UP Board Result 2023: यूपी बोर्ड 10वीं व 12वीं मूल्यांकन 18 मार्च से शुरू, जानें कब आएगा रिजल्ट

Sonu

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा बोर्ड परीक्षा बड़े कड़े तरीके से आयोजित की गई है। जैसा की आप सबको मालूम होगा उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा को 16 फरवरी से 3 मार्च तक आयोजित किया गया है।

इस प्रक्रिया में पिछले साल से सबक लेकर यूपी सरकार ने इस बोर्ड परीक्षा में बहुत कड़ा बंदोबस्त किया है।

हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के बोर्ड परीक्षा देने वाले विद्यार्थियों को यह मालूम होना चाहिए की बोर्ड परीक्षा विद्यार्थी के भविष्य के लिए बहुत मायने रखता है।

बोर्ड परीक्षा बहुत हद तक विद्यार्थी के भविष्य को निर्धारित करता है। मगर बीते कुछ सालों से यूपी बोर्ड की परीक्षा में पेपर लीक और चीटिंग की वारदात उतनी तेजी से बढ़ रही थी कि सरकार इस साल विवश होकर बहुत कड़े तरीके से परीक्षा का आयोजन कर रही है।

शिक्षा परिषद के द्वारा 500 से अधिक शिक्षकों की टीम बनाई गई है जो विभिन्न स्थलों पर छापामारी का कार्य कर रही है। इसके अलावा पुलिसकर्मी और मजिस्ट्रेट की रेड परीक्षा स्थल पर पड़ती रहती है।

परीक्षा को किस तरह आयोजित किया जा रहा है इसके बारे में आज के लेख में समझाने का प्रयास किया गया है।

UP Board Exam

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षा बड़े पैमाने पर आयोजित की गई है।

यूपी बोर्ड की परीक्षा के लिए विद्यार्थियों को काफी कड़े निर्देश दिए गए हैं। यूपी बोर्ड की परीक्षा में आपको हर परीक्षा स्थल पर सीसीटीवी कैमरा देखने को मिल जाएगा।

इसके अलावा परीक्षा सेंटर पर पुलिसकर्मी हमेशा तैनात रहते हैं और परीक्षा के दौरान सेक्टर मजिस्ट्रेट और जोनल मजिस्ट्रेट आकर छापामारी करते हैं।

आपको बता दें कि यूपी बोर्ड में बोर्ड परीक्षा की सख्ती को लेकर पहले ही नोटिस जारी किया था। इस नोटिस को विद्यार्थी यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट से प्राप्त कर सकता है।

इस साल यूपी बोर्ड ने परीक्षा से जुड़ी सभी जानकारियों को अधिकारिक वेबसाइट पर साझा किया है। विद्यार्थियों ने एडमिट कार्ड और टाइम टेबल जैसे आवश्यक दस्तावेजों को भी यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड किया है।

यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर नोटिस के मुताबिक कुछ निर्देशों का पालन विद्यार्थियों को परीक्षा के बोर्ड पर करना होगा जिसे नीचे सूचीबद्ध किया गया है –

  • बोर्ड परीक्षा देने वाले विद्यार्थी जूता पहनकर परीक्षा सेंटर पर नहीं आ सकते हैं।
  • विद्यार्थी अपने साथ एडमिट कार्ड और एक नीले रंग का पेंट लेकर आ सकते हैं।
  • एडमिट कार्ड के अलावा किसी अन्य दस्तावेज को विद्यार्थी के पास आने पर उसे सजा दी जाएगी।
  • परीक्षा शुरू होने से 15 मिनट पहले विद्यार्थी को परीक्षा सेंटर पहुंचना है।
  • एडमिट कार्ड पर लगा फोटो विद्यार्थी के चेहरे से मेल खाना चाहिए अन्यथा उसे परीक्षा देने नहीं दिया जाएगा।

दूसरे की जगह परीक्षा देते पकड़े गए विद्यार्थी

आपको बता दें कि यूपी बोर्ड के द्वारा साझा निर्देशों का पालन कुछ परीक्षा स्थलों पर नहीं किया गया है। जैसा कि हमने आपको बताया इस साल यूपी बोर्ड बहुत कड़े तरीके से परीक्षा ले रही है और अलग-अलग स्थल पर जोनल मजिस्ट्रेट और सेक्टर मजिस्ट्रेट के द्वारा छापामारी किया जा रहा है।

ऐसे ही एक छापामारी के दौरान यूपी बोर्ड की परीक्षा में पांच ऐसे विद्यार्थी पाए गए जो किसी दूसरे लड़के के स्थान पर परीक्षा देने आए थे।

यूपी बोर्ड के एक परीक्षा स्थल पर ऐसी लड़की मिली जो अपने भाभी के स्थान पर परीक्षा देने आई थी। इस तरह की गतिविधि आज से कुछ साल पहले बहुत आम थी मगर वर्तमान समय में सरकार ने इस पर बहुत कड़े निर्देश लिए हैं।

सूत्रों के मुताबिक मालूम चला है कि जितने भी विद्यार्थी दूसरे लड़के या लड़की के स्थान पर परीक्षा देने आए थे उन सभी विद्यार्थियों को इस साल यूपी बोर्ड में फेल किया जाएगा और उन्हें अगले साल दोबारा से बोर्ड परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन करवाना होगा।

बोर्ड परीक्षा देने आए विद्यार्थियों को फाइन देना होगा जो विद्यार्थी फाइन नहीं देगा उसे जेल हो सकती है।

सरकार ने यह स्पष्ट किया है कि किसी दूसरे व्यक्ति के स्थान पर परीक्षा देना एक कानूनन अपराध है जिसके लिए सख्त कार्रवाई की जाएगी।

आपको बता दें कि छोटे गांव कस्बों में इस तरह की हरकत आम होती जा रही है जिसे रोकने के लिए पुलिसकर्मी लगातार छापामारी कर रहे है।

वर्तमान समय में परीक्षा देते कुल 5 लड़कों को पकड़ा गया है। अभी यूपी बोर्ड की परीक्षा दो दिनों की रह गई है और इसमें कितने लोग पकड़ आते हैं यह देखना काफी रोचक होगा।

निष्कर्ष

आज इस लेख में सरल शब्दों में हमने आपको यह समझाने का प्रयास किया है कि यूपी बोर्ड की परीक्षा कैसे आयोजित की गई है और इस साल यूपी बोर्ड की परीक्षा में कितने विद्यार्थियों को रंगे हाथों चीटिंग करते हुए पकड़ा गया है।

अगर हमारे द्वारा साझा जानकारियों को पढ़ने के बाद आप यूपी बोर्ड की परीक्षा के बारे में अच्छे से समझ पाए हैं तो इसे अपने मित्रों के साथ साझा करें साथ ही अपने सुझाव और विचार कमेंट में बताना ना भूलें।