CBSE Board Exam News: सीबीएसई बोर्ड परीक्षा के टाइम टेबल में बदलाव, क्या परीक्षा हो सकती है स्थगित?

CBSE Board Exam News: सीबीएसई बोर्ड परीक्षा के टाइम टेबल में बदलाव, क्या परीक्षा हो सकती है स्थगित?

CBSE बोर्ड एग्जाम को लेकर अभी बहुत बड़ी अपडेट निकल कर आ रही है, जो कि छात्रों को सोचने पर मजबूर कर दे रही है कि क्या परीक्षा निर्धारित समय पर होगी अथवा नहीं?

इस पोस्ट में हम आपको इससे संबंधित अधिक से अधिक जानकारी विस्तारपूर्वक बताएंगे तथा हम यह समझाने का भी प्रयास करेंगे कि सीबीएसई बोर्ड की परीक्षा की तिथि से संबंधित कौन सी अपडेट अभी निकल कर आ रही है? जो की सुर्खियों में छाई हुई है।

जानें क्या है बात?

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अर्थात CBSE के द्वारा कक्षा 10वीं तथा 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं की डेट शीट को तो पहले ही जारी किया गया था। किंतु अचानक परीक्षा स्थगित करने की खबरें सामने निकल कर के आ रही है।

वैसे तो संपूर्ण परीक्षा को स्थगित नहीं किया जाएगा। किंतु एक विषय की परीक्षा को स्थगित कर दूसरे तिथि पर परीक्षा आयोजित करने का निर्णय लिया गया है।

यदि आप भी इस बार सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं में बैठने वाले हैं, तो फिर आवश्यक है कि आप इससे संबंधित नई अपडेट के विषय में विस्तार पूर्वक जान ले क्योंकि अभी एग्जाम डेट शीट को ले करके बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण अपडेट निकल कर के आ रही है।

सीबीएसई कक्षा 12वीं की परीक्षा हुई स्थगित

सीबीएसई बोर्ड के द्वारा 10वीं तथा 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं जल्द ही प्रारंभ कर दि जाएंगे। किंतु इससे पूर्व ही डेटशीट को जारी कर दिया गया था। जिसे 2 दिन पश्चात बदलाव के साथ पुनः से जारी किया गया है।

आपको हम इस बात से भी अवगत करवा दे कि नए टाइम टेबल के अनुसार 12वीं की सिर्फ एक बोर्ड परीक्षा को ही शिफ्ट किया गया है।

अर्थात आपको केवल एक परीक्षा को ही किसी अन्य तिथि में देना पड़ेगा। बाकी सारी परीक्षाएं निर्धारित तिथि में ही ली जाएंगी।

4 अप्रैल 2023 को होने वाली कक्षा 12वीं की परीक्षा 27 मार्च 2023 को होगी। वैसे तो इस परिवर्तन का प्रभाव किसी अन्य परीक्षा पर तो नहीं पड़ेगा।

किंतु इसका प्रभाव कक्षा 10वीं की बोर्ड परीक्षाओं में भी किसी प्रकार से देखने को नहीं मिलेगा।

इससे संबंधित कुछ आवश्यक तथ्य 

CBSE अर्थात Central Board of Secondary Education के द्वारा एकेडमिक सेशन 2022-23  के लिए 10वीं तथा 12वीं की डेटशीट को जारी किया जा चुका है।

CBSE के द्वारा 10वीं तथा 12वीं के छात्र छात्राओं के लिए एडमिट कार्ड को भी जारी किया जा चुका है। सीबीएसई के द्वारा 10वीं की बोर्ड परीक्षा के लिए डेट शीट को 29 दिसंबर 2022 में ही जारी कर दिया गया था।

वहीं यदि बात की जाए दसवीं के एडमिट कार्ड की तो CBSE ने दसवीं के छात्र छात्राओं के लिए एडमिट कार्ड को जनवरी 2023 में ही जारी कर दिया था। 

इसके पश्चात CBSE ने दसवीं कक्षा के छात्र छात्राओं के लिए प्रैक्टिकल परीक्षा के लिए इस वर्ष के प्रथम माह के आखिरी सप्ताह अर्थात जनवरी 2023 के आखिरी सप्ताह को सुनिश्चित किया था।

वहीं यदि बात की जाए एग्जाम टाइमिंग की तो एग्जाम टाइमिंग सुबह 10:00 बजे से लेकर के दोपहर 1:00 बजे तक निर्धारित की गई है। CBSE के द्वारा एक ऑफिशियल वेबसाइट को भी लॉन्च किया गया है। जिसमें आप Cbse.gov.in के द्वारा आसानी से विजिट कर सकते हैं।

10वीं कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा कब होगी?

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड परीक्षा अर्थात सीबीएसई के द्वारा जारी किए गए बोर्ड परीक्षा के टाइम टेबल के अनुसार 10वीं तथा 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं 15 फरवरी से ही प्रारंभ होने वाली थी।

CBSE बोर्ड परीक्षा 15 फरवरी से प्रारंभ होने वाली थी, तथा इस को 5 अप्रैल तक आयोजित किया गया था। किंतु दसवीं की परीक्षा 21 मार्च को ही समाप्त हो जाएंगी।

कक्षा 10वीं की बोर्ड परीक्षा 15 फरवरी से प्रारंभ होकर 21 मार्च तक जारी रहेंगी। 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं 15 फरवरी से प्रारंभ होंगी तथा 5 अप्रैल तक जारी रहेगी।

यह परिक्षा सुबह 9 बजे से प्रारंभ होगी तथा दोपहर 1:30 बजे तक जारी रहेगी।

कहां से डाउनलोड करें नया टाइम टेबल?

CBSE के द्वारा दसवीं तथा 12वीं की बोर्ड परीक्षा के टाइम टेबल को जारी किया जा चुका है। जिसमें परिवर्तन भी किया गया है।

यदि आपको टाइम टेबल नहीं प्राप्त होता है, तो फिर आप इसको CBSE के ऑफिसियल वेबसाइट में जाकर के डाउनलोड कर सकते हैं।

अर्थात आप cbse.gov.in के द्वारा टाइम टेबल को डाउनलोड कर सकते हैं तथा इस टाइम टेबल को डाउनलोड करने के पश्चात आपको इस विषय में जानकारी प्राप्त हो जाएगी कि कौन सी परीक्षा किस तिथि को ली जाएंगी?

टाइम टेबल को डाउनलोड करने के लिए आपको इसके ऑफिसियल वेबसाइट में विजिट करना होगा। तत्पश्चात आपको डाउनलोड बोर्ड एग्जाम टाइम टेबल के विकल्प का चयन कर लेना है।

सर्वप्रथम तो आपको CBSE की ऑफिसियल वेबसाइट में cbse.gov.in के द्वारा विजिट करना होगा।

होम पेज पर उपलब्ध कराई गई CBSE डेट शीट पर आपको क्लिक करना है। यहां पर आपको बारहवीं 2023 का लिंक प्राप्त हो जाएगा।

जैसे ही आप इस लिंक पर क्लिक करेंगे, आपके समक्ष एक अन्य नया पीडीएफ फाइल खुल करके आ जाएगा। जहां पर आपको परीक्षा तिथि कि भी जांच कर लेनी है।

पीडीएफ फाइल को डाउनलोड करने के पश्चात तथा आगे की प्रक्रिया की आवश्यकता के लिए आपको एक हार्ड कॉपी भी अपने पास रख लेना है।

इस प्रकार से आप डेटशीट को डाउनलोड कर सकते हैं।

सीबीएसई क्या है?

सीबीएसई मतलब केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड भारत की स्कूली शिक्षा की एक प्रमुख बोर्ड है।

सीबीएसई की स्थापना साल 1929 में हुई थी। इसके अध्यक्ष निधि छिब्बर है, जो कि एक आईएएस अफसर भी है। यदि बात की जाए आदर्श वाक्य की तो आदर्श वाक्य “असतो मा सद्गमय” है।

सीबीएसई की बोर्ड परीक्षा काफी ज्यादा कठिन मानी जाती है। सीबीएसई में सामान्य बोर्ड परीक्षाओं की तुलना में बोर्ड परीक्षाओं के लिए अधिक तैयारियां करनी पड़ती है।

निष्कर्ष

आज के इस पोस्ट में हमने आप सभी लोगों के समक्ष CBSE बोर्ड परीक्षा से संबंधित काफी सारी आवश्यक जानकारियां उपलब्ध कराई है। हमें उम्मीद है कि हमारे द्वारा उपलब्ध कराई गई यह सभी जानकारियां आपको काफी ज्यादा लाभान्वित करेंगी।

x