Ration Card: होली से पहले फ्री राशन लेने वालों के ल‍िए बड़ी खुशखबरी, म‍िलेगा दोगुना

स्वागत है आप सभी का आज के हमारे इस लेख में, आज मैं आप सभी को बताने वाला हुँ कि केंद्र सरकार ने राशन कार्ड के नियमों में कुछ बदलाव किये गये हैं। अगर आप एक राशन कार्ड धारक हैं तो यह आपके लिए जानना बेहद जरूरी है, क्योंकि नहीं जानने पर आपको कई किलो राशन का नुकसान हो सकता है। 

केंद्र सरकार के द्वारा नई अपडेट जारी की गई है जिसके तहत आदेश जारी किया गया है कि जिन लोगों का भी नाम राशन कार्ड में नहीं है वह इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना नाम जोड़ें। 

राशन कार्ड के नए नियम के अनुसार ही नए सदस्यों का नाम राशन कार्ड में जोड़ा जाएगा। इसलिए आपको इस नए नियम के बारे में भी जानना बहुत जरूरी है। 

राशन कार्ड योजना के अंतर्गत भारत के गरीब परिवारों को हर महीने फ्री में राशन दिया जाता है। इसके तहत राशन कार्ड धारकों को चावल, गेहूं, चना दाल एवं चीनी आदि जैसी चीजें दी जाती है। 

अगर आप गरीब परिवार से आते हैं और आपका राशन कार्ड नहीं है तो फिर आपको बता दें कि राशन कार्ड की आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। आप इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। 

वर्तमान समय में राशन कार्ड धारकों को जनवरी महीने का राशन दिया जा रहा है। इस बार राशन कार्ड धारकों को 3 किलो चीनी भी दी जाएगी। 

अगर आप राशन कार्ड में घर के किसी भी सदस्य का नाम जोड़ना चाहते हैं तो फिर इस लेख को अंत तक ध्यान से अवश्य पढ़ें। 

ये भी अवश्य पढ़े:

E Shram Card February Payment List: श्रमिकों के खाते में आया इस महीने का पेमेंट, देखें लिस्ट

राशन कार्ड के नियमों में बदलाव 

अगर आप एक पात्र राशन कार्ड धारक हैं और आप हर महीने राशन लेना चाहते हैं तो फिर आपको नए नियमों के बारे में पता होना बहुत ही जरूरी है। 

इस नए नियम के तहत ही आप घर के अन्य सदस्यों का नाम जोड़ सकते हैं जिनका नाम राशन कार्ड में नहीं है। 

आप सभी को बता दें कि इस नियम के तहत राशन कार्ड धारकों को प्रत्येक सदस्य के अनुसार 5 किलो राशन दिया जाता है जिसमें 3 किलो चावल और 2 किलो गेहूं दिया जाता है। 

राशन कार्ड धारकों को राशन में चावल एवं गेहूं के अलावा अन्य खाद्य सामग्री भी जरूरत के अनुसार दी जाती है। 

राशन कार्ड योजना का लाभ लगभग 80 करोड़ से अधिक गरीब परिवारों को दिया जा रहा है। इसके तहत पूरे भारत के गरीब लोगों को फ्री में राशन दिया जाता है। 

केंद्र सरकार के द्वारा जारी की गई नई अपडेट के अनुसार राशन कार्ड धारकों को फ्री में राशन दिया जाएगा। इसके अलावा अन्य खाद्य सामग्री बहुत ही कम कीमत पर दी जाएगी। 

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री ने आदेश जारी किया है कि जो भी लोग झूठी अफवाहें फैला रहे हैं कि अपात्र राशन कार्ड धारकों पर कानूनी कार्रवाई की जाएगी यह बिल्कुल गलत है। 

जो भी लोग सोशल मीडिया पर यह खबर फैला रहे हैं उन पर उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा कड़ी कार्रवाई की जा सकती है। 

राशन कार्ड योजना के नए नियम 

राशन कार्ड योजना के नए नियम के अनुसार भारत के स्थाई निवासी को इस योजना के अंतर्गत हर महीने फ्री में राशन दिया जाएगा। 

अगर घर का कोई भी सदस्य नौकरी कर रहा है तो फिर उस परिवार का राशन कार्ड रद्द कर दिया जाएगा और उन्हें राशन नहीं दिया जाएगा। 

इसके अलावा जिन लोगों की वार्षिक आय ₹180000 से अधिक है उनका राशन कार्ड रद्द कर दिया जाएगा और उन्हें राशन का लाभ नहीं दिया जाएगा। 

अगर आप राशन लेना चाहते हैं तो फिर इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर राशन कार्ड अपडेट करें और यह सुनिश्चित कर लें कि आप की वार्षिक आय ₹180000 से अधिक नहीं होनी चाहिए। 

इसके अलावा जिन लोगों के पास खेती योग्य भूमि एक हेक्टेयर यानी कि 2.47 एकड़ से अधिक है उनका राशन कार्ड रद्द कर दिया जाएगा। 

राशन कार्ड योजना का लाभ 

राशन कार्ड धारकों को वर्तमान समय में हर महीने पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना के अंतर्गत फ्री में राशन दिया जा रहा है। 

राशन कार्ड योजना के लिए आवेदन करने वाले पात्र राशन कार्ड धारकों को राशन के अलावा पैसा का भी लाभ दिया जाता है। 

राशन कार्ड धारकों के बुजुर्गों को ठंड के दिनों में कंबल दिया जाता है और गर्मी के दिनों में मच्छरदानी दी जाती है। 

राशन कार्ड लोगों के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज है। इसकी जरूरत लोगों को अन्य सरकारी सर्टिफिकेट बनवाने में भी पड़ती है। 

राशन कार्ड में घरवालों का नाम जोड़ने के लिए जरूरी दस्तावेज 

अगर आप राशन कार्ड में घर के अन्य सदस्यों का नाम जोड़ना चाहते हैं तो फिर उसके लिए आपको कुछ जरूरी दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ेगी, जिस की सूची नीचे दी गई है। 

  1. राशन कार्ड 
  2. आधार कार्ड 
  3. मोबाइल नंबर 
  4. आय प्रमाण पत्र 
  5. निवास प्रमाण पत्र 
  6. पासपोर्ट साइज फोटो 

राशन कार्ड में घरवालों का नाम कैसे जोड़े? 

अगर आप राशन कार्ड में घरवालों का नाम जोड़ना चाहते हैं तो फिर नीचे बताए गए प्रक्रिया को फॉलो करें। 

  • राशन कार्ड में घर के अन्य सदस्यों का नाम जोड़ने के लिए आपको सबसे पहले खाद्य आपूर्ति विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। 
  • आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर जाने के बाद आपको राशन कार्ड अपडेट करने का विकल्प मिलेगा, उस पर क्लिक करना होगा। 
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा। जहां आपको पूछे गए जानकारी को दर्ज करते हुए रजिस्ट्रेशन विकल्प पर क्लिक करना होगा। 
  • क्लिक करने के बाद आपको आईडी पासवर्ड मिल जाएगा जिसकी मदद से आपको आगे लॉगिन करना होगा। 
  • लॉग इन करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा। जहां आपको राशन कार्ड में घरवालों का नाम जोड़ने का आवेदन फॉर्म मिलेगा। 
  • अब आप इस फॉर्म में पूछे गए सभी जानकारी को सही-सही भरें और फिर मांगे गए सभी दस्तावेजों को स्कैन करके अपलोड करें। अपलोड करने के बाद आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा। 
  • सबमिट बटन पर क्लिक करते ही आपकी आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। जिसके बाद अंत में आपको एक रिसीविंग मिलेगा जिसे आपको अच्छे से रखना होगा क्योंकि इसकी मदद से ही आप कभी भी राशन कार्ड की स्टेटस को चेक कर सकते हैं। 
  • कुछ दिनों के अंदर ही उस सदस्य का नाम राशन कार्ड में जुड़ जाएगा। जिसके बाद से आप सभी के नाम से राशन ले सकते हैं। 

निष्कर्ष 

आज के इस लेख में हमने आप सभी को बताया है कि केंद्र सरकार द्वारा आदेश जारी किया गया है जिसमें कहा गया है कि आपके घर के जिन सदस्यों का नाम राशन कार्ड में नहीं है उनका नाम जल्द जोड़ें। 

राशन कार्ड में घर के अन्य सदस्यों का नाम जोड़ने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। अगर आप घर के अन्य सदस्यों का नाम राशन कार्ड में नहीं जोड़ेंगे तो आपको कई किलो राशन का नुकसान उठाना पड़ सकता है। 

राशन कार्ड में घर के अन्य सदस्य का नाम जोड़ने की प्रक्रिया हमने आपको ऊपर बताई है जिसे आप फॉलो कर सकते हैं। 

x