JEECUP 2023 Registration: यूपी जेईई के लिए रजिस्ट्रेशन प्रोसेस शुरू, 1 से 5 जून तक होगी एग्जाम

JEECUP 2023 Registration: यूपी जेईई के लिए रजिस्ट्रेशन प्रोसेस शुरू, 1 से 5 जून तक होगी एग्जाम

यूपी के विद्यार्थियों को पॉलिटेक्निक कोर्स में दाखिला देने के लिए यूपी सरकार के द्वारा JEECUP की परीक्षा हर साल आयोजित करवाई जाती है। यह परीक्षा केवल उत्तर प्रदेश राज्य के पॉलिटेक्निक कॉलेज में एडमिशन लेने के लिए करवाई जाती है।

जैसे की हम सब जानते हैं दसवीं के बाद विद्यार्थी पॉलिटेक्निक की पढ़ाई कर सकते हैं। यह एक डिप्लोमा कोर्स होता है जो इंजीनियरिंग की पढ़ाई से जुड़ा होता है।

उत्तर प्रदेश के किसी भी बेहतरीन सरकारी या गैर सरकारी कॉलेज से डिप्लोमा में दाखिला करवाने के लिए JEECUP Entrance Exam पास करना होता है।

जिसके लिए आपको रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। आज के लेख में इस महत्वपूर्ण परीक्षा से जुड़ी जानकारी को सरल शब्दों में साझा किया गया है।

JEECUP Exam 2023

हर साल दसवीं बोर्ड की परीक्षा पास करने वाले विद्यार्थियों के लिए आगे डिप्लोमा का कोर्स करने हेतु इस परीक्षा का आयोजन किया जाता है।

JEECUP की परीक्षा साल में एक बार होती है और जब कोई विद्यार्थी इस परीक्षा को पास करता है तब उसका दाखिला पॉलिटेक्निक की पढ़ाई के लिए उत्तर प्रदेश के सबसे बेहतरीन गवर्नमेंट या प्राइवेट कॉलेज में होता है।

इस परीक्षा में लाए गए मार्क्स के आधार पर विद्यार्थी कॉलेज का चयन कर सकता है। आपको बता दें कि हर साल जून के महीने में JEECUP की परीक्षा आयोजित की जाती है।

मार्च के महीने से आवेदन फॉर्म भरने की प्रक्रिया शुरू हो जाती है। तो इस साल अगर आपने दसवीं बोर्ड की परीक्षा पास की है तो उत्तर प्रदेश से पॉलिटेक्निक डिप्लोमा करने के लिए JEECUP की रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। 

UP JEECUP 2023 Important Dates

अगर आप उत्तर प्रदेश के नागरिक हैं और पॉलिटेक्निक की पढ़ाई आगे जारी रखने के लिए JEECUP की परीक्षा पास करना चाहते हैं तो संगठन के द्वारा महत्वपूर्ण दिन की जानकारी को साझा किया गया है जो नीचे सूचीबद्ध है – 

  • JEECUP Application Started – 6 मार्च 2023
  • JEECUP Application Close – 1 मई 2023 
  • Form Correction Date – 8 मई 2023
  • JEECUP Admit Card – 22nd मई 2023
  • JEECUP Exam Date – 1 जून से 5 जून 2023

JEECUP Exam Eligibility Criteria

यह एक बहुत ही प्रचलित परीक्षा है मगर इस परीक्षा में बैठने के लिए आपको कुछ निर्धारित मापदंडों का पालन करना होगा जिसे नीचे सूचीबद्ध किया गया है –

JEECUP Application Fees

अगर आप इस महत्वपूर्ण परीक्षा के लिए आवेदन करते हैं तो आपको कुछ निर्धारित राशि का भुगतान करना होगा जिसे नीचे सूचीबद्ध किया गया है –

  • GEN/OBC – ₹300
  • ST/SC – ₹200

JEECUP परीक्षा के लिए आवेदन कैसे करें

अगर आप इस महत्वपूर्ण परीक्षा का हिस्सा बनना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको निर्धारित निर्देशों का आदेश अनुसार पालन करना होगा –

  1. आप यूपी पॉलिटेक्निक कोर्स के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। इसके लिए सबसे पहले JEECUP की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  2. अधिकारिक वेबसाइट पर आपको आवेदन करने का विकल्प दिखेगा जिस पर क्लिक करना है
  3. उसके बाद एक नया आवेदन पेज आपके समक्ष खुलेगा जिसे ध्यानपूर्वक भरकर जमा करना है।
  4. आवेदन फॉर्म भरकर जमा करने के पश्चात आपको आवेदन फॉर्म का पेमेंट करना है और इसके बाद निर्धारित दिवस पर एडमिट कार्ड डाउनलोड करना है।

 निष्कर्ष

इस लेख में हमने आपको JEECUP परीक्षा के रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया और आवेदन फॉर्म से जुड़ी कुछ अन्य जानकारियों के बारे में भी बताया है। हमने आपको सरल शब्दों में क्या समझाने का प्रयास किया कि पॉलिटेक्निक का कोर्स करने के लिए आप किस प्रकार इस फॉर्म के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

अगर हमारे द्वारा साझा की गई जानकारियों को पढ़ने के बाद आप JEECUP परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन कर पाते हैं तो इसे अपने मित्रों के साथ साझा करें साथ ही अपने सुझाव और विचार कमेंट में बताना ना भूले।

x