E-Shram Card: ई श्रम कार्ड धारकों के लिए बुरी खबर! सिर्फ इन्हे मिलेंगी अगली क़िस्त

E Shram Card Balance Check: लोगों के खाते में 1 हजार रुपये आ चूका, देखे लिस्ट

स्वागत है आप सभी का आज के हमारे इस लेख में,आज मैं आप सभी को श्रम कार्ड की पेमेंट स्टेटस कैसे चेक करें इसके बारे में बताने वाला हूँ। आप सभी श्रम कार्ड धारकों के लिए बहुत ही खुशी की खबर है।सभी के खाते में श्रम कार्ड का पैसा जमा किया जा रहा है।

अगर आपको अभी तक मैसेज नहीं मिला है कि आपके खाते में श्रम कार्ड का पैसा जमा कर दिया गया है तो फिर आप इस लेख को अंत तक ध्यान से पढ़ें और पता करें कि आपके खाते में पैसा आया है या नहीं। 

आप सभी श्रम कार्ड धारकों को बता दें कि श्रम कार्ड योजना के सभी पात्र श्रमिकों की लिस्ट कुछ दिन पहले ही जारी कर दी गई थी।

इसमें जिन लोगों का नाम है सिर्फ उन्हीं के खाते में श्रम कार्ड का पैसा जमा किया जाएगा। अगर आपने इस लिस्ट में अपना नाम चेक नहीं किया है तो फिर आगे बताए गए प्रक्रिया की मदद से सबसे पहले लिस्ट में अपना नाम चेक करें। 

अगर श्रम कार्ड की लिस्ट में आपका नाम होगा तो आपके खाते में श्रम कार्ड का ₹1000 ट्रांसफर कर दिया जायेगा। 

श्रम कार्ड योजना के अंतर्गत अब तक लगभग 25 करोड़ से अधिक श्रमिक आवेदन कर चुके हैं और इसका लाभ उठा रहे हैं।

31 दिसंबर से पहले आवेदन करने वाले सभी श्रम कार्ड धारकों के खाते में यह पैसा जमा किया जाएगा। 

श्रम कार्ड की पेमेंट कब तक आएगी?

श्रम कार्ड योजना के लिए आवेदन करने वाले सभी असंगठित क्षेत्र में काम कर रहे श्रमिकों को बता दें कि सभी के खाते में श्रम कार्ड का पैसा जमा किया जा रहा है। जल्द ही आपके खाते में भी पैसा आ जाएगा। 

श्रम कार्ड का पैसा आप इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं।जिसकी प्रक्रिया हम आपको आगे बताने वाले हैं।

श्रम कार्ड योजना के अंतर्गत अब तक लगभग 25 करोड़ से अधिक श्रमिक आवेदन कर चुके हैं।लेकिन सिर्फ 10 करोड़ श्रमिकों को ही इसका लाभ दिया जाएगा। इसलिए आप सबसे पहले इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर लिस्ट में अपना नाम चेक करें। 

सिर्फ 10 करोड़ श्रमिकों की लिस्ट जारी की गई है और सिर्फ उन्हीं के खाते में श्रम कार्ड का पैसा जमा किया जाएगा। 

आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर पता करें कि लिस्ट में आपका नाम है या नहीं और आपको इसका पैसा मिलेगा या नहीं। 

आप सभी को बता दें की श्रम कार्ड का पैसा डिजिटल माध्यम से ट्रांसफर किया जाता है। इसलिए आपका आधार कार्ड बैंक अकाउंट से लिंक होना बहुत ही जरूरी है।

जिन लोगों का आधार कार्ड बैंक अकाउंट से लिंक नहीं होगा उनके खाते में श्रम कार्ड का पैसा जमा नहीं किया जाएगा। 

श्रम कार्ड का पैसा क्यों नहीं आ रहा है? 

श्रम कार्ड योजना के लिए आवेदन करने वाले सभी श्रमिकों को बता दें कि जिन लोगों ने भी श्रम कार्ड की ईकेवाईसी की होगी सिर्फ उन्हीं के खाते में श्रम कार्ड का पैसा जमा किया जाएगा। 

अगर आपने श्रम कार्ड की ईकेवाईसी नहीं की होगी तो फिर आपके खाते में श्रम कार्ड का पैसा जमा नहीं किया जाएगा। 

श्रम कार्ड की ईकेवाईसी आप अपने नजदीकी सीएससी सेंटर पर या फिर प्रज्ञा केंद्र पर जाकर करवा सकते हैं। इसके लिए आपको सीएससी सेंटर पर जाने के बाद आवेदन फॉर्म लेना होगा और फिर उसे भरकर जमा करना होगा। 

ईकेवाईसी प्रक्रिया पूरी करने के बाद आपके खाते में श्रम कार्ड की हर एक किस्त आ जाएगी।आपने आवेदन करते समय कोई गलती की होगी तो वह भी ईकेवाईसी प्रक्रिया के बाद सुधर जाएगी। 

इसके अलावा अगर आपका आधार कार्ड बैंक अकाउंट से लिंक नहीं होगा तो फिर आपके खाते में श्रम कार्ड का पैसा नहीं आएगा। 

श्रम कार्ड की लिस्ट में अपना नाम कैसे चेक करें? 

श्रम कार्ड योजना के लिए आवेदन करने वाले सभी पात्र श्रमिकों का नाम श्रम कार्ड की लिस्ट में जारी कर दी गई है। अगर आप लिस्ट में अपना नाम चेक करना चाहते हैं तो फिर नीचे बताए गए प्रक्रिया को फॉलो करें। 

  • श्रम कार्ड की लिस्ट में अपना नाम चेक करने के लिए सबसे पहले आपको इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। 
  • आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर जाने के बाद आपको लिस्ट में अपना नाम चेक करने का विकल्प मिलेगा, उस पर क्लिक करना होगा। 
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा, जहां आपको श्रम कार्ड नंबर या फिर मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा और फिर सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा। 
  • सबमिट बटन पर क्लिक करते ही आपके सामने श्रम कार्ड की नई लिस्ट खुल जाएगी, जहां आप अपना नाम चेक कर सकते हैं और पता कर सकते हैं कि आपको पैसा मिलेगा या नहीं। 
  • अगर आपको लिस्ट में अपना नाम चेक करने में परेशानी हो रही है तो आप ऊपर दिए गए बॉक्स में अपना नाम लिखकर सर्च कर सकते हैं। इससे आपको आसानी से नाम मिल जाएगा। 

श्रम कार्ड की पेमेंट स्टेटस कैसे चेक करें? 

अगर श्रम कार्ड की नई लिस्ट में आपका नाम है तो फिर आपके खाते में पैसा आ गया होगा या फिर जल्द आ जाएगा। नीचे बताए गए प्रक्रिया को फॉलो करते हुए पेमेंट स्टेटस चेक करें। 

  • श्रम कार्ड की पेमेंट स्टेटस चेक करने के लिए आपको सबसे पहले इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। 
  • आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर आपको नो योर पेमेंट स्टेटस का विकल्प मिलेगा,उस पर क्लिक करना होगा। 
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा, जहां आपको मोबाइल नंबर या फिर श्रम कार्ड नंबर दर्ज करना होगा और फिर सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा। 
  • सबमिट बटन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा, जहां आपको श्रम कार्ड की पेमेंट स्टेटस देखने को मिलेगा। 
  • अब आप यहां अपना पेमेंट स्टेटस चेक कर सकते हैं और पता कर सकते हैं कि आपके खाते में श्रम कार्ड का पैसा आया है या नहीं। 

निष्कर्ष 

आज के इस लेख में हमने आप सभी को श्रम कार्ड की पेमेंट स्टेटस कैसे चेक करें इसके बारे में जानकारी दी है।

अगर आप श्रम कार्ड की पेमेंट स्टेटस चेक करना चाहते हैं तो उससे पहले आपको श्रम कार्ड की लिस्ट चेक करनी पड़ेगी, क्योंकि इस लिस्ट में आपका नाम होने पर ही आपके खाते में पैसा आएगा। 

अगर आपने श्रम कार्ड की लिस्ट चेक कर ली है और आपका नाम उसमें है तो फिर आप के खाते में श्रम कार्ड का पैसा आ गया होगा या फिर जल्द ही आ जाएगा। 

अगर आप श्रम कार्ड की पेमेंट स्टेटस चेक करना चाहते हैं तो फिर हमारे द्वारा ऊपर बताए गए प्रक्रिया को फॉलो करें और पेमेंट स्टेटस चेक करें।

x