आ गयी यूपी बोर्ड के 10वीं और 12वीं के रिजल्ट 2023 जारी होने की तारीख तुरंत देखें!

Admin

आ गयी यूपी बोर्ड के 10वीं और 12वीं के रिजल्ट 2023 जारी होने की तारीख तुरंत देखें!

उत्तर प्रदेश राज्य में निवास करने वाले दसवीं तथा बारहवीं के छात्र छात्राओं के लिए यह एक बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण वर्ष है, क्योंकि इसी वर्ष इन छात्रों ने अपनी बोर्ड परीक्षाएं समाप्त की थी।

इसके साथ ही साथ इसी वर्ष इन छात्रों के बोर्ड परीक्षाओं के परिणाम को भी जारी कर दिया जाएगा। इस वजह से प्रत्येक छात्र काफी ज्यादा उत्सुक होने के साथ-साथ चिंतित भी है।

आज के हमारे इस पोस्ट में प्रत्येक यूपी बोर्ड के छात्र छात्राओं के लिए काफी सारी आवश्यक जानकारियां उल्लेखित की गई है। जिन्हें जानने के पश्चात निसंदेह रूप से हर्ष की अनुभूति ही होगी।

कब से कब तक यूपी बोर्ड परीक्षाएं?

वैसे तो उत्तर प्रदेश बोर्ड परीक्षा सफलतापूर्वक समाप्त हो चुकी है। किंतु इस परीक्षा को लेकर के काफी ज्यादा विवाद भी रहा था।

उत्तर प्रदेश में जिस समय अवधि में बोर्ड परीक्षा होने वाली थी उसी समय अवधि में उत्तर प्रदेश में निकाय चुनाव में होने वाला था।

जिसके परिणाम स्वरूप विद्यार्थियों को काफी ज्यादा असुविधा हो सकती थी। किंतु सुप्रीम कोर्ट के आदेश अनुसार उत्तर प्रदेश में निकाय चुनाव की समय अवधि को आगे बढ़ा दिया गया। जिससे कि परीक्षार्थियों को परीक्षा देने में परेशानी ना हो।

इस सब के परिणाम स्वरुप उत्तर प्रदेश में बोर्ड परीक्षाओं कि तिथि का निर्धारण किया गया, जो कि 16 फरवरी से लेकर के 4 मार्च तक के मध्य में था।

इसी समयावधि में उत्तर प्रदेश बोर्ड के द्वारा 10वीं तथा 12वीं की परीक्षाएं ली जानी थी। उत्तर प्रदेश में 10वीं की बोर्ड परीक्षा 16 फरवरी से प्रारंभ हो रही थी तथा इस की समाप्ति 3 मार्च को होनी थी।

इसके अतिरिक्त 12वीं की बोर्ड परीक्षा 16 फरवरी को प्रारंभ हुई थी तथा इसका समापन 4 मार्च को हुआ था।

परीक्षा तिथि को लेकर के अपवाद

यदि आपने भी इस वर्ष उत्तर प्रदेश बोर्ड परीक्षा दी है, तो फिर आपको यह बात अवश्य ही पता होगी कि उत्तर प्रदेश में इस वर्ष काफी ज्यादा अपवाद भी फैला था।

अर्थात उत्तर प्रदेश राज्य में प्रशासन तथा बोर्ड के द्वारा परीक्षा की जो तिथि घोषित की गई थी और उसको लेकर के बहुत ज्यादा अफवाह भी फैल रही थी।

जिसमें यह बात कही जा रही थी कि उत्तर प्रदेश राज्य के द्वारा निर्धारित तिथि में परीक्षा नहीं ली जाएगी।

लेकिन अंततः इस अफवाह का पर्दाफाश करते हुए एक घोषणा की गई। जिसमें यह कहा गया कि उत्तर प्रदेश राज्य में बोर्ड परीक्षाएं निर्धारित तिथि में ही ली जाएंगी।

नए पैटर्न में हुई थी इस बार की परीक्षा

उत्तर प्रदेश राज्य में रहने वाले छात्र छात्राओं के लिए इस बार की परीक्षा काफी ज्यादा कठिन सिद्ध हुई थी, क्योंकि इस बार परंपरागत परीक्षा पद्धति के विरुद्ध एक अन्य परीक्षा पैटर्न में अभ्यर्थियों की परीक्षा ली गई थी।

स परीक्षा पैटर्न में छात्रों से 20 अंक के बहु वैकल्पिक प्रश्न पूछे गए थे। इसके पश्चात उनकी थ्योरी परीक्षा भी ली गई थी।

इस परीक्षा में अभ्यर्थियों के लिए अंक अर्जित कर पाना काफी ज्यादा कठिन था, क्योंकि 20 अंक के जो बहु वैकल्पिक प्रश्न पूछे गए थे।

वह ओएमआर शीट में पूछे गए थे। इस बार की बोर्ड परीक्षा में प्रथम बार ओएमआर शीट का प्रयोग किया गया था। इसके परिणाम स्वरूप ही परीक्षार्थियों के लिए परीक्षा कठिन हो गई थी। 

पासिंग मार्क्स कितने निर्धारित है?

किसी भी परीक्षा को पास करने के लिए एक पासिंग मार्क्स पहले ही निर्धारित किया जा चुका होता है।

उसी के अनुरूप इस बात का निर्धारण किया जाता है कि अभ्यर्थी उस परीक्षा में पास हुआ है अथवा नहीं।

ठीक उसी प्रकार से इस बार की परीक्षा को पास करने के लिए भी उत्तर प्रदेश राज्य के द्वारा एक पासिंग मार्क्स का निर्धारण किया गया है। 

उत्तर प्रदेश बोर्ड के द्वारा ली गई परीक्षा को पास करने के लिए आपको कम से कम 33% अंक हर हाल में लाने होंगे।

अर्थात यदि किसी विषय के परीक्षा के लिए 70 अंक का निर्धारण किया गया है, तो फिर आपको इस विषय में पास होने के लिए 23 अंक हर हाल में लाने होंगे। तभी आपको इस विषय में पास माना जाएगा।

उत्तर प्रदेश बोर्ड से जुड़ी लेटेस्ट न्यूज़

जैसा कि इस विषय में सभी जानते ही हैं कि उत्तर प्रदेश बोर्ड के द्वारा 10वीं कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा सफलतापूर्वक ली जा चुकी है। छात्रों को अब प्रतीक्षा है तो केवल परीक्षा परिणामों के जारी होने की।

आपकी जानकारी हेतु हम आपको इस बात से अवगत करवा दें कि उत्तर प्रदेश बोर्ड के द्वारा 10वीं तथा 12वीं की परीक्षा समाप्त होने के पश्चात उत्तर पुस्तिका के मूल्यांकन की तिथि की घोषणा कर दी गई है।

उत्तर प्रदेश बोर्ड के बच्चों की दसवीं तथा बारहवीं की उत्तर पुस्तिका का मूल्यांकन 18 मार्च से होना प्रारंभ हो जाएगा।

इस वर्ष यूपी बोर्ड 10 वीं तथा 12वीं में 5000000 से अधिक छात्रों ने परीक्षा में सहभागिता रखी थी।

किंतु इसमें से 400000 बच्चों ने परीक्षा को छोड़ दिया था। लेकिन जिन भी छात्रों ने इस परीक्षा को दिया था, उन के उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन शीघ्र ही प्रारंभ होने वाला है।

उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन से जुड़ी अपडेट

यूपी बोर्ड की कॉपियों के मूल्यांकन के लिए 14393 से भी अधिक शिक्षकों ने तीन करोड़ से भी ज्यादा कॉपियों का मूल्यांकन करेंगे।

किंतु इस मूल्यांकन कार्य को प्रारंभ करने से पूर्व सभी शिक्षकों को प्रशिक्षण भी प्रदान किया जाएगा।

शिक्षकों को दिए जाने वाला यह प्रशिक्षण 12 मार्च से प्रारंभ हो चुका है। प्रशिक्षण प्राप्त होने के पश्चात 10वीं तथा 12वीं की कॉपियों का मूल्यांकन प्रारंभ हो जाएगा। इन काॅपीयों का मूल्यांकन 257 केंद्रों पर करवाया जाएगा।

उत्तर प्रदेश बोर्ड के सचिव दिव्य कांत शुक्ला ने भी इस बात की जानकारी प्रदान करते हुए कहा है, कि 12 मार्च से अध्यापकों का प्रशिक्षण कार्य प्रारंभ कर दिया गया है।

यह प्रशिक्षण कार्य 17 मार्च तक चलेगा, उसके पश्चात 18 मार्च से कॉपियों की जांच प्रारंभ कर दी जाएगी। 

निष्कर्ष

आज के इस पोस्ट में हमने आप सभी लोगों के समक्ष यूपी बोर्ड परीक्षा की उत्तर पुस्तिका के मूल्यांकन से जुड़ी सारी आवश्यक जानकारियां उल्लेखित की है।

हमने इस बात की भी जानकारी प्रदान की है कि इस बार की परीक्षा कब से कब तक आयोजित करवाई गई थी? इसके साथ ही साथ इस बार की परीक्षा किस प्रकार के पैटर्न में ली गई थी?