जल्दी देखें E ई-श्रमिक योजना की नयी लिस्ट अगर नाम है तो आएगा 1000 रूपये Shram Card List

Sonu

Shram Card List : ई-श्रम कार्ड योजना, आज एक ऐसा नाम बन चुका है, जिस ने सभी के मन में एक प्रतिष्ठित छवि बना ली है। आज के इस पोस्ट में हम सभी लोग ई-श्रम कार्ड योजना से संबंधित सारी आवश्यक जानकारियों पर विस्तारपूर्वक चर्चा करने वाले हैं। इसके अतिरिक्त हम यह भी जानने का प्रयास करेंगे कि ई-श्रम कार्ड योजना को लेकर के अभी हाल फिलाल कौन सी नई अपडेट निकल कर के आ रही है? जो प्रत्येक व्यक्ति को अपनी ओर आकर्षित कर रही है।

वैसे तो ई-श्रम कार्ड योजना को मुख्य रूप से इस योजना के तहत प्रदान की जाने वाली आर्थिक सहायता के चलते ही जाना जाता है। किंतु अब ऐसा नहीं होगा क्योंकि इस योजना के तहत लाभार्थियों को रोजगार की प्राप्ति हो सकती है।

ई-श्रम कार्ड योजना की नयी लिस्ट में नाम है या नहीं जाने

ई-श्रम कार्ड योजना की नई लिस्ट का पता लगाने के लिए आप अपने राज्य के श्रम विभाग की वेबसाइट पर जाकर उसमें दी गई निर्देशों का पालन कर सकते हैं। आप अपने राज्य के श्रम विभाग की वेबसाइट गूगल पर सर्च करके भी प्राप्त कर सकते हैं।

विभिन्न राज्यों में ई-श्रम कार्ड योजना के लिए विभिन्न नाम से पोर्टल होते हैं, जैसे कि श्रमिक सेवा पोर्टल, ई-कल्याण पोर्टल, ई-श्रम पोर्टल आदि। इन पोर्टल पर जाकर आप अपने ई-श्रम कार्ड की स्थिति देख सकते हैं और अगर आप नई लिस्ट में अपना नाम जोड़ना चाहते हैं तो उसके लिए भी आवेदन कर सकते हैं।

आज के समय में सरकार द्वारा एक नयी लाभार्थी सूची जारी की है, जिसमें शामिल उम्मीदवार को ही सरकार की तरफ से अकाउंट में ₹2000 मिलेंगे।

e shram list

ई-श्रम कार्ड की लिस्ट में अपना नाम Umang App में कैसे देखें?

Umang एप में आप अपने ई-श्रम कार्ड की स्थिति और नई लिस्ट में आपका नाम जोड़ने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन कर सकते हैं:

  • Umang एप को अपने स्मार्टफोन पर डाउनलोड करें और उसे खोलें।
umang app register Shram Card List
  • एप के मुख्य मेनू से “सेवाएं” वाले ऑप्शन पर टैप करें।
  • अब आपको “श्रम एवं रोजगार” ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • अगले पेज पर, “श्रमिक पंजीयन संबंधी सेवाएं” ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • अब आपको “ई-श्रम पंजीकरण” ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • अगले पेज पर, अपना ई-श्रम कार्ड नंबर भरें और “ओटीपी” प्राप्त करने के लिए अनुरोध करें।
  • ओटीपी प्राप्त करने के बाद, इसे ऑप्शन पर दर्ज करें और “पुष्टि करें” बटन पर क्लिक करें।
  • अब आपको अपना नाम या अन्य जानकारी दर्ज करने की जरूरत होगी जिससे आप नई लिस्ट में अपना नाम जोड़ सकें।
  • नाम जोड़ने के बाद, आप अपनी ई-श्रम कार्ड स्थिति भी देख सकते हैं।

इस तरह, Umang एप के माध्यम से आप अपने ई-श्रम कार्ड की लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं।

अगर आपको अपने किसी दूसरे प्रश्न का उत्तर चाहिए तो नीचे के सर्च बॉक्स में अपना सवाल लिखें।

ई-श्रम कार्ड का लाभ किन लोगों को मिलेगा

ई-श्रम कार्ड योजना के विषय में कौन नहीं जानता है? फिर भी हम आपको इस योजना की संक्षिप्त जानकारी प्रदान कर दें कि यह सरकार के द्वारा प्रारंभ की गई एक अत्यंत लाभकारी योजना है। जिसका मुख्य उद्देश्य असंगठित क्षेत्रों में कार्यरत वंचित वर्ग के लोगों को लाभान्वित करना है।

इस योजना के तहत आने वाले लाभार्थियों को सरकार न केवल आर्थिक सहायता उपलब्ध करवाती है। अपितु ढेरों सुविधाएं उपलब्ध कराती है। इस योजना के तहत लाभार्थियों को एक दस्तावेज भी उपलब्ध कराया जाता है। जिसे ई-श्रम का दस्तावेज कहा जाता है। इस दस्तावेज में लाभार्थी की बहुत सारी जानकारी उपलब्ध होती है। इसके अतिरिक्त इसमें यूएएन नंबर भी होता है।

ई-श्रम कार्ड योजना के लाभ विभिन्न प्रकार के श्रमिकों को मिलते हैं। इनमें से कुछ निम्नलिखित हैं:

  • श्रमिकों को सोशल सुरक्षा योजनाओं का लाभ मिलता है, जिसमें वे बीमा, पेंशन और विभिन्न योजनाओं के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • अस्पतालों में इलाज के लिए वित्तीय सहायता उपलब्ध होती है।
  • बेरोजगारी भत्ते जैसी योजनाओं का लाभ मिलता है।
  • श्रमिकों को उद्यम निगम योजनाओं, स्वयं रोजगार के लिए उपलब्ध सब्सिडी या लोन जैसी सुविधाएं मिलती हैं।
  • श्रमिकों को विभिन्न कौशल विकास प्रशिक्षण योजनाओं का लाभ मिलता है जो उन्हें अपनी कौशल और ज्ञान में सुधार करने में मदद करते हैं।
  • लोक सुविधा केंद्रों के माध्यम से सरकारी सेवाएं जैसे आधार कार्ड, पैन कार्ड, राशन कार्ड बनाने आदि की सुविधा मिलती है।

इस तरह, ई-श्रम कार्ड योजना के तहत विभिन्न प्रकार के श्रमिकों को बहुत सारे लाभ मिलते हैं।

ई-श्रम कार्ड के लिए जरूरी दस्तावेज

इस योजना के तहत यदि आप आवेदन करना चाहते हैं, तो फिर आपको इस विषय में भी जानकारी होनी चाहिए कि इस योजना के तहत आने वाले लाभार्थियों को आवेदन करने हेतु कुछ जरूरी दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ती है। 

  1. आधार कार्ड 
  2. आवासीय प्रमाणपत्र 
  3. पासपोर्ट साइज फोटो 
  4. बैंक अकाउंट नंबर 
  5. बैंक होल्डर नेम 
  6. आईएफएससी कोड 
  7. आयु प्रमाण पत्र 
  8. आय प्रमाण पत्र

ई-श्रम कार्ड में कौन-कौन लाभान्वित होंगे

वैसे तो इस योजना के तहत किन लोगों को लाभान्वित किया जाएगा? इसका निर्धारण इस आधार पर किया जाता है कि वह निर्धारित मापदंड से किस हद तक मेल खाते हैं? हमने नीचे मे इस योजना के तहत निर्धारित पात्रता मानदंड के विषय में सारी आवश्यक जानकारियां संक्षिप्त रूप से उल्लेखित की है।

जिस को जानने के पश्चात आपको इस विषय में जानकारी प्राप्त हो जाएगी कि आप इस योजना के तहत आवेदन कर लाभान्वित हो सकते हैं अथवा नहीं? ई-श्रम कार्ड योजना के तहत आवेदन करने से पूर्व आपको इस बात का ख्याल रखना होगा कि आपके पास भारतीय मूल नागरिकता है अथवा नहीं क्योंकि यह योजना भारतीय मूल नागरिकों के लिए ही लाई गई है।

इस योजना के तहत आयु सीमा का भी निर्धारण किया गया है। अर्थात यदि आप 18 वर्ष से लेकर के 60 वर्ष के मध्य में है, तभी आप इस योजना के तहत आवेदक कर लाभान्वित हो सकते हैं। यदि आवेदन कर्ताओं को पहले से ही किसी सरकारी योजना का लाभ प्राप्त हो रहा है, तो ऐसी स्थिति में भी वह इस योजना के तहत आवेदन कर लाभान्वित नहीं हो सकता है।

यह योजना असंगठित क्षेत्र में कार्यरत मजदूरों के लिए लाई गई है। इस वजह से इस योजना के तहत किसी अन्य क्षेत्र में कार्यरत व्यक्ति आवेदन नहीं कर सकता है। यह योजना गरीब असहाय मजदूरों के लिए लाई गई है, इस वजह से इस योजना के तहत प्रतिष्ठित पद पर कार्यरत व्यक्ति आवेदन कर लाभ प्राप्त नहीं कर सकते हैं।

इस योजना के तहत छात्र आवेदन नहीं कर सकते हैं, क्योंकि यह योजना असंगठित क्षेत्र में कार्यरत मजदूरों के लिए लाई गई है, इस वजह से छात्र इस योजना के तहत लाभान्वित नहीं हो सकते हैं।

लाई गई एक अन्य सुविधा

ई-श्रम कार्ड योजना के तहत यदि आप भी लाभान्वित होते चले आ रहे हैं, तो फिर हम आपको एक बात से अवगत करवा दे कि अब ई-श्रम कार्ड योजना एक ₹1000 धनराशि प्रदान करने वाली योजना ही नहीं रह गई है।

इस योजना के तहत अब लोगों को रोजगार की प्राप्ति हो सकती है। सरकार के द्वारा कुछ ई-श्रम कार्ड धारकों को रोजगार देने की योजना बनाई जा रही है। प्रदेश के श्रम विभाग से कुछ बेरोजगार युवाओं की लिस्ट मांगी जा रही है।

वैसे तो अभी तक सरकार के द्वारा जारी नहीं किया गया है कि किस राज्य से कितने कार्ड धारकों को रोजगार की प्राप्ति होगी। 

1.5 लाख रिक्त स्थान है उपलब्ध

यदि प्राप्त जानकारियों की मानें तो एनसीएस पोर्टल पर लगभग लगभग 1.5 लाख नौकरियां उपलब्ध है।

जिन में ई-श्रम कार्ड धारकों को भरने की प्लानिंग की जा रही है। वैसे तो अभी तक इसकी अधिकारिक घोषणा तो नहीं की गई है, किंतु इसकी जानकारी मीडिया खबरों से प्राप्त हो रही है।

इस योजना के द्वारा 26000 से भी अधिक कामगार एनएससी पर भी पंजीकृत भी किए जा चुके हैं। इससे अनुमान लगाया जा सकता है, ई-श्रम कार्ड धारकों को अब रोजगार की प्राप्ति हो सकती है।

ई-श्रम कार्ड योजना के अंतर्गत अन्य सुविधाएँ

यदि आप ई-श्रम कार्ड योजना के तहत आवेदन कर लाभान्वित होना चाहते हैं, तो फिर आपको इस विषय में भी जानकारी होनी चाहिए कि इस योजना के तहत और कौन-कौन सी सुविधाएं उपलब्ध कराई जाती है?

ई-श्रम कार्ड योजना के तहत आने वाले लाभार्थियों को सरकार की ओर से बहुत सारी सुविधाएं उपलब्ध कराई जाती है इन सुविधाओं में से एक है सस्ते होमलोन।

इस योजना के तहत आने वाले लाभार्थियों तक सरकार के द्वारा लाई जाने वाले प्रत्येक लाभकारी योजना, इससे फर्क नहीं पड़ता है, कि वह केंद्र सरकार के द्वारा लाई गई है या फिर राज्य सरकार के द्वारा लाई गई है, का लाभ सर्वप्रथम प्राप्त होता है।

इस योजना के तहत आने वाले लाभार्थियों को हर महीने ₹1000 की आर्थिक सहायता नियमित रूप से उपलब्ध कराई जाती है। इस योजना के तहत लाभार्थियों को रोजगार प्राप्ति हेतु रोजगार प्रशिक्षण भी मुफ्त में दिया जाता है।

इस योजना के तहत आने वाले लाभार्थियों में यदि गर्भवती महिलाएं सम्मिलित है, तो ऐसी स्थिति में उन्हें अन्य विशेष सुविधाएं उपलब्ध कराई जाती है।

निष्कर्ष

आज के इस पोस्ट में हमने आप सभी लोगों के समक्ष ई-श्रम कार्ड योजना से संबंधित सारी आवश्यक जानकारियां उल्लेखित की है।

इसके साथ ही साथ ई-श्रम कार्ड योजना के तहत कौन सी नई सुविधा लाई गई है, जो प्रत्येक व्यक्ति को अपनी ओर आकर्षित कर रही है। इसके विषय में भी हमने इसी पोस्ट में संक्षिप्त रूप से जानकारी प्रदान कि हैं।