E Shram Card Balance Check: लोगों के खाते में 1 हजार रुपये आ चूका, देखे लिस्ट

E Shram Card Balance Check: लोगों के खाते में 1 हजार रुपये आ चूका, देखे लिस्ट

ई-श्रम कार्ड धारकों के लिए हर महीने कोई ना कोई खुशखबरी आती ही रहती है। आज के इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि इस योजना के तहत लाभार्थियों को कौन सी खुशखबरी प्राप्त होने वाली है? प्रत्येक राशन कार्ड धारक के बैंक खाते में इस महीने की ₹1000 की आर्थिक सहायता ट्रांसफर की जा चुकी है।

जिसके पेमेंट स्टेटमेंट प्राप्त करने की विधि का उल्लेख भी हमने नीचे में प्रदान कर रखा है। 

इसके अतिरिक्त इस पोस्ट के माध्यम से हमने यह भी बताया है कि इस योजना के तहत किन किन लोगों को लाभ की प्राप्ति होती है? तथा कौन-कौन सी सुविधाएं इस योजना के तहत उपलब्ध कराई जाती है?

आखिर यह योजना क्या है?

ई-श्रम कार्ड योजना सरकार के द्वारा प्रारंभ की गई एक अत्यंत लाभकारी योजना है। जिसका मुख्य उद्देश्य देश में रहने वाले आर्थिक रूप से असक्षम लोगों को लाभान्वित करना है।

इस योजना के तहत आने वाले लाभार्थियों को सरकार हर महीने ₹1000 की आर्थिक सहायता भरण-पोषण भत्ता हेतु देती है। इसके अतिरिक्त इस योजना के तहत लाभार्थियों को एक दस्तावेज भी उपलब्ध करवाया जाता है।

उपलब्ध करवाए जाने वाले इस दस्तावेज में एक यूनिवर्सल अकाउंट नंबर होता है। जो कि 12 डिजिट की एक संख्या होती है। यह यूएएन नंबर सदैव के लिए मान्य होता है। इसके माध्यम से सरकार एक डेटाबेस तैयार करने हेतु सफल हो चुकी है।

इस डेटाबेस का प्रयोग सरकार आपातकाल की स्थिति या फिर महामारी की स्थिति पर जरूरतमंद लोगों को लाभ प्रदान करने हेतु कर सकती है। इस योजना के तहत और भी बहुत सारी सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाती है। जिसका उल्लेख भी हमने इसी पोस्ट में उपलब्ध कराया है।

जरूरी दस्तावेज

वैसे तो जब आप ई-श्रम कार्ड योजना के तहत लाभ की प्राप्ति के उद्देश्य से आवेदन करेंगे, तो फिर आपको इसके लिए ऑनलाइन माध्यम का प्रयोग करना होगा। तत्पश्चात आप को निम्न दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ सकती है।

इस वजह से जब भी आप इस योजना के तहत लाभ प्राप्ति हेतु आवेदन करें। तो आपको निम्न दस्तावेजों को अपने साथ अवश्य रख लेना है।

  1. आवासीय प्रमाण पत्र 
  2. पासपोर्ट साइज फोटो 
  3. आधार कार्ड बैंक 
  4. बैंक पासबुक डिटेल्स 
  5. मोबाइल नंबर जिसका आधार कार्ड से लिंक होना आवश्यक है 
  6. आय प्रमाण पत्र 
  7. आयु प्रमाण पत्र

दी जाने वाली सुविधा

वैसे तो ई-श्रम कार्ड योजना के तहत जो सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाती है। वह प्रत्येक व्यक्ति को अपनी ओर आकर्षित करती है। किंतु इन सुविधाओं का लाभ प्रत्येक व्यक्ति को प्राप्त नहीं होने वाला है।

हमने नीचे में इस योजना के तहत प्रदान की जाने वाली सुविधाओं के विषय में जानकारी उपलब्ध करवाई है। 

ई-श्रम कार्ड धारकों को सरकार की ओर से सस्ते होमलोन की प्राप्ति होती है। जिससे कि वह आर्थिक तंगी होने पर भी स्वयं का घर बना सके।

इस योजना के तहत आने वाले सभी लाभार्थियों को सरकार के द्वारा चलाई जाने वाली प्रत्येक लाभकारी योजना, फिर वह योजना चाहे केंद्र सरकार के द्वारा लाई गई हो अथवा राज्य सरकार के द्वारा लाई गई हो का लाभ प्राप्त होता है।

इस बात की प्रबल संभावना है, कि सभी ई-श्रम कार्ड धारकों को भविष्य में एक निश्चित धनराशि पेंशन के तौर पर प्रदान की जाएगी। जिससे कि वह अपने वृद्धावस्था में आर्थिक तंगी का सामना न करें।

इस योजना के तहत आने वाले सभी लाभार्थियों को हर महीने ₹1000 की आर्थिक सहायता भरन पोषण भत्ता हेतु सरकार की ओर से उपलब्ध कराई जाती है।

ई-श्रम कार्ड योजना के तहत केवल धारक को ही लाभ की प्राप्ति नहीं होती है अपितु उनकी संतानों को भी इस योजना के तहत लाभान्वित किया जाता है। अर्थात वे सरकार के द्वारा लाई जाने वाली छात्रवृत्ति का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

सरकारी योजना के तहत आने वाले लाभार्थियों को दुर्घटना बीमा कवर भी प्रदान किया जाता है। अर्थात यदि किसी दुर्घटना में लाभार्थी विकलांग हो जाता है, तो इस स्थिति में उसके परिवार जनों को ₹100000 की आर्थिक सहायता सरकार देती है।

यदि इस दुर्घटना में आवेदन कर्ता की मृत्यु हो जाती है, तो इस स्थिति में भी उसके परिवार जनों को सरकार ₹200000 तक की आर्थिक सहायता प्रदान करती है।

इस योजना के तहत आने वाले लाभार्थियों में यदि गर्भवती महिलाएं भी शामिल है, तो ऐसी स्थिति में भी सरकार उन्हें विशेष सुविधाएं उपलब्ध करवाती है।

पेमेंट स्टेटमेंट प्राप्त करें

यदि आप ई-श्रम कार्ड योजना के तहत पेमेंट स्टेटमेंट प्राप्त करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको निम्न बताई गई विधि का सावधानीपूर्वक अनुसरण करना होगा।

ई-श्रम कार्ड योजना के तहत पेमेंट स्टेटमेंट चेक करने के लिए तो सर्वप्रथम आपको इसके ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा। जिसके लिए आप eshram.gov.in का प्रयोग कर सकते हैं।

आधिकारिक वेबसाइट में विजिट करने के पश्चात आपके समक्ष इसका होमपेज प्रस्तुत कर दिया जाएगा। होम पेज पर आपको उपलब्ध विकल्पों में से श्रम कार्ड बैलेंस चेक 2023 के विकल्प का चयन कर लेना है।

इसके पश्चात आपके समक्ष एक अन्य नया लॉगइनपेज प्रस्तुत कर दिया जाएगा। जिसमें आपको आधार संख्या, मोबाइल नंबर इत्यादि की जानकारियां दर्ज कर दी है।

इन जानकारियों को दर्ज करने के बाद आपको सबमिट के विकल्प का चयन करना होगा।

तत्पश्चात आपके भुगतान की स्थिति उपलब्ध करवा दी जाएगी। जिसके आधार पर आप पेमेंट स्टेटमेंट प्राप्त कर सकते हैं।

सबको नहीं मिलेगा इस योजना का लाभ

ई-श्रम कार्ड योजना के तहत आने वाले लाभार्थियों को अब इस योजना के तहत उपलब्ध करवाई जाने वाली सुविधाएं नहीं मिलेगी, क्योंकि केंद्र सरकार की ओर से एक महत्वपूर्ण घोषणा की गई है।

जिसके मुताबिक अब प्रत्येक लाभार्थियों को स्वयं का ईकेवाईसी पूर्ण करवाना होगा। तभी लाभार्थियों इस योजना के तहत प्रदान की जाने वाली आर्थिक सहायता को प्राप्त कर सकते हैं। इस वजह से प्रत्येक ई-श्रम कार्ड धारक को स्वयं का ईकेवाईसी शीघ्र अति शीघ्र पूर्ण करना होगा।

यदि आप स्वयं का ईकेवाईसी पूर्ण नहीं करते हैं, तो फिर आप को इस योजना के तहत प्रदान की जाने वाली आर्थिक सहायताओं से तो हाथ धोना ही पड़ेगा, इसके साथ ही साथ भविष्य में प्रदान की जाने वाली प्रत्येक सुविधाओं से भी आपको विमुख होना पड़ेगा।

निष्कर्ष

आज के इस पोस्ट में हमने आप सभी लोगों के समक्ष इस योजना से जुड़ी काफी सारी आवश्यक जानकारी  उल्लेखित की है। हमने यह भी बताया है कि इस योजना के तहत आप किस प्रकार से स्वयं का पेमेंट स्टेटमेंट प्राप्त कर सकते हैं?

x