UP TET 2023 : यूपी टीईटी सर्टिफिकेट की मान्यता को लेकर बड़ी उपडेट, अभ्यर्थी हुए खुश

Sonu

UP TET 2023 : यूपी टीईटी सर्टिफिकेट की मान्यता को लेकर बड़ी उपडेट, अभ्यर्थी हुए खुश

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा को लेकर एक बड़ा अपडेट सामने आया है जिसके अनुसार टेट की परीक्षा देने वाले सभी विद्यार्थी को एक खुशखबरी दी गई है कि अब शिक्षक बनने की प्रक्रिया को और सरल कर दिया गया है।

उत्तर प्रदेश टेट का सर्टिफिकेट यूपी सरकारी स्कूल में शिक्षक बनने के लिए बहुत मायने रखता है।

हालांकि उत्तर प्रदेश टेट की परीक्षा के लिए इंतजार कर रहे सभी विद्यार्थियों का जल्द ही इंतजार खत्म होने वाला है।

एक ट्वीट के जरिए उत्तर प्रदेश बेसिक एजुकेशन विभाग के द्वारा विद्यार्थियों को यह सूचित किया गया है कि जल्द ही यूपी टेट परीक्षा के नोटिफिकेशन को जारी किया जाएगा।

इस वजह से अगर आप उत्तर प्रदेश टेट 2023 की परीक्षा देने वाले हैं तो आप को जारी किए गए नए अपडेट के बारे में भी जानना चाहिए जिसे नीचे समझाया गया है।

UP TET 2023

आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा साल में एक बार आयोजित की जाती है। 2020 में आयोजित की गई टेट परीक्षा का रिजल्ट 2021 में जारी किया गया।

इसके बाद तुरंत ही नई परीक्षा की डेट शीट और नोटिफिकेशन को जारी किया जाता है मगर अब तक टेट परीक्षा के नए नोटिफिकेशन को जारी नहीं किया गया है।

इस वजह से उत्तर प्रदेश के ऐसे उम्मीदवार जो सरकारी स्कूल में शिक्षक बनने का सपना देख रहे हैं उन्हें काफी निराशा का सामना करना पड़ा।

मगर बड़े लंबे इंतजार के बाद 5 मार्च को उत्तर प्रदेश बेसिक एजुकेशन विभाग के द्वारा एक ट्वीट में बताया गया कि अब यूपी टेट की परीक्षा जल्द जारी की जाएगी।

हालांकि अभी भी एक निश्चित तारीख नहीं बताई गई है मगर कुछ सूत्रों के मुताबिक अप्रैल महीने में परीक्षा आयोजित की जा सकती है।

यूपी टीईटी सर्टिफिकेट के मान्यता को लेकर आया बड़ा अपडेट

किसी भी विद्यार्थी को उत्तर प्रदेश के सरकारी स्कूल में शिक्षक के रूप में नौकरी प्राप्त करने हेतु यूपी टेट की परीक्षा पास करनी होती है।

इस परीक्षा को पास करने के बाद सरकार की तरफ से एक टेट सर्टिफिकेट जारी किया जाता है जो यह स्पष्ट करता है कि निर्धारित उम्मीदवार सरकारी शिक्षक बनने योग्य है।

मगर इसके अलावा भी विद्यार्थियों को विभिन्न प्रकार की समस्या होती थी। हाल ही में यूपीटेट विभाग की तरफ से एक नया अपडेट किया गया जिसमें यह स्पष्ट कर दिया गया है कि टेट परीक्षा के बाद मिलने वाला टेट सर्टिफिकेट अब लाइफ टाइम मान्य रहेगा।

अर्थात अगर कोई विद्यार्थी टेट की परीक्षा पास करता है तो वह अपने सर्टिफिकेट का इस्तेमाल जीवन में कभी भी कर सकता है।

विद्यार्थियों अपने मेरिट के आधार पर उत्तर प्रदेश के सरकारी स्कूल में शिक्षक बन सकता है।

मगर इसी के साथ यह भी स्पष्ट किया गया है कि इस अपडेट का मतलब यह बिल्कुल भी नहीं है कि सरकारी टीचर के लिए उम्र सीमा को खत्म कर दिया गया है।

उत्तर प्रदेश बेसिक एजुकेशन विभाग के द्वारा टेट सर्टिफिकेट को हमेशा के लिए मान्य किया गया है।

मगर इसके बावजूद इस नौकरी में उम्र सीमा रखी गई है निर्धारित उम्र सीमा के अंतर्गत आने वाले अभ्यर्थियों टेट सर्टिफिकेट में मेरिट देखा जाएगा और मेरिट के आधार पर सरकारी शिक्षक की नौकरी दी जाएगी।

अभ्यार्थियों के लिए यह बड़ी खुशखबरी है कि अब उनके टेट सर्टिफिकेट की मान्यता हमेशा रहने वाली है।

एक बार टेट सर्टिफिकेट प्राप्त करने के बाद उन्हें दोबारा इस परीक्षा को देने की कोई जरूरत नहीं है।

इसके साथ ही उन्हें एक और फायदा होगा कि सरकारी शिक्षक बनने के लिए टेट के अलावा किसी और परीक्षा को देने की आवश्यकता नहीं है।

एक बार टेट परीक्षा पास करने के बाद आप अपने सर्टिफिकेट का इस्तेमाल करके मेरिट के आधार पर सरकारी टीचर की नौकरी प्राप्त कर सकते हैं।

वैसे तो उत्तर प्रदेश टेट की परीक्षा साल में एक बार होती है मगर पिछले साल टेट की परीक्षा नहीं हुई है और केवल एक ट्वीट के जरिए विद्यार्थियों को संयम रखने की सलाह दी गई है।

उत्तर प्रदेश बेसिक एजुकेशन के द्वारा यह सुनिश्चित किया गया है कि जल्द ही नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा।

निष्कर्ष

आज इस लेख में हमने आपको उत्तर प्रदेश टेट परीक्षा के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी है। हमने सरल शब्दों में आपको यह समझाने का प्रयास किया है की टेट की परीक्षा किस प्रकार आयोजित की जाएगी और यूपी टेट सर्टिफिकेट की मान्यता को किस प्रकार बढ़ाया गया है।

अगर हमारे द्वारा साझा की गई जानकारियों को पढ़ने के बाद आप यूपी टेट परीक्षा के बारे में अच्छे से समझ पाए हैं तो इसे अपने मित्रों के साथ साझा करें साथ ही अपने सुझाव और विचार कमेंट में बताना ना भूलें।