अपना नाम E श्रमिक लिस्ट में चेक करें जिसका नाम है उनको मिलेगा 1000 रू Shram Card List 

Shram Card List : स्वागत है आप सभी का आज के हमारे इस लेख में,आज मैं आप सभी को श्रम कार्ड की नई लिस्ट में अपना नाम कैसे चेक करें इसके बारे में बताने वाला हूं। श्रम कार्ड धारकों के लिए बहुत ही खुशी की खबर है क्योंकि श्रम कार्ड की लिस्ट जारी कर दी गई है और इसमें जिनका नाम है उन सभी के खाते में जल्द ही पैसा आएगा। अगर आप एक श्रम कार्ड धारक हैं और आप श्रम कार्ड की नई किस्त के लिए बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं तो फिर यह लेख आप के लिए ही है। 

आज के इस लेख को पढ़ने के बाद आप बहुत ही आसानी से श्रम कार्ड कि नई लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं। श्रम कार्ड योजना के लिए अब तक लगभग 25 करोड़ से अधिक श्रमिक आवेदन कर चुके हैं और इसका लाभ उठा रहे हैं। आप सभी को बता दें कि 250000000 श्रमिकों में से सिर्फ 10 करोड़ श्रमिकों का ही नाम श्रम कार्ड की लिस्ट में शामिल किया गया है। 

ऐसा बताया जा रहा है कि इस लिस्ट में जिन श्रमिकों का नाम शामिल है सिर्फ वही इस योजना के पात्र हैं बाकी सभी अपात्र हैं। श्रम कार्ड की इस नई लिस्ट में जिन श्रमिकों का नाम शामिल है सिर्फ उन्हीं के खाते में श्रम कार्ड का पैसा जमा किया जाएगा। 

श्रम कार्ड का पैसा कब आएगा? 

श्रम कार्ड की अगली किस्त के लिए इंतजार कर रहे सभी श्रमिकों को बता दें कि इस लिस्ट में जिनका नाम है उन सभी के खाते में श्रम कार्ड का पैसा जमा किया जाएगा। 

श्रम कार्ड की ₹1000 की भत्ता-राशि सभी श्रमिकों के खाते में मार्च महीने में जमा किया जाएगा। यह पैसा श्रमिकों को आर्थिक सहायता के तौर पर दिया जाता है। 

श्रम कार्ड योजना के लिए आवेदन करने वाले सभी श्रमिकों के खाते में हर महीने ₹500 की भत्ता-राशि आर्थिक सहायता के तौर पर जमा की जाती है। 

यदि आपने श्रम कार्ड की नई लिस्ट में अपना नाम चेक कर लिया है और इसमें आपका नाम है तो फिर आपके खाते में मार्च महीने में ₹1000 जमा किया जाएगा। 

अगर श्रम कार्ड की लिस्ट में आपका नाम है और आप जानना चाहते हैं कि आपके खाते में पैसा आया है या नहीं तो फिर आप श्रम कार्ड की पेमेंट स्टेटस तुरंत चेक करें। 

श्रम कार्ड की पेमेंट स्टेटस कैसे चेक करें इसकी पूरी प्रक्रिया हमने आप सभी को आगे बताया है जिसे आप फॉलो कर सकते हैं।

Shram Card List में अपना नाम कैसे चेक करें?

  • Shram Card List के क़िस्त के बारे में जानने के लिए सबसे पहले आप सभी को ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  •  फिर आपको एक ऑप्शन मिलेगा स्थिति चेक करें उस पर क्लिक करना है।
  • अब एक नया पेज खुल जायेगा।
  •  नए पेज में आपको खुद के ई श्रम कार्ड का कार्ड नंबर डालना है।
  • अब एक लिस्ट खुल जाएगी, जिसके माध्यम से आप अपना नाम चेक कर सकते हैं।
  • अगर इस लिस्ट में आपका नाम शामिल नहीं है तो फिर नीचे बताये गए तरीके को अपना कर आप E Shram Card लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं।
  • अगर लिस्ट में आपका नाम नहीं मिला तो फिर नीचे दिख रहे सर्च बॉक्स में अपना नाम लिखे।
  • सर्च बॉक्स के दायी ओर एक नीला बटन है, उस पर क्लिक करें।
  • सर्च रिजल्ट नज़र ना आये तो थोड़ा सा इंतज़ार कीजिये और फिर पेज को रिफ्रेश करना है।
  • अब सर्च रिजल्ट में लिस्ट खुल कर के आएगी।
  • अगर आप समझ नहीं समझ पा रहे हैं की कौन सी लिस्ट में आपको अपना नाम मिलेगा तो नीचे दिए गए स्क्रीनशॉट के माध्यम से समझ सकते हैं की E shram card List इस प्रकार दिखाई देगी।
e shram list
  • जब भी आपको 1000 रु की क़िस्त की राशि प्राप्त होगी इस प्रकार की लिस्ट में आपका नाम शामिल किया जायेगा।
  • खाते में सरकार की तरफ से लाभार्थियों को 1000 रु की क़िस्त भेज दी जाएगी।
  • जो भी आवेदनकर्ता योजना के लिए योग्य नहीं हैं और फिर भी कार्ड बनवा चुके हैं तो उन्हें इस का लाभ नहीं मिलेगा या फिर अपनी KYC नहीं करा सके हैं तो इस लिस्ट में आपके नाम को सेलेक्ट नहीं किया जायेगा।।
  • आप अच्छी तरह से ये जान लें की अगर इस लिस्ट में आपका नाम शामिल नहीं है तो आपके खाते आपको पैसे नहीं प्राप्त होंगे।

श्रम कार्ड का पैसा किसे दिया जाएगा? 

श्रम कार्ड का पैसा भारत के स्थाई निवासी जो असंगठित क्षेत्र में काम करते हैं उन्हें दिया जाएगा। यह पैसा श्रमिकों को हर महीने दिया जाता है। 

असंगठित क्षेत्र में काम कर रहे श्रमिकों जैसे कि फल और सब्जी बेचने वाले, ठेला लगाने वाले, रिक्शा चालक, ऑटो ड्राइवर, बस ड्राइवर, कंस्ट्रक्शन वर्कर आदि मजदूर को श्रम कार्ड का पैसा दिया जाता है। 

श्रम कार्ड योजना का लाभ असंगठित क्षेत्र में काम कर रहे श्रमिकों जिनकी वार्षिक आय ₹200000 से कम है उन्हें दिया जाता है। 

इसके अलावा जिन श्रमिकों का पीएफ अकाउंट नहीं है उसे हर महीने श्रम कार्ड का पैसा दिया जाता है। 

श्रम कार्ड की लिस्ट चेक करने के लिए आवश्यक दस्तावेज 

यदि आप श्रम कार्ड की लिस्ट चेक करना चाहते हैं तो आपको कुछ जरूरी दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ेगी जिसकी सूची नीचे दी गई है। 

  1. आधार कार्ड 
  2. बैंक पासबुक 
  3. श्रम कार्ड 
  4. मोबाइल नंबर 
  5. आय प्रमाण पत्र 
  6. निवास प्रमाण पत्र 

श्रम कार्ड की लिस्ट कैसे चेक करें? 

यदि आप श्रम कार्ड की लिस्ट में अपना नाम चेक करना चाहते हैं तो फिर नीचे बताए गए प्रक्रिया को फॉलो करें और लिस्ट में अपना नाम चेक करें। 

  • श्रम कार्ड की लिस्ट में अपना नाम चेक करने के लिए सबसे पहले आपको इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। 
  • इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर जाने के बाद आपको श्रम कार्ड की लिस्ट चेक करने का विकल्प मिलेगा, उस पर क्लिक करना होगा। 
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा, जहां आपको श्रम कार्ड नंबर या मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा और फिर जेनरेट ओटीपी विकल्प पर क्लिक करना होगा। 
  • ओटीपी जेनरेट करने के बाद आगे आपको उस ओटीपी को दर्ज करते हुए सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा। 
  • सबमिट बटन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा, जहां आपको श्रम कार्ड की नई लिस्ट देखने को मिलेगी। अब आप इस लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं। 

श्रम कार्ड की पेमेंट स्टेटस कैसे चेक करें? 

श्रम कार्ड की पेमेंट स्टेटस चेक करने के लिए सबसे पहले आपको श्रम एवं रोजगार मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। 

  • आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर जाने के बाद आपको नो योर पेमेंट का विकल्प मिलेगा, उस पर क्लिक करना होगा। 
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा। जहां आपको अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा और जेनरेट ओटीपी विकल्प पर क्लिक करना होगा। 
  • ओटीपी जनरेट करने के बाद आगे आपको उस ओटीपी को दर्ज करते हुए गेट पेमेंट स्टेटस विकल्प पर क्लिक करना होगा। 
  • क्लिक करने के बाद आपके मोबाइल में एक मैसेज आएगा। जिससे आपको पता चल जाएगा कि आपके खाते में कब श्रम कार्ड का पैसा जमा किया गया है या फिर कब आएगा। 
  • इस मैसेज से आपको पता चल जाएगा कि श्रम कार्ड की पेमेंट की क्या स्थिति है कब तक आपके खाते में पैसा आ जाएगा। 

आज क्या जाना आपने

आज के इस लेख में हमने आप सभी को श्रम कार्ड की लिस्ट में अपना नाम कैसे चेक करें और यदि लिस्ट में आपका नाम है तो श्रम कार्ड की पेमेंट स्टेटस कैसे चेक करें, इसके बारे में जानकारी प्रस्तुत की है। कुछ दिनों पहले ही श्रम कार्ड की नई लिस्ट जारी कर दी गई है। इसमें जिन श्रमिकों का नाम है उन सभी के खाते में मार्च महीने में पैसा जमा किया जाएगा। 

अगर आप जानना चाहते हैं कि मार्च महीने में जब सभी के खाते में पैसा जमा किया जाएगा तो उस वक्त आपके खाते में पैसा आएगा या नहीं। इसलिए आप श्रम कार्ड की लिस्ट में अपना नाम अतिशीघ्र चेक करें। श्रम कार्ड की नई लिस्ट में अपना नाम कैसे चेक करें इसकी पूरी प्रक्रिया हमने आप सभी को ऊपर बताया है जिसे आप फॉलो कर सकते हैं। इसके साथ ही हमने आप सभी को श्रम कार्ड की पेमेंट स्टेटस कैसे चेक करें इसके बारे में भी बताया है जिसे भी आप फॉलो करके अपना पेमेंट स्टेटस चेक कर सकते हैं।

x