेयर किया जिससे आप आसानी से मॉडल पेपर डाउनलोड कर सकते हैं।

डिजिटल इंडिया को मद्देनजर रखते हुए यूपी बोर्ड परिषद ने एडमिट कार्ड टाइम टेबल और इस तरह के अन्य आवश्यक दस्तावेजों को ऑनलाइन अपने वेबसाइट पर अपलोड किया है।

अगर विद्यार्थी बोर्ड परीक्षा से जुड़ी किसी भी प्रकार की जानकारी प्राप्त करना चाहता है तो उसे यूपी बोर्ड के अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

यूपी बोर्ड परीक्षा 2023

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा 16 फरवरी से शुरू होने वाली है।

यूपी बोर्ड के हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के विद्यार्थियों के लिए यह परीक्षा बहुत ही आवश्यक है। 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा कुछ हद तक विद्यार्थी के भविष्य को निर्धारित करती है।

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा यह भी घोषित किया गया है कि विद्यार्थियों को बिना एडमिट कार्ड के परीक्षा देने नहीं दिया जाएगा। इस वजह से हर विद्यार्थी को एडमिट कार्ड यूपी बोर्ड की वेबसाइट से डाउनलोड कर लेना है।

इसके अलावा आपको यह भी बता दे कि परीक्षा में चीटिंग और पेपर लीक की वारदात को कम करने के लिए शिक्षा परिषद ने कड़े निर्देश दिए हैं।

विद्यार्थी को किसी दूसरे स्कूल में जाकर परीक्षा देनी होगी और उनके परीक्षा सेंटर की जानकारी उनके एडमिट कार्ड में दी गई है।

इस साल यूपी बोर्ड की परीक्षा दो शिफ्ट में आयोजित की गई है जिसमें पहली शिफ्ट सुबह 8:00 से दोपहर 12:00 बजे तक और दूसरी शिफ्ट दोपहर 2:00 से शाम 5:00 बजे तक होने वाली है।

यूपी बोर्ड एडमिट कार्ड डाउनलोड

बोर्ड की परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड बहुत ही आवश्यक है जिसे यूपी बोर्ड के द्वारा आधिकारिक वेबसाइट पर साझा कर दिया गया है।

यूपी बोर्ड के विद्यार्थी ऑनलाइन एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते है। उत्तर प्रदेश बोर्ड ने यूपी बोर्ड के टाइम टेबल एडमिट कार्ड और सभी आवश्यक जानकारियों को अधिकारिक वेबसाइट के जरिए साझा किया है।

अगर विद्यार्थी एडमिट कार्ड डाउनलोड करना चाहता है तो उसे यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर एडमिट कार्ड के विकल्प पर क्लिक करना होगा। उसके बाद विद्यार्थी को जिला जनपद बोर्ड रोल नंबर और परीक्षा का प्रकार चुनकर सबमिट करना है।

फॉर्म सबमिट करने के बाद एडमिट कार्ड दूसरे स्क्रीन में ओपन हो जाएगा। एडमिट कार्ड के नीचे दिए डाउनलोड बटन पर क्लिक करके विद्यार्थी एडमिट कार्ड को डाउनलोड कर सकता है।

कुछ जिलों में एडमिट कार्ड को ऑफलाइन साझा किया जा रहा है। ऐसे में विद्यार्थी को अपने स्कूल या कॉलेज से एडमिट कार्ड की जानकारी मिल जाएगी।

ऑफलाइन एडमिट कार्ड लेने के लिए विद्यार्थी को अपने स्कूल या कॉलेज जाना होगा और वहां खुद को सत्यापित करने के बाद पुराने पेमेंट क्लियर करने होंगे और स्कूल की तरफ से आपको एडमिट कार्ड दे दिया जाएगा।

बोर्ड की परीक्षा देने वाले सभी विद्यार्थी को यह सूचित किया जाता है कि एडमिट कार्ड एक बहुत ही आवश्यक दस्तावेज है, जो उनके बोर्ड परीक्षा को प्रमाणित करता है।

इस वजह से ना केवल परीक्षा के लिए बल्कि भविष्य में नौकरी के लिए भी एडमिट कार्ड बहुत ही आवश्यक है। एडमिट कार्ड पर विद्यार्थी को परीक्षा रोल नंबर और परीक्षा सेंटर की जानकारी मिलती है। इसके साथ ही हर विद्यार्थी को अपने एडमिट कार्ड के साथ बोर्ड परीक्षा देने आना है।

यूपी बोर्ड परीक्षा टाइम टेबल डाउनलोड

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा बोर्ड परीक्षा का टाइम टेबल भी ऑनलाइन साझा कर दिया गया है।

विद्यार्थी यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट से बोर्ड परीक्षा का टाइम टेबल डाउनलोड कर सकता है।

उत्तर प्रदेश बोर्ड के द्वारा साझा किए गए टाइमटेबल के मुताबिक बोर्ड परीक्षा 16 फरवरी से दोनों कक्षाओं के लिए शुरू हो रही है और दोनों कक्षाओं के विद्यार्थी को पहले दिन हिंदी विषय की परीक्षा देनी है।

यूपी बोर्ड के द्वारा साझा किए टाइम टेबल के मुताबिक विद्यार्थी को मुख्य परीक्षाओं के लिए पढ़ने का उचित समय मिल रहा है।

इसके अलावा आपको बता दें कि यूपी बोर्ड की परीक्षा 3 मार्च 2023 तक समाप्त हो जाएगी। अगर आप अपना टाइम टेबल प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा और अपने कक्षा के नोटिस पर क्लिक करना होगा इसके पश्चात आपका टाइम टेबल आपके मोबाइल में डाउनलोड हो जाएगा।

Download Admit Card

यहाँ से देखें (Click Here)

Download 10th Exam Date Sheet

यहाँ पर क्लिक करें (Click Here)

Download Exam Time Table PDF

यहाँ पर क्लिक करें 

Download UP Board Class 10th Model Paper 

निष्कर्ष

आज इस लेख में हमने आपको यह समझाने का प्रयास किया है की यूपी बोर्ड की परीक्षा कब आयोजित की जाएगी और विद्यार्थी यूपी बोर्ड का एडमिट कार्ड कैसे प्राप्त कर सकता है।

अगर हमारे द्वारा साझा की गई जानकारियों को पढ़ने के बाद आप यूपी बोर्ड के एडमिट कार्ड से जुड़ी जानकारी को प्राप्त कर पाए हैं तो इसे अपने मित्रों के साथ भी साझा करें साथ ही अपने सुझाव और विचार कमेंट में बताना ना भूलें।