देखें अपना नाम श्रम कार्डधारकों की लिस्ट में अगर नाम है तो आएगा 1000 रु E Shram Card List

E Shram Card List : स्वागत है आप सभी श्रम कार्ड धारकों का आज के हमारे इस लेख में, आज मैं आप सभी को श्रम कार्ड की पेमेंट स्टेटस कैसे चेक करें इसके बारे में बताने वाला हुँ। आप सभी श्रम कार्ड धारकों को बता दें कि श्रम कार्ड का पैसा सभी श्रमिकों के खाते में जनवरी महीने में ही जमा कर दिया गया है। यदि आपने अभी तक श्रम कार्ड का पैसा नहीं निकाला है और आपको पता नहीं है कि आपके खाते में पैसा आया है या नहीं तो फिर आप शीघ्र ही इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना पेमेंट स्टेटस चेक करें।

आप सभी को बता दें कि कुछ दिनों पहले ही श्रम कार्ड की नई लिस्ट जारी कर दी गई है। श्रमिकों को नई किस्त जल्द ही मिलेगी। अगर आपका मोबाइल नंबर बैंक अकाउंट से लिंक है तो फिर आप घर बैठे ही बहुत ही आसानी से पता कर सकते हैं कि आपके खाते में श्रम कार्ड का पैसा आया है या नहीं। जितने भी पात्र श्रमिक हैं उन सभी के खाते में श्रम कार्ड का पैसा जमा कर दिया गया है। आपके खाते में भी पैसा आ गया होगा।

अगर आप जानना चाहते हैं कि आपके खाते में श्रम कार्ड का पैसा आया है या नहीं तो इस लेख को अंत तक ध्यान से पढ़ें और श्रम कार्ड की पेमेंट स्टेटस चेक करें।

श्रम कार्ड का पुराना पैसा कैसे चेक करें? 

आप सभी श्रम कार्ड धारकों को बता दें कि सभी के खाते में श्रम कार्ड की पांचवी किस्त जमा कर दी गई है। यदि आपने अभी तक पैसा नहीं निकाला है तो फिर आप शीघ्र इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर पेमेंट की स्टेटस चेक करें। असंगठित क्षेत्र में काम कर रहे श्रमिकों को बता दें कि आप सभी के खाते में श्रम कार्ड का पैसा जमा कर दिया गया है।

जिसे आप बहुत से तरीकों से चेक कर सकते हैं और पता कर सकते हैं कि आपके खाते में पैसा आया है या नहीं। श्रम कार्ड योजना केंद्र सरकार के द्वारा शुरू की गई एक बहुत ही कल्याणकारी योजना है। इसके अंतर्गत तमाम असंगठित क्षेत्र में कार्यरत श्रमिकों को हर महीने ₹500 की भत्ता-राशि दी जाती है।

श्रम कार्ड योजना के अंतर्गत अब तक लगभग 25 करोड़ से अधिक श्रमिक आवेदन कर चुके हैं।लेकिन उसमें से सिर्फ 100000000 श्रमिकों के खाते में ही श्रम कार्ड का पैसा जमा किया गया है। यदि आपने श्रम कार्ड की पिछली लिस्ट में अपना नाम चेक किया था और उसमें आपका नाम था तो फिर आपके खाते में पैसा जरूर आया होगा। 

श्रम कार्ड की पेमेंट स्टेटस कैसे चेक करें इसकी पूरी प्रक्रिया हमने आप सभी को आगे बताया है।जिसे आप फॉलो करके अपना पेमेंट स्टेटस चेक कर सकते हैं।

e shram list

अगर आप इस लिस्ट में अपना नाम नहीं ढूंढ पाते हैं तो फिर बताये गए प्रोसेस को फॉलो करना है और इसी की मदद से आप श्रम कार्ड लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं।

अगर आपको अन्य सवालों के जवाब चाहिए तो नीचे दिख रहे सर्च बॉक्स में अपना प्रश्न लिखना है।

श्रम कार्ड का पैसा कैसे चेक करें? 

अगर आपका मोबाइल नंबर बैंक अकाउंट से लिंक है तो फिर आप घर बैठे बहुत ही आसानी से श्रम कार्ड का पैसा चेक कर सकते हैं।

इसके अलावा यदि आपका मोबाइल नंबर बैंक अकाउंट से लिंक नहीं है लेकिन आपका आधार कार्ड बैंक अकाउंट से लिंक है तो फिर आप अपने नजदीकी सीएससी सेंटर पर जाकर फिंगरप्रिंट देकर भी बैंक बैलेंस चेक कर सकते हैं।

यदि आपका मोबाइल नंबर बैंक अकाउंट से लिंक है और आप अपने मोबाइल में गूगल पे या फोन पे जैसे एप्लीकेशन का प्रयोग करते हैं तो आप उस एप्लीकेशन को ऑन करके अपना बैंक बैलेंस चेक करके पता कर सकते हैं कि आपके खाते में पैसा आया है या नहीं। 

इसके अलावा बैंक अकाउंट से मोबाइल नंबर लिंक होने पर बैंक में किए गए ट्रांजैक्शन का मैसेज मोबाइल में आ जाता है जिसे चेक करके आप पता कर सकते हैं कि आपके खाते में पैसा आया है या नहीं। 

मैसेज चेक करने के लिए सबसे पहले आपको मैसेज एप्लीकेशन ऑन करना होगा और फिर बैंक से संबंधित जितने भी मैसेजेज़ हैं उनको चेक करना होगा जिससे आपको पता चल जाएगा कि आपके खाते में पैसा आया है या नहीं।

श्रम कार्ड की पेमेंट स्टेटस कैसे चेक करें? 

यदि आप श्रम कार्ड की पेमेंट स्टेटस चेक करना चाहते हैं तो नीचे बताये गये प्रक्रिया को फॉलो करें और पेमेंट स्टेटस चेक करें। 

  • श्रम कार्ड की पेमेंट स्टेटस चेक करने के लिए आपको सबसे पहले इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। 
  • आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर जाने के बाद आपको वहां पर मनी स्टेटस चेक करने का विकल्प मिलेगा, उस पर क्लिक करना होगा। 
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा।जहां आपको मोबाइल नंबर या फिर श्रम कार्ड नंबर दर्ज करना होगा और फिर जेनरेट ओटीपी विकल्प पर क्लिक करना होगा। 
  • ओटीपी जेनरेट करने के बाद आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा। 
  • सबमिट बटन पर क्लिक करते ही आपके सामने श्रम कार्ड की पेमेंट स्टेटस खुल जाएगी। वहां आप अपना पेमेंट स्टेटस चेक कर सकते हैं और पता कर सकते हैं कि आपके खाते में पैसा आया है या नहीं। 
  • यदि आपके खाते में पैसा आ गया है तो फिर आप अपनी सुविधा और जरूरत के अनुसार पैसे को निकालकर खर्च कर सकते हैं।

निष्कर्ष 

आज के इस लेख में हमने आप सभी को श्रम कार्ड की पेमेंट स्टेटस कैसे चेक करें इसकी संपूर्ण जानकारी दी है। आप इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना पैसा चेक कर सकते हैं। इसके अलावा अगर आप मोबाइल में गूगल पे या फिर फोन पे जैसे एप्लीकेशन का इस्तेमाल करते हैं तो आप वहां से भी अपना बैंक बैलेंस चेक करके पता कर सकते हैं कि आपके खाते में पैसा आया है या नहीं। 

बैंक अकाउंट से मोबाइल नंबर लिंक होने पर बैंक में किए गए सारे ट्रांजैक्शन का मैसेज मोबाइल में आ जाता है जिसे चेक करके आप पता कर सकते हैं कि आपके खाते में पैसा आया है या नहीं। हमने आप सभी को श्रम कार्ड की पेमेंट स्टेटस कैसे चेक करें इसकी पूरी प्रक्रिया ऊपर बताया है जिसे आप फॉलो करके पेमेंट स्टेटस चेक कर सकते हैं.

x