अभी आयी ताज़ा खबर UP Board 10वीं 12वीं 2023 की रिजल्ट की तिथि घोषित!

Admin

अभी हाल फिलहाल उत्तर प्रदेश बोर्ड परीक्षाएं समाप्त हुई है। परीक्षा समाप्त होने के पश्चात छात्रों को प्रतीक्षा है तो केवल और केवल परिणामों के जारी होने की। आपकी जानकारी हेतु हम आप को इस बात से अवगत करवा दें कि आज के इस पोस्ट में हम उत्तर प्रदेश बोर्ड रिजल्ट से संबंधित सारी आवश्यक जानकारियां उल्लेखित करने वाले हैं।

यदि आपने भी अथवा आपके परिवार में किसी भी व्यक्ति ने इस वर्ष 10वीं अथवा 12वीं बोर्ड परीक्षा उत्तर प्रदेश राज्य से दी है, तो फिर आज के हमारे इस पोस्ट के माध्यम से आपको इससे संबंधित प्रत्येक जानकारी संक्षिप्त रूप से प्राप्त हो जाएगी।

कब समाप्त हुई यूपी बोर्ड परीक्षा?

अब वैसे तो इस विषय में सभी लोग जानते ही हैं कि उत्तर प्रदेश की बोर्ड परीक्षा 16 फरवरी से प्रारंभ हुई थी और यह 4 मार्च तक जारी रही थी।

इसी दौरान 10वीं तथा 12वीं दोनों की बोर्ड परीक्षा सफलतापूर्वक आयोजित करवाई गई थी।

यूपी बोर्ड में दसवीं की परीक्षा 16 फरवरी 2023 को प्रारंभ हुई थी तथा इसकी समाप्ति 3 मार्च 2023 को हो गई थी। लेकिन 12वीं की बोर्ड परीक्षा 16 फरवरी 2023 को प्रारंभ हुई, किंतु इसकी समाप्ति 4 मार्च 2023 को हुई थी। 

इस परीक्षा को लेकर के उत्तर प्रदेश बोर्ड को काफी ज्यादा परेशानियों का सामना करना पड़ा था, क्योंकि जिस समयावधि में उत्तर प्रदेश में बोर्ड परीक्षा होने वाली थी, उसी समयावधि में उत्तर प्रदेश में निकाय चुनाव भी होने को थे।

किंतु सुप्रीम कोर्ट के आदेशानुसार निकाय चुनाव के समयावधि को आगे बढ़ा दिया गया। जिससे कि उत्तर प्रदेश राज्य में बोर्ड परीक्षाएं सफलतापूर्वक आयोजित करवाई जा सके।

प्रशिक्षण कार्य कब से कब तक?

वैसे तो उत्तर प्रदेश बोर्ड के द्वारा सामान्यता जब भी परीक्षा ली जाती है, तो परीक्षा समाप्त होने के 40 दिनों के पश्चात ही रिजल्ट को जारी कर दिया जाता है। इसी प्रकार से इस बार भी संभवतः रिजल्ट को जारी किया जा सकता है।

आपकी जानकारी हेतु हम आप को इस बात से अवगत करवा दे कि 12 मार्च से लेकर के 17 मार्च तक शिक्षकों का प्रशिक्षण कार्य जारी रहा था। किंतु 18 मार्च से उत्तर प्रदेश बोर्ड के द्वारा उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य प्रारंभ होना था।

सफलतापूर्वक 18 मार्च 2023 से उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य भी प्रारंभ हो चुका है। अनुमान लगाया जा रहा है कि मई के प्रथम सप्ताह तक रिजल्ट को भी जारी कर दिया जाएगा।

इतनी जल्दी कॉपी की जांच प्रारंभ होने तथा समय पर रिजल्ट को जारी करने का तात्पर्य यह बिल्कुल भी नहीं है कि उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन में किसी भी तरह से कोई कोताही बरती जाएगी। 

रेंडम चेकिंग भी होगी

आपकी जानकारी हेतु हम आपको इस बात से अवगत करवा दे कि शिक्षकों के द्वारा उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन तो होगा ही,

किंतु उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन के पश्चात उत्तर पुस्तिकाओं को एक स्थान पर जमा किया जाएगा। उत्तर पुस्तिकाओं की पुनः से शिक्षकों के द्वारा रेंडम चेकिंग करवाई जाएगी।

जिससे कि इस विषय में जानकारी प्राप्त हो सके की उत्तर पुस्तिकाओं की जांच सफलतापूर्वक तथा बेहतरीन तरीके से हुई है अथवा नहीं!

इस बार की बोर्ड परीक्षाओं को काफी ज्यादा सख्त तरीके से आयोजित करवाया गया था। जिससे कि मेधावी छात्र छात्राओं को उनकी योग्यता के अनुरूप अंक की प्राप्ति हो सकें ।

इस प्रकार से इस बार की बोर्ड परीक्षा में छात्रों की मेहनत का ख्याल रखा जाएगा। अर्थात कॉपियों की जांच भी पूर्णता सख्त तरीके से की जाएगी।

किंतु इस दौरान इसका भी ख्याल रखा जाएगा कि रिजल्ट को समय पर जारी कर दिया जाए।

किस प्रकार से यूपी बोर्ड परीक्षा के रिजल्ट देखें?

यदि आप उत्तर प्रदेश बोर्ड के द्वारा जारी किए जाने वाले रिजल्ट को देखना चाहते हैं, तो फिर आप को निम्न बताए गए स्टेप्स को सावधानीपूर्वक फॉलो करना होगा।

आपको यूपी बोर्ड परिणाम 2023 जानने के लिए सर्वप्रथम इसके आधिकारिक वेबसाइट में विजिट करना होगा। जिसके लिए आप https://upresults.nic.in/ का प्रयोग कर सकते हैं।

यहां पर यूपी बोर्ड रिजल्ट डेश बोर्ड खुलकर के आ जाएगा।

यहां पर हाई स्कूल अथवा इंटरमीडिएट में से किसी एक का चयन करना होगा। जिस का भी रिजल्ट आप पाना चाहते हैं।

तत्पश्चात आपको रोल नंबर तथा जन्मतिथि दर्ज कर देनी है और प्रक्रिया को आगे बढ़ा देना है।

प्रवेश पत्र, कॉलेज कोड दर्ज करने के पश्चात कैप्चा कोड को यहां पर दर्ज कर देना है।

तत्पश्चात आपको यूपी बोर्ड रिजल्ट पर क्लिक कर देना है।

इतना सब करने के पश्चात आपके समक्ष यूपी बोर्ड रिजल्ट पीडीएफ फॉर्म में उपलब्ध करवा दिया जाएगा।

यहां पर आप अपने परिणाम में फेल पास चेक कर सकते हैं, और आप यदि चाहे तो इसको प्रिंट भी करवा कर रख सकते हैं।

इन तथ्यों का भी ख्याल रखें

आपकी जानकारी हेतु हम आपको इस बात से भी अवगत करवा दें कि इस बार की यूपी बोर्ड परीक्षाओं के परिणामों में किसी भी प्रकार की कोई फेरबदल नहीं होगी।

अब जाहिर तौर से आपको भी इस बात में संदेह हो रहा होगा कि भला हम इस प्रकार से क्यों कह रहे हैं? तो फिर आप निम्न तथ्यों को जानने के पश्चात यही बात दोहराएंगे।

यूपी बोर्ड परीक्षाओं की उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन के पश्चात उन सभी उत्तर पुस्तिकाओं की एक बार पुनः से रेंडम चेकिंग की जाएगी।

इंटरमीडिएट स्कूल के टीचर्स को 1 दिन में 50 उत्तर पुस्तिकाओं की जांच करने हेतु दी जाएगी। वही हाई स्कूल के शिक्षकों को 1 दिन में 45 उत्तर पुस्तिकाओं को जांचने हेतु दिया जाएगा।

जिस केंद्र में उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य जारी रहेगा। वहां पर सीसीटीवी कैमरे लगे होंगे, जिसके द्वारा संबंधित अधिकारी अपने दफ्तर में बैठे-बैठे जायजा ले सकेंगे।

उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन का कार्य सुबह 10:00 बजे प्रारंभ होगा तथा यह कार्य संध्या 5:00 बजे समाप्त हो जाएगा।

संध्या 5:00 के पश्चात कोई भी शिक्षक परीक्षा केंद्र में नहीं रुक सकता है।

किंतु संध्या 5:00 से पूर्व भी कोई भी शिक्षक अपने परीक्षा केंद्र को नहीं छोड़ सकता है।

जिसे समय अवधि में उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य जारी रहेगा। उस समय अवधि में शिक्षकों को मूल्यांकन केंद्र में अपने मोबाइल फोन्स नहीं ले जाने हैं।

निष्कर्ष 

आज के इस पोस्ट में हमने आप सभी लोगों के समक्ष यूपी बोर्ड परीक्षा से संबंधित सारी आवश्यक जानकारियां उल्लेखित की है। हमने यूपी बोर्ड रिजल्ट से भी जुड़ी सारी आवश्यक जानकारियों का ब्यौरा इसी पोस्ट में उपलब्ध कराया है।