Ration Card: होली से पहले राशनकार्ड धारकों के ल‍िए खुशखबरी, म‍िलेगा दोगुना राशन

Sonu

राशन कार्ड योजना देश में रहने वाले आर्थिक रूप से पिछड़े लोगों को हर महीने कम मूल्य पर राशन उपलब्ध कराने के लिए प्रसिद्ध है। किंतु इस योजना से प्राप्त होने वाली सुविधाएं यहीं तक सीमित नहीं है। आज हम आपको राशन कार्ड योजना से संबंधित बहुत सारी आवश्यक जानकारियां उल्लेखित करने वाले हैं। 

इसके अतिरिक्त राशन कार्ड योजना से जुड़ी कौन सी नई अपडेट है? इस विषय में भी हम आपको इस पोस्ट में जानकारी प्रदान करेंगे। 

राशन कार्ड योजना क्या है?

राशन कार्ड योजना केंद्र सरकार के द्वारा प्रारंभ की गई एक योजना है। इस योजना के तहत आने वाले सभी लाभार्थियों को सरकार की ओर से सस्ते मूल्यों में राशन की प्राप्ति हर महीने होती है। 

वर्तमान में यह योजना जिस स्वरुप में है, प्रारंभ से यह योजना उस स्वरूप में नहीं थी। प्रारंभ में इस योजना की आवश्यकता को सर्वप्रथम 1940 के बंगाल के अकाल में महसूस किया गया था। तब सरकार ने इस विषय में सोचा कि काश एक ऐसी योजना होती, जो जरूरतमंद लोगों को कम मूल्य पर अनाज उपलब्ध करवा पाती। 

तब जाकर राशन कार्ड योजना को वास्तविक स्वरूप प्रदान किया गया। हालांकि इस योजना के तहत देश के लाखों लोगों को कम मूल्य पर अनाज की प्राप्ति होती है। इसके जरिए अकाल की स्थिति में काफी हद तक अंकुश लगाया जा चुका है। 

जरूरी दस्तावेज

राशन कार्ड योजना के तहत यदि आप आवेदन करना चाहते हैं या फिर किसी परिवार के अन्य सदस्य के नाम को इस लाभार्थी सूची में जुड़वाना चाहते हैं, तो आप को निम्न दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी। 

  1. मूल समर्पण प्रमाण पत्र
  2. बिजली, पानी बिल और वोटर आईडी की फोटोकॉपी
  3. नवविवाहिता का नाम दर्ज करने के लिए विवाह प्रमाण पत्र
  4. किसी बच्चे का नाम दर्ज करने के लिए नगर निगम या फिर नगर पालिका अथवा पंचायत से जारी किया गया जन्म प्रमाण पत्र
  5. मूल राशन कार्ड
  6. डुप्लीकेट राशन कार्ड के लिए पूर्व में जारी राशन कार्ड की फोटो कॉपी आवश्यक है
  7. नाम को हटाने के लिए मृत्यु प्रमाण पत्र विवाह पंजीकरण प्रमाण पत्र इत्यादि
  8. नाम को परिवर्तित करवाने के लिए प्रथम श्रेणी मजिस्ट्रेट से प्रमाणित शपथ पत्र

यदि आप अपने परिवार के किसी अन्य सदस्य का नाम राशन कार्ड लाभार्थी सूची में जुड़वाना चाहते हैं, तो फिर आपको इन दस्तावेजों की आवश्यकता होगी। 

राशन कार्ड योजना का इतिहास

राशन कार्ड योजना सर्वप्रथम हमारे देश में 14 जनवरी 1945 को दूसरे विश्वयुद्ध के दौरान प्रारंभ हुआ था, एवं जून 1947 में वर्तमान स्वरूप में प्रारंभ किया गया था। भारत में राशन कार्ड योजना की शुरुआत 1940 के बंगाल के अकाल के समय हुई थी। जैसा कि हमने आपको पहले ही बताया है। 

भारत में राशन व्यवस्था का शुभारंभ अंग्रेजों ने दूसरे विश्वयुद्ध के दौरान ही कर दिया था। भारत में राशन प्रणाली की शुरुआत भारत में खाद्य सुरक्षा के उच्च स्तर को प्राप्त करने में सहायता प्रदान की है। इसके अतिरिक्त राशन प्रणाली ने देश को अकाल जैसे खतरें ना आए के लिए पूर्णता तैयार किया है। 

लेकिन शुरू से ही राशन कार्ड योजना वर्तमान स्वरूप में नहीं थी। अर्थात अभी तो पॉइंट ऑफ सेल मशीन का प्रयोग राशन वितरण में किया जाता है। किंतु प्रारंभ में ऐसा नहीं था। प्रारंभ में संपूर्ण ब्योरे को एक कॉपी में ही लिखित स्वरूप में रखा जाता था। 

आया परिवर्तन 

राशन कार्ड योजना के तहत मुख्य रूप से खाद्य सामग्रियों की आपूर्ति की जाती है। 

लेकिन एक नई अपडेट निकल करके आ रही है, जो कि प्रत्येक राशन कार्ड धारक को प्रसन्न कर रही है। 

राशन कार्ड योजना के तहत लाभार्थियों को गेहूं, चावल, चना, चीनी, दाल, खाने का तेल इत्यादि उपलब्ध करवाया जाता है। किंतु प्रत्येक वस्तु का प्रत्यक्ष रूप से प्रयोग किया जा सकता है। किंतु गेहूं का नहीं। 

अर्थात राशन कोटा धारकों से राशन प्राप्त करने के पश्चात प्रत्येक वस्तु का प्रयोग किया जाता है, किंतु गेहूं के प्रयोग से पूर्व उसको आटे में परिवर्तित करवाना होता है और इस कार्य हेतु लोगों को पैसों का भुगतान करना पड़ता है। 

पैसों का भुगतान करने के परिणाम स्वरूप काफी सारे ऐसे आर्थिक रूप से असक्षम लोग काफी ज्यादा चिंतित हो जाते हैं। ऐसे में सरकार ने इस समस्या का समाधान ढूंढ निकाला है। 

लाभार्थियों को अब नहीं मिलेगा गेहूं

राशन कार्ड योजना के तहत लाभार्थियों को मुख्य रूप से गेहूं तथा चावल प्रदान किया जाता है। किंतु अब गेहूं लाभार्थियों को उपलब्ध नहीं करवाया जाएगा। अर्थात गेहूं के स्थान पर लोगों को सीधे आटा उपलब्ध करवाया जाएगा। 

जिससे कि लाभार्थियों को गेहूं की पिसाई के पैसे बचाने का अवसर प्राप्त हो सके। इस प्रकार से लोगों को और भी अधिक फायदा प्रदान किया जा सकता है। 

आपकी जानकारी हेतु हम आपको इस बात से अवगत करवा दे कि केंद्र सरकार के द्वारा राशन कार्ड योजना की शुरुआत की गई है। किंतु वर्तमान में यह सुविधा केवल और केवल हरियाणा राज्य में उपलब्ध कराई गई है। 

किंतु यदि आप हरियाणा राज्य से ना हो कर किसी अन्य राज्य से है, तो फिर आपको चिंतित होने की आवश्यकता नहीं है। अर्थात आपके राज्य में भी कुछ दिनों पश्चात यह सुविधा उपलब्ध करवा दी जाएगी। 

राशन कार्ड नई लाभार्थी सूची

राशन कार्ड योजना के तहत आने वाले सभी लाभार्थियों के लिए यह जान लेना भी काफी ज्यादा आवश्यक है कि इस योजना के तहत देश के लाखों लोगों को लाभान्वित किया जाता है। 

इस वजह से अक्सर कुछ पात्र लोग छूट जाते हैं तथा कुछ अपात्र लोग गलती से इस योजना के तहत लाभ की प्राप्ति करते हैं। ऐसे में सरकार समय-समय पर राशन कार्ड लाभार्थी सूची में वेरिफिकेशन करती है। 

वेरिफिकेशन के परिणाम स्वरूप राशनकार्ड लाभार्थी सूची में पुराने तथा अपात्र सदस्यों के नाम को हटा दिया जाता है, तथा नए एवं पात्र सदस्यों के नाम को जुड़वा दिया जाता है। ऐसे में सरकार की ओर से हाल फिलहाल ही राशनकार्ड लाभार्थी सूची को जारी किया जा चुका है। 

यदि आपने भी अपने परिवार के सदस्यों के नाम को राशनकार्ड लाभार्थी सूची में जुड़वाने हेतु आवेदन कर रखा था। तो आप भी बेहद आसानी से अपने मोबाइल फोन के माध्यम से राशन कार्ड लाभार्थी सूची में अपने परिवार जनों का नाम चेक कर सकते हैं। 

निष्कर्ष

आज के इस पोस्ट में हमने आप सभी लोगों के समक्ष राशन कार्ड योजना से संबंधित जानकारियां उल्लेखित की है। 

हमें आशा है कि हमारे द्वारा उपलब्ध कराई गई यह सभी जानकारियां आपके लिए हितकारी सिद्ध होगी।