अपना नाम श्रमिक लिस्ट में चेक करें जिसका नाम आया है उनका आएगा 1000 रू Shram Card List

Sonu

Shram Card List : स्वागत है आप सभी का आज के हमारे इस लेख में, आज मैं आप सभी को श्रम कार्ड की पेमेंट स्टेटस कैसे चेक करें इसके बारे में बताने वाला हूंँ। श्रम कार्ड धारकों के खाते में जल्द जमा किया जाएगा श्रम कार्ड का पैसा। इसलिए शीघ्र इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर श्रम कार्ड की पेमेंट स्टेटस चेक करें। अगर आप जानना चाहते हैं कि आपके खाते में श्रम कार्ड का पैसा आया है या नहीं तो आप इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर श्रम कार्ड की पेमेंट स्टेटस चेक करते रहें। 

इस महीने किसी भी दिन आपके खाते में जमा किया जा सकता है श्रम कार्ड का पैसा। इसलिए श्रम कार्ड की पेमेंट स्टेटस चेक करते रहना बेहद जरूरी है। परंतु आप सभी को बता दें कि श्रम कार्ड की पेमेंट स्टेटस चेक करने से पहले आपको श्रम कार्ड की लिस्ट में अपना नाम चेक करना बहुत ही जरूरी है, क्योंकि इस लिस्ट में जिनका नाम होगा सिर्फ उन्हीं के खाते में श्रम कार्ड का पैसा जमा किया जाएगा। 

श्रम कार्ड की नई लिस्ट

श्रम कार्ड की नई लिस्ट कुछ दिनों पहले ही जारी कर दी गई है। जिसमें आप अपना नाम चेक कर सकते हैं और इससे आपको पता चल जायेगा कि आपके खाते में पैसा आएगा या नहीं। श्रम कार्ड योजना के लिए अब तक लगभग 25 करोड़ से अधिक श्रमिक आवेदन कर चुके हैं लेकिन सिर्फ 100000000 श्रमिकों का ही नाम नई लिस्ट में जारी किया गया है। 

श्रम कार्ड की नई लिस्ट में सिर्फ 10 करोड़ श्रमिकों का ही नाम शामिल है इसलिए आपको यह पता करना बहुत ही जरूरी है कि इस महीने आपको पैसा मिलेगा या नहीं। 

यदि इस लिस्ट में आपका नाम होगा तो फिर मार्च के अंत तक श्रम कार्ड का पैसा आपके खाते में जमा कर दिया जाएगा। यदि आप श्रम कार्ड योजना से संबंधित पूरी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो इस लेख को अंत तक ध्यान से पढ़ें।

अगर आप लिस्ट का एक मॉडल देखना चाहते हैं तो हम आपको उसकी स्क्रीनशॉट नीचे दे रहे हैं।

e shram payment list

श्रम कार्ड योजना लिस्ट में अपना नाम कैसे चेक करें?

श्रम कार्ड (Shram Card) का उपयोग श्रमिकों को निश्चित लाभों और सुविधाओं के लिए किया जाता है। इसके लिए, राज्य सरकारों ने श्रम विभाग के माध्यम से श्रमिकों के लिए श्रम कार्ड जारी किये हैं।

  • श्रम कार्ड सूची में अपना नाम देखने के लिए आप निम्नलिखित चरणों का पालन कर सकते हैं:
  • सबसे पहले, अपने राज्य सरकार के श्रम विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • अब, वहाँ आपको श्रम कार्ड सूची (Shram Card List) या श्रमिक संख्या प्रबंधन (Labor Number Management) के लिए एक लिंक दिखेगा।
  • लिंक पर क्लिक करने के बाद, आप अपने जिले और वर्ष के अनुसार अपने नाम की खोज कर सकते हैं।
  • आप अपने नाम को खोजने के लिए अपनी श्रमिक संख्या (Labor Number) भी उपयोग कर सकते हैं।
  • अगर आपका नाम सूची में नहीं है, तो आप श्रम विभाग में संपर्क कर सकते हैं और अपने श्रमिक पंजीकरण की स्थिति के बारे में जान सकते हैं।

ध्यान दें कि श्रम कार्ड सूची जिले और वर्ष के अनुसार अलग-अलग हो सकती है, इसलिए आप अपने जगह के अनुसार स्थान का चुनाव करें और अपने जिले की लिस्ट देखें।

अगर आप अपना नाम ढूँढना चाहते हैं या फिर आपका कोई प्रश्न है तो नीचे के बॉक्स में आप अपने प्रश्न का उत्तर प्राप्त कर सकते हैं।

जिनका नाम लिस्ट में है जाने खाते में किस दिन आएगा पैसा

आप Umang App के माध्यम से भी श्रम कार्ड सूची (Shram Card List) में अपना नाम चेक कर सकते हैं। निम्नलिखित चरणों का पालन करें:

  • सबसे पहले, आपको Umang App को अपने मोबाइल डिवाइस में डाउनलोड और इंस्टॉल करना होगा।
umang app register Shram Card List
  • अपने डिवाइस में Umang App को खोलें और विभिन्न सेवाओं में से PFMS या श्रम विभाग की सेवा चुनें।
know your payment status umang app and website
  • अब, आपको श्रमिक पंजीकरण (Labor Registration) के लिए अपनी विवरण दर्ज करने के बाद श्रम कार्ड सूची (Shram Card List) चुननी होगी।
  • आप अपने जिले, क्षेत्र, वर्ष और श्रमिक संख्या (Labor Number) के आधार पर अपने नाम की खोज कर सकते हैं।
  • अगर आपका नाम सूची में नहीं है, तो आप श्रम विभाग में संपर्क कर सकते हैं और अपने श्रमिक पंजीकरण की स्थिति के बारे में जान सकते हैं।

यदि आप उमंग ऐप का उपयोग नहीं करना चाहते हैं, तो आप अपने राज्य सरकार के श्रम विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर भी श्रम कार्ड सूची में अपना नाम चेक कर सकते हैं।

श्रम कार्ड की पेमेंट स्टेटस कैसे चेक करें? 

अगर आप श्रम कार्ड की पेमेंट स्टेटस चेक करना चाहते हैं तो फिर नीचे बताए गए प्रक्रिया को फॉलो करें। 

  • श्रम कार्ड की पेमेंट स्टेटस चेक करने के लिए सबसे पहले आपको श्रम एवं रोजगार मंत्रालय के द्वारा जारी की गई वेब पोर्टल पर जाना होगा। 
  • श्रम कार्ड योजना की आधिकारिक वेब पोर्टल पर जाने के बाद होम पेज पर आपको श्रम कार्ड की पेमेंट स्टेटस चेक करने का विकल्प मिलेगा, उस पर क्लिक करना होगा। 
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा। जहां आपको श्रम कार्ड नंबर या मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा और जेनरेट ओटीपी विकल्प पर क्लिक करना होगा। 
  • ओटीपी जेनरेट करने के बाद आगे आपको उस ओटीपी को दर्ज करना होगा और सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा। 
  • सबमिट बटन पर क्लिक करते ही आपके सामने श्रम कार्ड की पेमेंट स्टेटस खुल जाएगी। जहां आप चेक कर सकते हैं कि आपके खाते में पैसा आया है या नहीं। 

श्रम कार्ड योजना का उद्देश्य 

श्रम कार्ड योजना का मुख्य उद्देश्य भारत के सभी असंगठित क्षेत्र में काम कर रहे श्रमिकों को आर्थिक सहायता पहुंचानी है। 

इस योजना के अंतर्गत सभी असंगठित क्षेत्र में काम कर रहे श्रमिकों को हर महीने ₹500 की किस्त आर्थिक सहायता के तौर पर दी जाती है। 

सभी श्रमिकों के खाते में हर 2 महीने के अंतराल पर ₹1000 जमा किया जाता है। यह पैसा श्रमिकों के खाते में डायरेक्ट ट्रांसफर किया जाता है। 

श्रम कार्ड योजना का मुख्य उद्देश्य असंगठित क्षेत्र में काम कर रहे श्रमिकों का डाटा एकत्रित करना भी है। 

इस योजना के अंतर्गत एक पोर्टल शुरू की गई है जिसे ई श्रम कार्ड पोर्टल कहते हैं। इस पोर्टल के तहत आवेदन करने वाले सभी श्रमिकों का डाटा केंद्र सरकार के पास जमा हो गया है। 

अगर भविष्य में कभी भी कोरोनावायरस संक्रमण जैसी आपातकालीन समय आती है तो इस डाटा की मदद से सबसे पहले केंद्र सरकार श्रमिकों की मदद करेगी। 

पिछली बार कोरोनावायरस संक्रमण के दौरान केंद्र सरकार सभी श्रमिकों की मदद करना चाहती थी लेकिन सभी का डाटा उपलब्ध नहीं होने के कारण केंद्र सरकार श्रमिकों की मदद नहीं कर सकी। 

श्रमिकों के खाते में कब जमा किया जाएगा पैसा? 

श्रम कार्ड की अगली किस्त के लिए बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं श्रमिकों को बता दें कि आप सभी के खाते में इस महीने में कभी भी पैसा जमा किया जा सकता है। 

श्रम कार्ड धारकों के खाते में मार्च महीने के अंत तक श्रम कार्ड का पैसा जमा किया जा सकता है। यह पैसा श्रमिकों के खाते में डायरेक्ट ट्रांसफर किया जाएगा। 

इस महीने में आपके खाते में कभी भी पैसा जमा किया जा सकता है इसलिए श्रम कार्ड की पेमेंट स्टेटस लगातार चेक करते रहना बहुत जरूरी है। 

श्रम कार्ड की पेमेंट स्टेटस कैसे चेक करें इसकी पूरी प्रक्रिया हमने आप सभी को आगे बताया है जिसे आप फॉलो कर सकते हैं। 

श्रम कार्ड योजना का लाभ 

असंगठित क्षेत्र में कार्यरत श्रमिकों के खाते में हर महीने ₹500 की भत्ता-राशि आर्थिक सहायता के तौर पर प्रदान की जाती है। यदि किसी श्रमिक की दुर्घटना हो जाती है और उसमें वह विकलांग या उसकी मृत्यु हो जाती है तो उसके परिवार वालों को ₹200000 की दुर्घटना बीमा दी जाती है। 

इसके अलावा श्रमिकों के बच्चों को अच्छी शिक्षा प्राप्त करने के लिए छात्रवृत्ति दी जाती है साथ ही श्रमिकों को घर बनाने के लिए बहुत ही कम ब्याज पर होम लोन दी जाती है। श्रम कार्ड योजना के लिए आवेदन करने वाले श्रमिकों को 60 साल के बाद ₹3000 पेंशन के तौर पर हर महीने दी जाएगी। 

निष्कर्ष 

आज के इस लेख में हमने आप सभी को श्रम कार्ड की पेमेंट स्टेटस कैसे चेक करें इसके बारे में बताया है। असंगठित क्षेत्र में काम कर रहे सभी श्रमिकों के खाते में मार्च महीने के अंत तक पैसा जमा कर दिया जाएगा। असंगठित क्षेत्र में काम कर रहे सभी श्रमिकों को हर महीने ₹500 की भत्ता-राशि आर्थिक सहायता के तौर पर दी जाती है। 

इस महीने के अंत तक सभी श्रम कार्ड धारकों के खाते में पैसा जमा किया जाएगा। इसलिए श्रम कार्ड की पेमेंट स्टेटस चेक करते रहना बहुत ही जरूरी है। श्रम कार्ड की पेमेंट स्टेटस कैसे चेक करें इसकी पूरी प्रक्रिया हमने आप सभी को ऊपर बताया है जिसे आप फॉलो कर सकते हैं