अभी देखें E श्रमिक योजना की अनलाइन लिस्ट नाम है तो आएगा 1000 रूपये Shram Card List

E Shram Card List : ई-श्रम कार्ड योजना का नाम प्रत्येक व्यक्ति ने सुन रखा है, क्योंकि इस योजना के तहत आने वाले लाभार्थियों को बहुत सारी सुविधाएं उपलब्ध कराई जाती है। जो प्रत्येक व्यक्ति को अपनी ओर आकर्षित करती है। आज के इस पोस्ट में हम सभी लोग ई-श्रम कार्ड योजना से संबंधित प्रत्येक आवश्यक जानकारी पर विस्तार पूर्वक विचार विमर्श करने वाले हैं। जिसके विषय में जान लेना प्रत्येक व्यक्ति के लिए आवश्यक है।

इस योजना की शुरुआत सरकार के द्वारा हाल-फिलहाल ही की गई है। किंतु इन चंद वर्षों में ही इस योजना ने प्रत्येक व्यक्ति को अपनी ओर आकर्षित कर लिया है।

किन्हें मिलेगी यह सुविधाएं?

अब जब भी किसी भी योजना की शुरुआत सरकार के द्वारा की जाती है। तो उसी समय इस बात का भी निर्धारण कर लिया जाता है कि इस योजना के तहत किन लोगों को लाभान्वित किया जाएगा? तो हम आपकी जानकारी हेतु इस बात से आपको अवगत करवा दे कि इस योजना के तहत केवल उन्हें ही लाभान्वित किया जाएगा जो निम्न पात्रता से मेल खाते हैं।

आवेदन कर्ता के पास भारतीय मूल नागरिकता होनी चाहिए तभी वह इस योजना के तहत आवेदन कर लाभ प्राप्त कर सकते हैं। आवेदन कर्ता की आयु 18 वर्ष से लेकर के 60 वर्ष के मध्य में होनी चाहिए।

आवेदन कर्ता को यदि पहले से ही किसी सरकारी योजना के द्वारा लाभ की प्राप्ति हो रही है, तो इस स्थिति में भी वह इस योजना के तहत आवेदन कर लाभ प्राप्त नहीं कर सकता है। यह योजना गरीब असहाय मजदूरों के लिए लाई गई है। इस वजह से इस योजना के तहत लाभ प्राप्ति हेतु छात्र आवेदन नहीं कर सकते हैं।

यह योजना असंगठित क्षेत्र में कार्यरत मजदूरों के लिए प्रारंभ की गई है। अतः यदि आप किसी अन्य क्षेत्र से संबंधित है, तो इस स्थिति में आपके लिए यह योजना लाभकारी सिद्ध नहीं होगी। इस योजना के तहत आने वाले लाभार्थियों को इस बात का भी प्रमाण देना होता है कि वह किसी पेंशन योजना से नहीं जुड़े हुए हैं। तभी उन्हें इस योजना के तहत लाभ की प्राप्ति हो सकती है।

यदि आवेदन कर्ता पहले से ही एक प्रतिष्ठित पद पर कार्यरत है, तो इस स्थिति में भी व्यक्ति इस योजना के तहत लाभ प्राप्ति हेतु आवेदन नहीं कर सकता है।

E श्रमिक योजना लिस्ट में अपना नाम कैसे देखें?

यदि आप ई-श्रम कार्ड योजना के तहत आने वाले लाभार्थियों में सम्मिलित है और लाभार्थी सूची में अपना नाम चेक करना चाहते हैं। तो फिर आप को निम्न बताई गई विधियों का अनुसरण करना होगा।

सर्वप्रथम तो आपको अपने डिवाइस में ब्राउज़र को ओपन करना है। उसके पश्चात आपको इस योजना की ऑफिसियल वेबसाइट में विजिट करना होगा।

जैसे ही आप इसके ऑफिशियल वेबसाइट में विजिट करेंगे, आपके समक्ष इसका होमपेज प्रस्तुत कर दिया जाएगा।

जिसमें आपको एक विकल्प प्राप्त होगा। जिसका चयन आपको कर लेना है। जैसे ही आप इसमें क्लिक करेंगे, आपके समक्ष एक अन्य नया पेज खुल कर के आ जाएगा।

तत्पश्चात आपको इस पेज में मांगी गई प्रत्येक जानकारी को सावधानीपूर्वक दर्ज कर देना है। अपने जिला का नाम, ब्लॉक का नाम, पंचायत का नाम इत्यादि आपको यहां पर प्रदान कर देना है।

इतना सब करने के पश्चात आपको अपने मोबाइल नंबर को यहां पर डाल देना है। किंतु एक विशेष बात का स्मरण रहे कि आपको यहां पर वही नंबर डालना है, जो आपने इस योजना के तहत आवेदन करते समय प्रदान किया था।

संपूर्ण जानकारी दर्ज करने के पश्चात आपके समक्ष एक प्रस्तुत कर दिया जाएगा। उस विकल्प का चयन आपको कर लेना है।

जैसे ही आप इस विकल्प का चयन करेंगे। आपके समक्ष ई-श्रम कार्ड योजना के तहत जारी की गई लाभार्थी सूची को प्रस्तुत कर दिया जाएगा।

जारी किए गए इस सूची में आपको अपना नाम चेक कर लेना है। इस प्रकार से आप इस योजना के तहत स्वयं का नाम लाभार्थी सूची में चेक कर सकते हैं।

e shram list

E श्रमिक योजना का पेमेंट स्टेटस उमंग एप्लीकेशन में कैसे देखें?

E-श्रमिक योजना के तहत पेमेंट स्टेटस को देखने के लिए आपको निम्नलिखित चरणों का पालन करना होगा:

  • उमंग एप्लीकेशन को अपने स्मार्टफोन पर इंस्टॉल करें।
umang app register Shram Card List
  • ऐप को खोलें और “योजनाएं” विकल्प पर जाएं।
  • अब “ई-श्रमिक योजना” को चुनें।
  • आपको पंजीकृत फोन नंबर और पासवर्ड दर्ज करने की आवश्यकता होगी।
  • एक बार लॉगिन करने के बाद, आपको “पेमेंट स्टेटस” विकल्प को चुनना होगा।
  • अब आपको अपना श्रमिक आईडी दर्ज करने की आवश्यकता होगी।
  • श्रमिक आईडी दर्ज करने के बाद, आपके ई-श्रमिक योजना अनुसार किए गए सभी भुगतानों का स्टेटस दिखाई जाएगा।
  • इस तरह आप अपने मोबाइल फोन के माध्यम से ई-श्रमिक योजना के तहत किए गए सभी भुगतानों का स्टेटस देख सकते हैं।

यदि आपको अपने दूसरे सवाल का उत्तर चाहिए तो नीचे के बॉक्स में अपना प्रश्न लिखें।

E श्रमिक योजना का लाभ

ई-श्रमिक योजना के लाभ निम्नलिखित हैं:

व्यवस्था सुविधा: ई-श्रमिक योजना के माध्यम से, श्रमिकों के लिए स्थान और समय की एक बढ़िया व्यवस्था होती है। इससे श्रमिकों को उनके स्थानों पर जाने की आवश्यकता नहीं होती है और वे आसानी से अपने भुगतानों के स्थिति की जांच कर सकते हैं।

निःशुल्क पंजीकरण: इस योजना का पंजीकरण मुफ्त है और श्रमिकों को इसमें पंजीकृत होने के लिए कोई शुल्क नहीं देना पड़ता है।

ई-श्रमिक कार्ड: इस योजना में पंजीकृत श्रमिकों को ई-श्रमिक कार्ड भी दिया जाता है, जिसमें उनकी सभी जानकारी संग्रहित होती है। इसके लिए श्रमिकों को अपने व्यक्तिगत विवरण जैसे नाम, पता, आधार नंबर, बैंक खाता आदि दर्ज करने की आवश्यकता होती है।

समय और अर्थ संचय: ई-श्रमिक योजना के माध्यम से, सरकार और श्रमिकों दोनों को समय और अर्थ संचय होता है। इसमें भुगतानों की डिजिटल व्यवस्था होती है

जिससे कि श्रमिकों को भुगतान के लिए स्थान पर जाने की जरूरत नहीं होती है और सरकार को भी भुगतानों की संचय की चिंता नहीं होती है।

सुरक्षित भुगतान: इस योजना के माध्यम से, भुगतान विभिन्न आधारों जैसे आधार, बैंक खाता आदि के माध्यम से किए जाते हैं जो बहुत सुरक्षित होते हैं।

निरंतर सेवा: श्रमिकों को इस योजना के माध्यम से निरंतर सेवा प्रदान की जाती है। इसके अलावा, श्रमिकों को योजना के बारे में संपूर्ण जानकारी दी जाती है और उन्हें नई योजनाओं की जानकारी भी प्रदान की जाती है।

इस प्रकार, ई-श्रमिक योजना के माध्यम से श्रमिकों को कई लाभ प्राप्त होते हैं। यह एक डिजिटल योजना है जो संचार को सुविधाजनक बनाती है और सरकार और श्रमिकों के बीच संबंधों को मजबूत करती है।

E श्रमिक योजना के लिए जरूरी दस्तावेज

यदि आप ई-श्रम कार्ड योजना के तहत आवेदन कर लाभ प्राप्त करना चाहते हैं। तो फिर आपको सर्वप्रथम आवेदन करना होगा। किंतु आवेदन करते समय आपको निम्न दस्तावेज अपने साथ रखने होंगे।

  1. आधार कार्ड 
  2. आवासीय प्रमाण पत्र 
  3. पासपोर्ट साइज फोटो 
  4. बैंक पासबुक डिटेल्स 
  5. मोबाइल नंबर जिसका आधार कार्ड से लिंक होना आवश्यक है 
  6. आयु प्रमाण पत्र 
  7. आय प्रमाण पत्र

E श्रमिक योजना के अंतर्गत दी जाने वाली सुविधाएं

ई-श्रम कार्ड योजना के तहत आने वाले लाभार्थियों को सरकार की ओर से ढेरों सुविधाएं उपलब्ध कराई जाती है। इसके विषय में भी जानकारी होना प्रत्येक व्यक्ति के लिए आवश्यक है।

इस योजना के तहत आने वाले प्रत्येक लाभार्थी को सरकार की ओर से सस्ते होमलोन की प्राप्ति होती है। इस योजना के तहत आने वाले लाभार्थियों को हर महीने ₹1000 की धनराशि भरण-पोषण भत्ता हेतु उपलब्ध कराई जाती है।

ई-श्रम कार्ड धारकों को सरकार के द्वारा लाई जाने वाली प्रत्येक लाभकारी योजना फिर वह योजना चाहे केंद्र सरकार के द्वारा लाई गई हो या फिर राज्य सरकार के द्वारा लाई गई हो, का लाभ सबसे पहले प्राप्त होता है। ई-श्रम कार्ड योजना का लाभ केवल धारक को ही नहीं प्राप्त होता है। अपितु उसकी संतान को भी उपलब्ध कराया जाता है।

अर्थात वह छात्रवृत्ति की सुविधा प्राप्त कर अपने उच्चतर शिक्षा प्राप्ति के सपनों को पूर्ण कर सकते हैं।

इस योजना के तहत आने वाले प्रत्येक लाभार्थी को दुर्घटना बीमा कवर भी प्रदान किया जाता है। अर्थात यदि लाभार्थी किसी दुर्घटना में विकलांग हो जाते हैं। तो इस स्थिति में उनको सरकार ₹100000 तक की आर्थिक सहायता देती है।

यदि इस दुर्घटना में आवेदन कर्ता की मृत्यु हो जाती है, तो इस स्थिति में उसके परिवार जनों को सरकार ₹200000 तक की आर्थिक सहायता देती है।

इस योजना के तहत आने वाली गर्भवती महिलाओं के लिए भी विशेष सुविधाएं, इस योजना के तहत उपलब्ध कराई जाती है।

निष्कर्ष 

इस प्रकार, E श्रमिक योजना एक बहुत ही महत्वपूर्ण योजना है, जो भारत के उन सभी श्रमिकों के लिए एक सुरक्षा नेट उपलब्ध कराती है, जो नियमित रूप से नौकरी करते हैं। यह एक डिजिटल प्लेटफॉर्म है, जो श्रमिकों को उनके सेवा और भुगतान संबंधी सभी मुद्दों को संभालने में सहायता प्रदान करता है।

इस योजना के जरिए, श्रमिकों को आसानी से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराने, भुगतान की स्थिति की जांच करने और समय-समय पर अपडेट प्राप्त करने की सुविधा मिलती है। इसके अलावा, यह श्रमिकों को अनुदान योजनाओं का लाभ उठाने में भी मदद करता है।

इसलिए, E श्रमिक योजना ने भारत में नौकरी करने वालों को बेहतर सेवाएं उपलब्ध कराने में मदद की है और उनकी सुरक्षा और संरक्षण की जिम्मेदारी संभालने में सहायता प्रदान की है।

x