PM Kisan Yojana 2023: अभी भी आवेदन कर सकते हैं किसान, जानें कैसे घर आकर डाकिया दे जायेगा पैसा

Sonu

हमारा देश एक कृषि प्रधान देश है जहां की 70% जनसंख्या डायरेक्ट और इनडायरेक्ट रूप से खेती पर निर्भर है। हमारे देश की आर्थिक स्थिति बहुत हद तक खेती पर निर्भर करती है इस वजह से किसानों की स्थिति को बेहतर बनाने के लिए सरकार विभिन्न प्रकार के कदम उठाती है।

वर्तमान समय में केंद्र सरकार की तरफ से प्रधानमंत्री किसान योजना का संचालन किया जा रहा है।

इस योजना को दिसंबर 2018 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में शुरू किया गया था। इस योजना के अंतर्गत किसानों को ₹6000 की राशि साल में दी जाती है जिससे खेती में होने वाले खर्च का कुछ राहत किसानों को मिल सके।

₹6000 की राशि तीन किस्त में दी जा रही है। हर साल सरकार 4 महीने पर एक किस्त जारी करती है जिससे किसान को ₹2000 का फायदा होता है।

वर्तमान समय में केंद्र सरकार 12 किस्त जारी कर चुकी है और जल्द ही तेरहवीं किसने जारी करने वाली है। अगर आप इस महत्वपूर्ण योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको कुछ आवश्यक बातों के बारे में मालूम होना चाहिए अन्यथा आपका पैसा अटक सकता है।

इसके बारे में सरल शब्दों में समझने के लिए आज के लेख में हम पीएम किसान योजना के उद्देश्य पात्रता और आवेदन प्रक्रिया के बारे में बात करने जा रहे हैं।

प्रधानमंत्री किसान योजना 2023

पीएम किसान योजना एक बहुत ही महत्वपूर्ण योजना है जो देश के सभी किसानों को मदद मुहैया कर रहा है। किसानों को खेती में काफी अधिक खर्च लगता है और सरकार इस बात को समझती है, इस वजह से सरकार इस योजना के जरिए किसानों को आर्थिक सुविधा देने का प्रयास कर रही है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा इस योजना के अंतर्गत किसानों को सीधा पैसा बैंक अकाउंट में दिया जा रहा है। सरकार इस योजना में किसी भी बिचौलिए को नहीं रखी है।

किसान को पैसा हर 4 महीने पर बैंक अकाउंट में भेजा जाएगा कभी-कभी पैसा आने में विलंब हो जाता है जिसके बाद किसानों को कुछ किस्त का पैसा एक साथ भी दे दिया जाता है।

प्रधानमंत्री किसान योजना से जुड़े तथ्य

केंद्र सरकार द्वारा संचालित इस महत्वपूर्ण योजना का लाभ उठाने से पहले आपको कुछ आवश्यक तथ्यों के बारे में मालूम होना चाहिए जिसे नीचे सूचीबद्ध किया गया है –

प्रधानमंत्री किसान योजना की पात्रता

अगर केंद्र सरकार की तरफ से संचालित इस महत्वपूर्ण योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको कुछ मात्राओं पर खरा उतरना होगा – 

  • इस योजना का लाभ लेने के लिए किसान की उम्र कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए।
  • इस योजना का लाभ केवल उसी किसान को दिया जाएगा जिसके पास कम से कम 2 हेक्टेयर की कृषि योग्य भूमि है।
  • किसान की सालाना आय ₹200000 या उससे कम होनी चाहिए।
  • किसान के परिवार में किसी भी व्यक्ति के पास सरकारी नौकरी नहीं होनी चाहिए।

प्रधानमंत्री किसान योजना का लाभ

केंद्र सरकार द्वारा संचालित इस महत्वपूर्ण योजना का लाभ नीचे सूचीबद्ध किया गया है उसे ध्यानपूर्वक पढ़ें –

  • इस योजना के अंतर्गत सरकार सालाना ₹6000 की राशि किसान के बैंक अकाउंट में भेजेगी।
  • इस योजना के जरिए सरकार किसानों के खर्च को कम करने का प्रयास कर रही है।
  • पीएम किसान योजना में किसानों को खेती से जुड़ी अन्य योजनाओं का लाभ भी दिया जा रहा है।
  • किसानों को हर 4 महीने पर फसल के खर्च को कम करने के लिए पैसा दिया जा रहा है।

पीएम किसान योजना के लिए आवेदन कैसे करें

कई बार सही तरीके से आवेदन ना करने के कारण पीएम किसान योजना का लाभ सही तरीके से नहीं मिल पाता है जिस वजह से किसानों को विभिन्न प्रकार की परेशानी का सामना करना पड़ता है।

अगर आप इस परेशानी से नहीं जूझना चाहते तो पीएम किसान योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करने हेतु नीचे दिए गए निर्देशों का पालन करें –

  1. सबसे पहले नागरिक को पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  2. इसके बाद दाहिनी तरफ फार्मर कॉर्नर का एक विकल्प दिखेगा जिस पर क्लिक करना है।
  3. उस पर क्लिक करते ही एक नया पेज को लेकर जहां मोबाइल नंबर देकर लॉगइन करना है।
  4. आपके लोगिन करने के बाद आपके पीएम किसान योजना की पूरी जानकारी आपके समक्ष आ जाएगी अगर सरकार की तरफ से पैसा भेजा गया है तो इसकी जानकारी भी आपको बताई जाएगी।
  5. पीएम किसान योजना का पैसा सीधे बैंक में आता है इस वजह से अपने पैसे की जानकारी आप स्थानीय बैंक शाखा में भी जाकर पता कर सकते हैं।

निष्कर्ष

आज इस लेख में हमने आपको प्रधानमंत्री किसान योजना से जुड़ी कुछ आवश्यक जानकारियों के बारे में बताया है।

हमने सरल शब्दों में क्या समझाने का प्रयास किया है कि पीएम किसान योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे किया जाता है और आपको कौन से निर्देशों का आदेश अनुसार पालन करना होगा।

अगर हमारे द्वारा साझा जानकारियों को पढ़ने के बाद अब पीएम किसान योजना के बारे में विस्तार पूर्वक समझ पाए हैं तो इसे अपने मित्रों के साथ साझा करें साथ ही अपने सुझाव और विचार कमेंट में बताना ना भूलें।