Bihar Board 12th Result 2023 Live News: जारी होने वाल है बिहार बोर्ड इंटर का रिजल्ट, यहां देखें परिणाम

Bihar Bihar Board 12th Result 2023 Live News: जारी होने वाल है बिहार बोर्ड इंटर का रिजल्ट, यहां देखें परिणाम

हम सब जानते हैं कि हाल ही में बिहार बोर्ड के द्वारा 10वीं और 12वीं की परीक्षा संपन्न की गई है। बिहार बोर्ड के द्वारा इंटर और मैट्रिक की परीक्षा इस साल 1 फरवरी से 24 फरवरी के बीच आयोजित करवाई गई थी।

जल्द ही इंटर का बोर्ड रिजल्ट जारी किया जाएगा पेपर चेक प्रक्रिया समाप्त हो चुकी है और बिहार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर टॉपर लिस्ट भी जारी कर दिया गया है।

वर्तमान समय में बिहार बोर्ड से 12वीं की परीक्षा दिए हुए हर विद्यार्थी को अपने रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार है।

आपको बता दें कि बिहार बोर्ड के द्वारा इस साल परीक्षा अच्छे तरीके से आयोजित करवाई गई थी और पेपर चेक की प्रक्रिया को भी निष्पक्ष रखा गया है।

ऐसे में अगर आप बिहार बोर्ड की जानकारी समझना चाहते हैं तो हमारे द्वारा दिए गए इस लेख को ध्यानपूर्वक पढ़ें।

बिहार बोर्ड परीक्षा 2023

बिहार बोर्ड के द्वारा हाल ही में 10वीं और 12वीं की परीक्षा सफलतापूर्वक आयोजित करवाई गई है। 1 मार्च से 13 मार्च तक इंटर की परीक्षा करवाई गई थी और 14 मार्च से 24 मार्च तक दसवीं की परीक्षा आयोजित करवाई गई थी।

परीक्षा को सफलतापूर्वक आयोजित करवाने के लिए जिला के सभी वरिष्ठ अधिकारियों को कड़ी निगरानी रखने का निर्देश दिया गया था।

परिणाम स्वरूप इस साल बिहार बोर्ड में पिछले साल के मुकाबले कम चीटिंग और पेपर लीक की वारदात देखने को मिली है।

सफलतापूर्वक परीक्षा आयोजित करवाने के बाद पेपर चेक की प्रक्रिया भी अच्छे से पूरी हो चुकी है।

सभी विद्यार्थी रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं और बिहार बोर्ड के द्वारा कुछ दिनों पहले टॉपर लिस्ट भी जारी किया गया है।

आपको बता दें कि बिहार बोर्ड के द्वारा रिजल्ट जारी करने से पहले टॉपरों की सूची जारी कर दी जाती है जिसे विद्यार्थी बिहार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकता है।

Bihar Board Class 12th Result 2023

जैसा कि हमने आपको बताया फरवरी के महीने में बिहार बोर्ड के द्वारा 10वीं और 12वीं की परीक्षा सफलतापूर्वक आयोजित करवाई गई है।

वर्तमान समय में सभी विद्यार्थी रिजल्ट को लेकर काफी उत्सुक है। बीते कई सालों से ऐसा देखा जा रहा है कि बिहार बोर्ड के द्वारा 30 से 40 दिन के भीतर रिजल्ट जारी कर दिया जाता है।

इस उम्मीद में बिहार बोर्ड इंटर रिजल्ट को लेकर यह उम्मीद की जा रही है कि मार्च के आखिरी हफ्ते में रिजल्ट जारी किया जा सकता है।

आपको बता दें कि बिहार बोर्ड की शिक्षा परिषद के द्वारा रिजल्ट को लेकर किसी सटीक तारीख का ऐलान नहीं किया गया है।

मगर हर साल मार्च के आखिरी हफ्ते या अप्रैल के शुरुआती हफ्ते में रिजल्ट जारी किया जाता है इस वजह से बहुत अधिक उम्मीद है कि जल्द ही रिजल्ट जारी किया जाएगा।

अगर पिछले साल की बात करें तो 28 फरवरी को पिछले साल परीक्षा समाप्त हुई थी जिसका रिजल्ट 31 मार्च को जारी किया गया था।

उसी तरह हर विद्यार्थी इंतजार कर रहा है कि मार्च के आखिरी हफ्ते में बोर्ड का रिजल्ट जारी किया जाएगा। 

अगर बिहार बोर्ड के द्वारा कुछ दिनों के अंदर रिजल्ट जारी किया जाता है तो विद्यार्थी बिहार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना रिजल्ट चेक कर सकता है।

आपको बता दें कि ऑनलाइन रिजल्ट चेक करने के लिए आपको अपना बोर्ड रोल नंबर और स्कूल कोड मालूम होना चाहिए जिसे आप अपने एडमिट कार्ड से देख सकते हैं। 

निष्कर्ष

आज इस लेख में हमने आपको सरल शब्दों में यह समझाने का प्रयास किया है कि बिहार बोर्ड इंटर रिजल्ट कब जारी किया जाएगा।

इसके अलावा हमने आपको बिहार बोर्ड परीक्षा से जुड़ी कुछ अन्य जानकारियों के बारे में भी समझाया है। अगर हमारे द्वारा साझा की गई जानकारियों को पढ़ने के बाद आप बिहार बोर्ड रिजल्ट के बारे में अच्छे से समझ पाए हैं तो इसे अपने मित्रों के साथ भी साझा करें।

x