UP Board Exam 2023: यूपी बोर्ड परीक्षा छोड़ने पर क्या होगा?

Sonu

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा परीक्षाएं 16 फरवरी से शुरू हो गयी है जिसके अंतर्गत परीक्षा केंद्र की सूची जारी कर दी गई है। विद्यार्थी चाहे तो यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जा कर के अपने परीक्षा केंद्रों के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं यह जानकारी आप कैसे प्राप्त करें,इसके बारे में आज अपने आर्टिकल के माध्यम से आपको बताएंगे।

विद्यार्थियों को अभी ज्यादा से ज्यादा ध्यान रिवीजन पर देना चाहिए। विद्यार्थी यूपी बोर्ड के अधिकारी वेबसाइट पर जाकर के सैंपल पेपर डाउनलोड कर सकते हैं जिससे उन्हें अपना रिवीजन करने में ज्यादा सहायता मिलेगी।

इस वर्ष यूपी बोर्ड के परीक्षाएं 8752 परीक्षा केंद्रों पर ली जाएगी। परीक्षा केन्द्रो में परीक्षा से जुड़ी सारी तैयारियां की जा चुकी है।

यूपी बोर्ड द्वारा परीक्षार्थियों के लिए हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया है जिससे विद्यार्थी इस्तेमाल कर सकते हैं अगर आपको हेल्पलाइन के बारे में जानकारी चाहिए तो आप हमारे दूसरे आर्टिकल से लाभ ले सकते हैं।

इस बार परीक्षार्थियों को पहली बार ओएमआर शीट भरने को दिए जाएंगे। परीक्षार्थी ध्यानपूर्वक ओएमआर शीट भरे अन्यथा उनके 20 नंबर कट जाएंगे, क्योंकि ओएमआर शीट की जांच कंप्यूटर द्वारा की जाएगी।

अगर आपको ओएमआर शीट से जुड़ी कोई भी जानकारी चाहिए तो आप हमारे दूसरे आर्टिकल के जरिए इसके बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

हम अपने आर्टिकल के माध्यम से लगातार यूपी बोर्ड से जुड़ी सभी जानकारियां विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध कर रहे हैं।

परीक्षाएं नजदीक है इसीलिए एडमिट कार्ड जारी किए जा चुके हैं परीक्षार्थी अपने एडमिट कार्ड अपने स्कूल से ले सकते हैं।

स्कूल से एडमिट कार्ड लेने के बाद आप उसमें अपना नाम, अपने माता, पिता का नाम अपना पता, अपना रोल नंबर, परीक्षा की तिथि, परीक्षा केंद्र की संख्या, इत्यादि चेक कर ले, अगर कहीं गलती होती है तो तुरंत अपने प्रधानाचार्य से संपर्क करें, और अपने एडमिट कार्ड में हुई गलती को सुधार ले।

परीक्षार्थी परीक्षा केंद्र में परीक्षा से 1 घंटे पहले पहुंच जाए। परीक्षार्थी परीक्षा में अपने महत्वपूर्ण दस्तावेजों की ओरिजिनल कॉपी लेकर जाएं। परीक्षार्थी परीक्षा लिखने के समय किसी भी प्रकार के इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स लेकर परीक्षा केंद्र में ना जाए।

अब हम जानते हैं कि विद्यार्थी कैसे अपने परीक्षा केंद्र की सूची को ऑनलाइन कैसे देख सकते हैं। परीक्षार्थी सबसे पहले यूपीएमएसपी के अधिकारी वेबसाइट पर जाएं। upmsp.edu.in  

विद्यार्थियों के सामने एक होमपेज आ जाएगा। आप दसवीं कक्षा के छात्र हैं तो हाईस्कूल परीक्षा केंद्र के विकल्प पर क्लिक करें।

आप 12वीं कक्षा के छात्र हैं तो इंटरमीडिएट परीक्षा केंद्र के विकल्प पर क्लिक करें। आपके सामने लिस्ट आ जाएगा।

अब उस लिस्ट में आप अपने जिले से संबंधित सभी जानकारियों के साथ-साथ जिले का नाम जिले का कोड और अपने विद्यालय का नाम अंकित करें। अब आपके सामने परीक्षा केंद्रों की सूची आ जाएगी। अब आप 2023 पीडीएफ डाउनलोड करें।

प्रक्रियाओं के बाद आप अपना विद्यालय का नाम देख पाएंगे उसके बाद आप जानेंगे कि आपका परीक्षा केंद्र कहां पर दिया गया है।

निष्कर्ष

आज हमने अपने आर्टिकल के माध्यम से आपको यूपी परीक्षा बोर्ड से संबंधित जानकारियां प्रदान की है इसके साथ ही साथ परीक्षार्थी कैसे जानेंगे कि उनका परीक्षा केंद्र कहां पर है उसके बारे में भी विस्तृत रूप से चर्चा की है।

परीक्षा में कुछ ही दिन शेष है तो परीक्षार्थी यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट से सैंपल पेपर डाउनलोड करके भी परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं, जिससे उन्हें परीक्षा के समय सहूलियत होगी।

हम आशा करते हैं कि आपको हमारा आज का आर्टिकल पसंद आया होगा। हमारे आर्टिकल में अंत तक बने रहने के लिए आपका धन्यवाद एवं यूपी के सभी परीक्षार्थियों को हमारी ओर से शुभकामनाएं।