Bihar Board Matric Exam 2023: आंसर-की रिलीज, इस तारीख के पहले कर दें आपत्ति, ये रहा लिंक

Sonu

Bihar Board Matric Exam 2023: आंसर-की रिलीज, इस तारीख के पहले कर दें आपत्ति, ये रहा लिंक

बिहार सेकेंडरी एजुकेशन बोर्ड के द्वारा हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षा फरवरी महीने में आयोजित करवाई गई थी। बिहार बोर्ड के द्वारा इंटरमीडिएट और हाईस्कूल की बोर्ड परीक्षा का आयोजन फरवरी महीने में किया गया था जो सफलतापूर्वक समाप्त हो चुकी है।

आपको बता दें कि इस परीक्षा में लगभग 1800000 बच्चों ने रजिस्ट्रेशन करवाया था मगर बड़े पैमाने पर बच्चे अनुपस्थित भी रहे थे।

बिहार बोर्ड के द्वारा सही तरीके से परीक्षा समाप्त की गई है। जल्द ही बिहार बोर्ड के द्वारा रिजल्ट जारी किया जाएगा।

अगर आपने इस साल हाई स्कूल इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षा बिहार बोर्ड से दी है तो आपको रिजल्ट जारी होने की तिथि के बारे में मालूम होना चाहिए जिसे आज के लेख में बताया गया है।

Bihar Board Matric Exam

बिहार बोर्ड में मैट्रिक की परीक्षा 12 फरवरी से शुरू की गई थी और वर्तमान समय में बोर्ड परीक्षा के पेपर का मूल्यांकन किया जा रहा है।

आपको बता दें कि 1 फरवरी से इंटरमीडिएट की परीक्षा शुरू की गई थी जो 8 फरवरी को समाप्त हो गई थी।

उसके बाद 12 फरवरी से मैट्रिक की परीक्षा शुरू की गई थी इस तरह पूरी फरवरी बिहार बोर्ड की परीक्षा चली थी।

इसके बाद पेपर चेक करने की प्रक्रिया शुरू हुई और 12वीं के बोर्ड पेपर का मूल्यांकन 5 मार्च तक किया गया था।

उसके बाद 12 मार्च तक दसवीं के पेपर का मूल्यांकन किया गया। वर्तमान समय में पेपर का मूल्यांकन समाप्त होने वाला है।

इसके तुरंत बाद बिहार बोर्ड के द्वारा रिजल्ट के लिए नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा।

बिहार बोर्ड में बहुत जल्दी रिजल्ट दे दिया जाता है इस वजह से विद्यार्थियों को ज्यादा इंतजार नहीं करना होगा।

जितनी जल्दी बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट जारी किया जाएगा उतना जल्दी विद्यार्थी अपने आने वाले कोर्स के बारे में विचार विमर्श कर पाएंगे।

बिहार बोर्ड मेट्रिक एग्जाम रिजल्ट

आपको बताया कि बिहार बोर्ड में मैट्रिक परीक्षा का रिजल्ट जल्द जारी किया जाएगा। बीते कुछ सालों से बिहार बोर्ड का रिजल्ट 40 से 45 दिन के अंदर जारी किया जा रहा है।

जैसा कि हम जानते हैं कि मैट्रिक के परीक्षा 12 फरवरी से शुरू हुई थी और फरवरी में परीक्षा समाप्त हो गई थी।

इसके बाद मैट्रिक परीक्षा के पेपर मूल्यांकन की तिथि 12 मार्च तक रखी गई है।

तो बीते कुछ सालों के अनुभव के मुताबिक 40 दिनों बाद अर्थात अप्रैल के पहले हफ्ते में मैट्रिक की परीक्षा का रिजल्ट जारी किया जा सकता है।

हालांकि वर्तमान समय में बिहार बोर्ड मैट्रिक रिजल्ट के बारे में किसी भी प्रकार की अधिकारिक जानकारी स्पष्ट नहीं की गई है।

अगर आपने इस साल बिहार बोर्ड से दसवीं की परीक्षा पास की है, तो बता दे कि बहुत जल्द मैट्रिक बोर्ड का रिजल्ट जारी किया जाएगा

जिसे कोई भी विद्यार्थी बिहार सेकेंडरी एजुकेशन बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट से प्राप्त कर सकता है।

वर्तमान समय में बिहार सेकेंडरी एजुकेशन बोर्ड की तरफ से रिजल्ट की कोई फाइनल तिथि बताई नहीं गई है अप्रैल महीने में रिजल्ट आएगा यह केवल एक अनुमानित तिथि है।

बिहार बोर्ड मैट्रिक का आंसर की

आंसर की का तात्पर्य सवालों के जवाब से होता है। परीक्षा का पेपर चेक होने के बाद बिहार एजुकेशन बोर्ड के द्वारा आंसर की जारी किया जाता है।

जिसमें विद्यार्थियों को परीक्षा में पूछे गए सभी सवालों का सही उत्तर बताया जाता है।

आपने 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा अगर बिहार बोर्ड से दी है और आपको मालूम है कि आपने किस विषय में किस सवाल का क्या जवाब लिखा है तो बिहार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आप आंसर की डाउनलोड कर सकते हैं।

बिहार सेकेंडरी एजुकेशन बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर अलग-अलग विषय का आंसर की अपलोड किया जाएगा।

वहां से आप अपने सभी विषय के सवाल का सही उत्तर प्राप्त कर सकते हैं और अपने परीक्षा में लिखे जवाब से मिलाकर एक अनुमानित अंक तैयार कर सकते हैं।

हालांकि वर्तमान समय में पेपर मूल्यांकन की प्रक्रिया चल रही है 5 मार्च तक 12वीं का पेपर चेक किया गया है और 12 मार्च तक दसवीं का पेपर चेक किया जाएगा।

पेपर चेक होने के बाद आप बिहार सेकेंडरी एजुकेशन बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आंसर की डाउनलोड कर सकते हैं और वहां से परीक्षा में पूछे गए किसी भी सवाल का सही उत्तर प्राप्त कर सकते हैं।

निष्कर्ष

आज इस लेख में हमने आपको बिहार एजुकेशन बोर्ड की मैट्रिक रिजल्ट के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी है। इसके अलावा हमने आपको 10वीं 12वीं के पेपर चेक और आंसर की के बारे में सरल शब्दों में समझाने का प्रयास किया है।

अगर हमारे द्वारा दी गई जानकारियों को पढ़ने के बाद आप बिहार बोर्ड के द्वारा जारी किए गए रिजल्ट को अच्छे से समझ पाए हैं तो इसे अपने मित्रों के साथ साझा करें साथ ही अपने सुझाव और विचार कमेंट में बताना ना भूलें।