Bihar Board 12th results 2023 declared at biharboardonline.bihar.gov.in

Bihar Board 12th results 2023 declared at biharboardonline.bihar.gov.in

बिहार बोर्ड के द्वारा 12वीं की परीक्षा फरवरी के महीने में आयोजित करवाई गई थी। उसके बाद बिहार बोर्ड का रिजल्ट कल 21 मार्च 2023 को जारी कर दिया गया है। अगर आपने इस साल इंटर की परीक्षा बिहार बोर्ड से दी है तो आपको ऑनलाइन बिहार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट से इंटर रिजल्ट डाउनलोड कर लेना चाहिए।

21 मार्च 2023 को दोपहर 2:00 बजे बिहार बोर्ड का रिजल्ट अधिकारिक वेबसाइट के जरिए ऑनलाइन कर दिया गया है। आपको बता दें कि रिजल्ट जारी किया गया है और अधिकांश बच्चों ने फर्स्ट डिवीजन का रिजल्ट हासिल किया है।

ऐसे में अगर रिजल्ट की पूर्ण जानकारी आप प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारे वेबसाइट के साथ अंत तक बने रहे।

बिहार बोर्ड रिजल्ट 2023

आपको बता दें कि बिहार बोर्ड के द्वारा 10वीं और 12वीं की परीक्षा 1 फरवरी से 24 फरवरी के बीच आयोजित करवाई गई थी और यह परीक्षा सफलतापूर्वक समाप्त हो चुकी है।

परीक्षा के समाप्त होने के बाद पेपर चेक की प्रक्रिया भी जल्द ही समाप्त हो गई और विद्यार्थियों को उनका रिजल्ट 21 मार्च को दिया गया।

परीक्षा सफलतापूर्वक समाप्त हो चुकी है और आप विद्यार्थी अपने रिजल्ट को ऑनलाइन देख पा रहे है। इस साल बिहार बोर्ड की परीक्षा बड़ी कड़ी निगरानी में आयोजित करवाई गई थी।

इस वजह से शिक्षा परिषद को उम्मीद है कि परीक्षा में किसी भी प्रकार की चीटिंग नहीं हुई है। इसके बावजूद बड़े पैमाने पर विद्यार्थियों का ऐसा मानना है कि परीक्षा का रिजल्ट सही तरीके से नहीं दिया गया है।

चीटिंग की वारदात बड़े पैमाने पर हुई थी। बिहार शिक्षा परिषद इस पर अभी कार्रवाई कर रही है।

Bihar Board 12th results 2023

सभी विद्यार्थियों को बता दें कि बिहार बोर्ड का रिजल्ट ऑनलाइन जारी कर दिया गया है कोई भी विद्यार्थी बिहार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट से ऑनलाइन रिजल्ट देख सकता है।

इस साल 1300000 से अधिक बच्चों ने बिहार बोर्ड की परीक्षा के लिए आवेदन किया था और उनका रिजल्ट जारी कर दिया गया है जिसे देखने के लिए आपको नीचे दिए गए निर्देशों का पालन करना होगा।

  • सबसे पहले आपको बिहार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • इसके बाद आपको अधिकारिक वेबसाइट पर दिए गए रिजल्ट के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद एक नया पेज को लेकर जहां आपको स्कूल कोड और रोल नंबर लिख कर सबमिट के बटन पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद एक नया पेज खुलेगा जहां आप अपना रिजल्ट देख पाएंगे।
  • इसके नीचे आपको डाउनलोड का विकल्प दिखेगा जिस पर क्लिक करके आप अपने रिजल्ट को डाउनलोड कर सकते हैं।

Note – इस रिजल्ट को आप ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते है। मगर अभी अधिक भीड़ होने के कारण आपको रिजल्ट देखने में परेशानी हो सकती है आप कुछ देर बाद रिजल्ट देखेंगे तो आपको किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं होगी।

निष्कर्ष

अगर हमारे द्वारा साझा की गई जानकारियों को पढ़ने के बाद आप बिहार बोर्ड रिजल्ट के बारे में अच्छे से समझ पाए है, तो इसे अपने मित्रों के साथ साझा करें साथ ही अपने सुझाव और विचार कमेंट बताना ना भूलें।

x