UP Board Exam 2023: कॉपियां जांचने में नहीं होगी चूक, परीक्षकों को मिलेगा खास प्रशिक्षण

Sonu

UP Board Exam 2023: कॉपियां जांचने में नहीं होगी चूक, परीक्षकों को मिलेगा खास प्रशिक्षण

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा यह घोषित किया गया है कि 10वीं और 12वीं के विद्यार्थियों के पेपर चेक की प्रक्रिया शुरू होने वाली है और इसके लिए शिक्षकों को खास तरीके की ट्रेनिंग दी गई है।

बहुत बार पेपर चेक करने में गलती हो जाती है या पक्षपात होने की खबर भी सामने आती है।

सरकार इस साल इस तरह के किसी भी प्रकार की लापरवाही को नहीं होने देना चाहती है इस वजह से पेपर चेक करने की खास प्रक्रिया को सुनिश्चित किया गया है।

आप सभी को मालूम होगा कि यूपी बोर्ड के द्वारा 16 फरवरी से 3 मार्च तक हाई स्कूल और इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षा आयोजित की गई थी।

यह परीक्षा सफलतापूर्वक समाप्त हो चुकी है और इसके लिए जिला के विभिन्न वरिष्ठ अधिकारियों ने अपना संपूर्ण योगदान दिया है।

अगर आप यूपी बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट कब आएगा के बारे में जानना चाहते हैं तो आज का लेख आपके लिए महत्वपूर्ण है।

UP Board Exam

हम सब जानते हैं कि उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा 16 फरवरी 2023 से 3 मार्च 2023 तक हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षा का आयोजन किया गया था।

इस परीक्षा में लगभग 5800000 बच्चों ने रजिस्ट्रेशन करवाया था। परीक्षा को सफलतापूर्वक आयोजित करने के लिए विभिन्न परीक्षा सेंटरों पर सीसीटीवी कैमरा और पुलिस अधिकारी को तैनात किया गया था।

अब परीक्षा सफलतापूर्वक समाप्त हो चुकी है और बहुत सारे विद्यार्थी परीक्षा में अनुपस्थित भी रहे है।

हालांकि अब हर विद्यार्थी यूपी बोर्ड के रिजल्ट का इंतजार कर रहा है और इसके लिए उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा शिक्षकों को पेपर चेक करने की प्रक्रिया समझाने के लिए नोटिस जारी कर दिया गया है।

शिक्षकों के लिए जारी किए गए नोटिस में बताया गया है कि किस तरह के सवाल के जवाब पर कितना मार्क्स देना है और कितना जवाब सही होने पर कितना मार्क्स देना है।

आपका जवाब थोड़ा सा भी सही है तो शिक्षक आपको उसके लिए अंक देगा। किसी भी प्रकार की पक्षपात ना हो इस वजह से दूसरे जिला के शिक्षकों को किसी दूसरे जिले स्कूल का पेपर चेक करना है। इस वजह से अच्छे रिजल्ट की उम्मीद की जा रही है।

यूपी बोर्ड परीक्षा 2023 रिजल्ट

आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट जल्द जारी किया जाएगा।

वर्तमान समय में यूपी बोर्ड के द्वारा घोषणा की गई है कि 18 मार्च से विद्यार्थियों के पेपर चेक होने की प्रक्रिया को शुरू किया जाएगा।

जब विद्यार्थी का पेपर अच्छे से चेक हो जाएगा तो जाएगा तब सभी सवालों के सही उत्तर को आंसर की के रूप में यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड किया जाएगा।

उम्मीद किया जा रहा है कि अप्रैल महीने तक पेपर चेक की प्रक्रिया समाप्त हो जाएगी उसके बाद विद्यार्थी आंसर की चेक कर सकता है।

इसके बाद यूपी बोर्ड के हाईस्कूल और इंटरमीडिएट का रिजल्ट जारी किया जाएगा। यह अंदाजा लगाया जा रहा है कि विद्यार्थी इसे मई महीने में यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड कर सकता है।

निष्कर्ष

आज इस लेख में हमने आपको सरल शब्दों में समझाया है कि यूपी बोर्ड का रिजल्ट कब जारी किया जाएगा और किस प्रकार आप इस रिजल्ट को ऑनलाइन चेक कर सकते हैं।

अगर हमारे द्वारा साझा की गई जानकारियों को पढ़ने के बाद आप यूपी बोर्ड के रिजल्ट के बारे में अच्छे से समझ पाए हैं तो इसे अपने मित्रों के साथ साझा करें साथ ही अपने सुझाव और विचार कमेंट में बताना ना भूलें।