UP Board Exams 2023: यूपी बोर्ड 10वीं-12वीं के अहम विषयों की परीक्षाएं आज, प्रशासन मुस्‍तैद

Sonu

जैसा कि हम सब जानते हैं उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षा को शुरू कर दिया गया है। लगभग हर विषय की परीक्षा में कुछ छात्र अनुपस्थित हो रहे है। विभिन्न परीक्षाओं को मिलाकर लाखों छात्र अनुपस्थित हुए हैं।

ऐसे में बहुत बड़ा प्रश्न उठ कर आता है कि क्या इन सभी अनुपस्थित छात्रों का साल बर्बाद हो चुका है?

आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा हर तरह की जानकारी को परीक्षा से पहले ही साझा कर दिया गया था।

विद्यार्थी अपने लगभग सभी सवालों का जवाब यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट से प्राप्त कर सकता है।

इसके बावजूद अगर आप यूपी बोर्ड की परीक्षा छोड़ने के परिणाम के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आज का लेख आपके लिए लिखा गया है।

UP Board Exam 2023

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा बताई गई जानकारी के मुताबिक इंटरमीडिएट और हाईस्कूल की परीक्षा 16 फरवरी 2023 से 3 मार्च 2023 तक चलने वाली है।

इस बोर्ड परीक्षा में लगभग सभी परीक्षाएं हो चुकी। हैं कुछ महत्वपूर्ण विषय की परीक्षा 3 मार्च से पहले आयोजित होगी और यूपी बोर्ड की परीक्षा पूर्ण रूप से समाप्त हो जाएगी।

आपको बता दें कि इस साल लगभग 5800000 बच्चों ने यूपी बोर्ड की परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन करवाया था। मगर इतने बड़े पैमाने पर बच्चे परीक्षा के लिए उपस्थित नहीं हुए थे।

लगभग हर विषय में कुछ विद्यार्थी अनुपस्थित रहे हैं उन सभी अनुपस्थित विद्यार्थियों की सूची बनाने पर मालूम चलता है कि परीक्षा में लाखों बच्चे अनुपस्थित रहे हैं।

इस साल यूपी बोर्ड की परीक्षा बहुत ही कड़े तरीके से आयोजित की गई थी जिस वजह से कुछ लोगों को लगता है की बोर्ड परीक्षा सख्त होने के कारण बच्चे अनुपस्थित रहे है।

हालांकि इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है मगर एक बड़ा सवाल यह भी है कि क्या परीक्षा छोड़ने वाले विद्यार्थियों का साल बर्बाद हुआ है?

जैसा कि हमने आपको पहले बताया यूपी बोर्ड ने इस साल लगभग सभी प्रकार की जानकारी को अपने आधिकारिक वेबसाइट के साथ साझा किया है।

इस तरह की जानकारी यूपी बोर्ड अपने नोटिस में पहले ही दे चुकी है। जिसके मुताबिक अगर कोई विद्यार्थी चीटिंग करते पकड़ा जाता है या फिर परीक्षा में अनुपस्थित होता है तो उसे उस विषय की परीक्षा दोबारा देनी होगी।

इसी नियम के मुताबिक जितने बच्चे यूपी बोर्ड के परीक्षा में अनुपस्थित रहे हैं उन्हें अगले साल फिर से उस विषय की परीक्षा देनी होगी।

यूपी बोर्ड के परीक्षा छोड़ने वाले विद्यार्थियों का साल बर्बाद होगा?

बड़े पैमाने पर विद्यार्थी अनुपस्थित रहे हैं, जिस वजह से यह एक बड़ा सवाल बन जाता है कि क्या परीक्षा में अनुपस्थित रहने वाले विद्यार्थियों का साल बर्बाद हो जाएगा।

आपको बता दें कि यूपी बोर्ड ने पहले ही अपने नोटिस के जरिए इसकी जानकारी दे दी थी कि अगर कोई विद्यार्थी चीटिंग करते पकड़ा जाता है तो उसके उस पेपर को रद्द कर दिया जाएगा और उसे वह पेपर दोबारा देना होगा।

ठीक उसी प्रकार अगर कोई विद्यार्थी परीक्षा में अनुपस्थित होता है तो उसका वह पेपर रद्द हो जाएगा और उसे अनुपस्थित पेपर की परीक्षा दोबारा देनी होगी।

इसके मुताबिक अगर कोई विद्यार्थी किसी विषय की परीक्षा में अनुपस्थित रहा है तो उस विषय में उसका नाम घोषित नहीं किया जाएगा।

उस विषय में पास होने के लिए विद्यार्थी को 1 साल इंतजार करना होगा और अगले साल उस विषय की परीक्षा फिर से देनी होगी।

आपको बता दें कि अगले साल विद्यार्थी को सारी परीक्षाएं दोबारा देनी होगी। अगर कोई भी विद्यार्थी एक भी विषय छोड़ता है तो उसे अगले साल बोर्ड की परीक्षा दोबारा देनी होगी जिसमें सारे विषय की परीक्षा उसे देनी होगी।

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद जीवन और मृत्यु की परिस्थिति को समझती है। इस वजह से अगर विद्यार्थी के पास अनुपस्थित होने का कोई सटीक कारण है

जो कारण जीवन या मृत्यु से जुड़ा हुआ है तो उस विद्यार्थी के लिए केवल अनुपस्थित हुए विषय की परीक्षा को दुबारा आयोजित किया जा सकता है।

अगर परीक्षा में अनुपस्थित होने का कारण सही है तो विद्यार्थी को अपने ही स्कूल में दोबारा से बोर्ड परीक्षा के लिए बैठाया जा सकता है। मगर यह प्रक्रिया काफी लंबी होगी और इसके लिए काफी भागदौड़ करना होगा।

यूपी बोर्ड की परीक्षा छूटने पर क्या करें?

जैसा कि हमने आपको बताया यूपी बोर्ड की परीक्षा छूटने पर इस बात की बहुत बड़ी संभावना है कि आपको बोर्ड की परीक्षा अगले साल फिर से देनी पड़ सकती है।

अगर आप के अनुपस्थित होने का कारण सही है तो आपको अपने अनुपस्थित होने के कारण के सबूत के साथ अपने स्कूल या कॉलेज में बात करनी होगी।

अगर आप यूपी बोर्ड की परीक्षा में अनुपस्थित है तो सबसे पहले आपको अनुपस्थित होने के कारण और सबूत के साथ अपने स्कूल या कॉलेज जाना होगा और उन सभी दस्तावेजों को सबमिट करते हुए बोर्ड परीक्षा के लिए आवेदन करना होगा।

अगर आपके अनुपस्थित होने का कारण मान्य होगा तो स्कूल में ही आपका बोर्ड परीक्षा लिया जाएगा।

अगर शिक्षा परिषद के द्वारा आपके अनुपस्थित होने का कारण माननीय नहीं होता है तो आपको बोर्ड की परीक्षा अगले साल फिर से देनी होगी।

निष्कर्ष

आज इस लेख में हमने आपको सरल शब्दों में यह समझाने का प्रयास किया है कि अगर किसी विद्यार्थी का बोर्ड परीक्षा छूट जाता है तो उसे क्या करना चाहिए। हमने आपको सरल शब्दों में यह भी बताने का प्रयास किया है कि बोर्ड परीक्षा के छूटने पर साल बर्बाद होता है या नहीं।

अगर हमारे द्वारा साझा जानकारियों को पढ़ने के बाद आप बोर्ड परीक्षा के बारे में अच्छे से समझ पाए हैं तो इसे अपने मित्रों के साथ साझा करें साथ ही अपने सुझाव और विचार कमेंट में बताना ना भूलें।