UPMSP Up Board Exam 2023 Result Date: अपने स्कूल की कॉपियां नहीं जाचेंगे परीक्षक

UPMSP Up Board Exam 2023 Result Date: अपने स्कूल की कॉपियां नहीं जाचेंगे परीक्षक

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के लिए नोटिस जारी की गई है जिसमें बताया गया कि परीक्षक अपने स्कूल के कॉपी को चेक नहीं कर सकते है। इस जानकारी को बताने से पहले बता दें कि उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा 16 फरवरी से 3 मार्च के बीच आयोजित करवाई गई थी।

यह परीक्षा सफलतापूर्वक समाप्त हो चुकी है और वर्तमान समय में सभी विद्यार्थी अपने रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं।

इस साल डिजिटलाइजेशन के मोहिम को ध्यान में रखते हुए यूपी बोर्ड के द्वारा सारी जानकारियों को अधिकारिक वेबसाइट पर साझा किया गया था।

इस वजह से रिजल्ट भी जल्द ही यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाएगा। अगर आपने इस साल यूपी बोर्ड से 10वीं या 12वीं की परीक्षा दी है और रिजल्ट या पेपर चेक जैसी जानकारी के बारे में समझना चाहते हैं तो लेख के साथ अंत तक बने रहे।

यूपी बोर्ड परीक्षा 2023

यूपी बोर्ड के द्वारा 10वीं और 12वीं की परीक्षा फरवरी के महीने में आयोजित करवाई गई थी। दोनों कक्षाओं की परीक्षा एक साथ शुरू हुई थी और 3 मार्च को परीक्षा समाप्त हो गई थी।

विभिन्न जिलों के वरिष्ठ अधिकारियों के द्वारा निष्पक्ष रुप से परीक्षा आयोजित करवाई गई थी। उसके बाद पेपर चेक करने की प्रक्रिया को शुरू किया गया।

बता दें कि उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा रिजल्ट को लेकर अब तक कोई ऐलान नहीं किया गया है।

विद्यार्थियों को वर्तमान समय में दसवीं और बारहवीं के यूपी बोर्ड रिजल्ट के लिए थोड़ा इंतजार करना होगा।

हाल ही में यूपी बोर्ड के द्वारा रिजल्ट को लेकर यह घोषणा की गई है कि 18 तारीख से पेपर चेक की प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

यह अनुमान लगाया जा रहा है कि मार्च के महीने में पेपर चेक करने की प्रक्रिया समाप्त हो जाएगी और उसके बाद अप्रैल के महीने में रिजल्ट जारी किया जाएगा।

अपने स्कूल की कॉपी नहीं जाचेंगे परीक्षक

बीते कई सालों से यूपी बोर्ड में सही तरीके से परीक्षा आयोजित ना करवाने के आरोप लग रहे थे।

इस वजह से इस साल यूपी बोर्ड के द्वारा कुछ वरिष्ठ शिक्षकों के द्वारा एक टीम तैयार की गई और विभिन्न जगहों पर छापामारी करके पेपर लीक और चीटिंग जैसी वारदात को कम किया गया।

इसी के साथ निष्पक्ष रुप से परीक्षार्थियों की कॉपी चेक हो सके इस वजह से यूपी बोर्ड के द्वारा पेपर चेक करने की प्रक्रिया हेतु एक नोटिस जारी किया गया है।

सभी शिक्षकों के लिए पेपर चेक करने की प्रक्रिया को थोड़ा बदला गया है और आप इस नोटिस को यूपी बोर्ड के अधिकारिक वेबसाइट से चेक कर सकते हैं।

उस नोटिस में अभी साझा किया गया कि परीक्षा का अपने स्कूल के कॉपी को चेक नहीं कर सकते है।

यूपी बोर्ड के द्वारा कुछ शिक्षकों की टीम को पेपर चेक करने के लिए तैयार किया गया है और एक जिला के शिक्षकों को किसी दूसरे जिले के स्कूल के कॉपी को चेक करना होगा।

इस तरह हर शिक्षक अलग-अलग जिले की कॉपी चेक करेंगे और पेपर चेक करने की प्रक्रिया में एक निष्पक्षता देखी जाएगी।

यूपी बोर्ड में बताया है कि 18 मार्च से पेपर चेक करने की प्रक्रिया को शुरू किया जाएगा और मार्च महीने तक 10वीं और 12वीं का पेपर चेक हो जाएगा।

इसके बाद सही उत्तर कि एक आंसरकी को अधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड किया जाएगा जिसे देखकर विद्यार्थी सही उत्तर का अनुमान लगा पाएंगे।

इसके कुछ दिनों बाद यूपी बोर्ड का रिजल्ट जारी किया जाएगा अनुमान के मुताबिक अप्रैल के पहले हफ्ते में यूपी बोर्ड का रिजल्ट जारी किया जा सकता है जिसे विद्यार्थी ऑनलाइन चेक कर पाएंगे।

निष्कर्ष

अगर हमारे द्वारा साझा की गई जानकारियों को पढ़ने के बाद आप उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के 10वीं और 12वीं के रिजल्ट और अन्य आवश्यक जानकारियों के बारे में अच्छे से समझ पाए हैं तो उसे अपने मित्रों के साथ भी साझा करें साथ ही अपने सुझाव और विचार कमेंट में बताना ना भूलें।

x