UP Board Exam 2023: UP Board 10th Maths, Computer exams today

यूपी बोर्ड के विद्यार्थी बोर्ड परीक्षा के लिए तैयार हो जाएं। भारत के विभिन्न शिक्षा परिषद के द्वारा बोर्ड परीक्षा का आयोजन कर दिया गया है। इसी प्रक्रिया में यूपी बोर्ड ने भी 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा को 16 फरवरी से आयोजित करने का ऐलान किया है। अब तक बहुत सारे विद्यार्थी यूपी बोर्ड की परीक्षा के एडमिट कार्ड को लेकर चिंतित है।

अगर आप इस परीक्षा का एडमिट कार्ड डाउनलोड करना चाहते हैं तो आपको शिक्षा परिषद के द्वारा जारी किए गए निर्देशों के बारे में मालूम होना चाहिए।

डिजिटल इंडिया को मद्देनजर रखते हुए उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा यूपी बोर्ड की परीक्षा से जुड़े एडमिट कार्ड टाइम टेबल और अन्य आवश्यक दस्तावेजों को अधिकारिक वेबसाइट पर साझा किया गया है।

अगर आपने अब तक अपना एडमिट कार्ड यूपी बोर्ड की वेबसाइट से डाउनलोड नहीं किया है तो विद्यार्थी इसे कैसे प्राप्त कर सकता है इसकी जानकारी आज के लेख में दी गई है।

यूपी बोर्ड परीक्षा 2023

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा 16 फरवरी 2023 से 3 मार्च 2023 तक आयोजित की जा रही है। यूपी बोर्ड से पढाई करने वाले विद्यार्थी को यह सूचित किया जाता है कि बोर्ड परीक्षा के लिए उसे एडमिट कार्ड के साथ परीक्षा सेंटर पर जाना होगा।

किस विद्यार्थी को कौन से परीक्षा सेंटर पर जाना है इसकी जानकारी उसके एडमिट कार्ड पर दी गई है। पिछले साल से सबक लेकर उत्तर प्रदेश शिक्षा परिषद इस साल बोर्ड परीक्षा पर कड़ी निगरानी रखने वाली है। 

आपको बता दें कि इस साल यूपी बोर्ड की परीक्षा के लिए लगभग 5800000 बच्चों ने रजिस्ट्रेशन करवाया है और उनके परीक्षा को सफलतापूर्वक आयोजित करवाने के लिए शिक्षा परिषद ने जिला के डीएम एसपी समेत सभी बड़े अधिकारियों को पूरी सतर्कता से बोर्ड परीक्षा का आयोजन करने का निर्देश दिया है।

अगर आप बोर्ड परीक्षा से जुड़ी किसी भी प्रकार की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

यूपी बोर्ड एडमिट कार्ड डाउनलोड

अगर कोई विद्यार्थी एडमिट कार्ड को लेकर कंफ्यूज है तो उसे बता दें कि उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा एडमिट कार्ड ऑनलाइन जारी कर दिया गया है। एडमिट कार्ड और बोर्ड परीक्षा से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारी को ऑनलाइन साझा कर दिया गया है।

विद्यार्थी उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की आधिकारिक वेबसाइट से एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकता है।

एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए विद्यार्थी को यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा और वहां एडमिट कार्ड के विकल्प के करना होगा। इसके बाद परीक्षा का प्रकार, जिला का नाम, और रोल नंबर भी लिख कर सबमिट करना है।

सबमिट करते ही एक नया पेज खुलेगा जहां डाउनलोड का एक विकल्प होगा उस पर क्लिक करके आप एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

कुछ इलाकों में एडमिट कार्ड को ऑफलाइन जारी किया जा रहा है। ऑफलाइन एडमिट कार्ड प्राप्त करने के लिए विद्यार्थी को अपने स्कूल या कॉलेज जाना होगा।

वहां उसे खुद को सत्यापित करना होगा और स्कूल के पुराने सभी पेमेंट को क्लियर करने के बाद बोर्ड परीक्षा का एडमिट कार्ड दिया जाएगा।

सभी विद्यार्थियों को बता दें कि एडमिट कार्ड एक बहुत ही आवश्यक दस्तावेज होता है। एडमिट कार्ड यूपी बोर्ड की परीक्षा का एक प्रमाण पत्र है जिसकी आवश्यकता बोर्ड परीक्षा के साथ-साथ नौकरी के वक्त भी पड़ती है।

इस वजह से हर विद्यार्थी को एडमिट कार्ड अच्छे से रखना चाहिए, और बोर्ड परीक्षा में उपस्थित होने के लिए एडमिट कार्ड लेकर परीक्षा सेंटर पर आना होगा।

निष्कर्ष

अगर हमारे द्वारा साझा की गई जानकारियों को पढ़ने के बाद आपको एडमिट कार्ड डाउनलोड और यूपी बोर्ड की परीक्षा से जुड़ी सभी प्रकार की आवश्यक जानकारियों को सरल शब्दों में समझ पाए हैं तो इसे अपने मित्रों के साथ साझा करें साथ ही अपने सुझाव और विचार कमेंट में बताना ना भूले।

x