E Shram Card Update : ई-श्रम धारकों की 1000 वाली नई सूची हुई जारी, जल्दी से चेक करें लिस्ट

E Shram Card Update : समय-समय पर सरकार बहुत सारी योजनाएं प्रारंभ करती रहती है। जिसका मुख्य उद्देश्य देश में रहने वाले लोगों को लाभान्वित करना होता है। किंतु यदि आपकी गिनती भी असंगठित क्षेत्रों में कार्यरत मजदूरों में होती है, तो हमारा यह पोस्ट केवल और केवल आपके लिए ही है। आज के इस पोस्ट में हम सभी लोग सरकार के द्वारा लाई गई एक लाभकारी योजना ई-श्रम कार्य योजना पर विस्तार पूर्वक विचार विमर्श करने वाले हैं। जिसका मुख्य उद्देश्य हमारे देश में रहने वाले असंगठित क्षेत्रों में कार्यरत मजदूरों को लाभान्वित करना है।

आज के इस पोस्ट के माध्यम से हम सभी लोग इस विषय का गहन अध्ययन करने का प्रयास करेंगे कि इस योजना के तहत कौन कौन आवेदन कर सकते हैं? तथा इस योजना के तहत लाभार्थियों को कौन-कौन सी सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएंगी? ई श्रम कार्ड योजना एक सरकारी योजना है जो भारत सरकार द्वारा शुरू की गई है। इस योजना के तहत सभी श्रमिकों को एक श्रम कार्ड जारी किया जाता है जिसमें उनकी सम्पूर्ण जानकारी शामिल होती है। यह योजना श्रमिकों को उनकी आर्थिक स्थिति को सुधारने के लिए डिजाइन की गई है।

श्रम कार्ड योजना के तहत, श्रमिकों को विभिन्न लाभ प्रदान किए जाते हैं जैसे कि वृद्धावस्था पेंशन, अस्थायी और स्थायी बीमा, बेरोजगारी भत्ता, बाल श्रमिकों के लिए शिक्षा अनुदान, अस्थायी कर्मचारियों के लिए भत्ता, बीमारी के दौरान सहायता, श्रमिकों के लिए बैंक ऋण और विभिन्न शिक्षा संस्थानों में स्किल डेवलपमेंट प्रशिक्षण आदि। इसके अलावा, श्रमिकों को ऑनलाइन सेवाएं, स्किल डेवलपमेंट और रोजगार के अवसर भी प्रदान किए जाते हैं।

मजदूरों को 1000 रुपये का लाभ

ई श्रम कार्ड योजना के अंतर्गत, श्रमिकों को 1000 रुपये का लाभ भी प्रदान किया जाता है। इस योजना के तहत, श्रमिकों की आय की गणना की जाती है और जो श्रमिक इस योजना की योग्यता मानदंडों को पूरा करते हैं, उन्हें 1000 रुपये का लाभ प्रदान किया जाता है।

इस योजना के अंतर्गत 1000 रुपये का लाभ प्राप्त करने के लिए श्रमिक के पास ई-श्रम कार्ड होना जरूरी होता है। यदि श्रमिक का नाम इस योजना की सूची में शामिल होता है, तो वह अपने बैंक खाते में नियत राशि का भुगतान प्राप्त कर सकता है।

इस योजना के तहत श्रमिकों को सरकार द्वारा आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है जो उन्हें अपनी आर्थिक स्थिति में सुधार करने में मदद करती है। यह योजना स्वयं श्रमिकों को उनकी मदद के लिए बनाई गई है जो अपने रोजगार में कठिनाइयों का सामना करते हुए अपनी आर्थिक स्थिति में सुधार करना चाहते हैं।

e shram list

मजदूरों को 500 रुपये का लाभ

ई श्रम कार्ड योजना के अंतर्गत, श्रमिकों को अगर वे बेरोजगार हैं तो 500 रुपये का भत्ता भी प्रदान किया जाता है। यह भत्ता उन श्रमिकों को प्रदान किया जाता है जो बेरोजगार होते हैं और अपने रोजगार के लिए अपेक्षित प्रवेश नहीं पा रहे होते हैं। इस योजना के तहत श्रमिकों को बेरोजगारी से निपटने में मदद की जाती है।

इस योजना के अंतर्गत श्रमिकों को सरकार द्वारा आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है जो उन्हें अपनी आर्थिक स्थिति में सुधार करने में मदद करती है। यह योजना स्वयं श्रमिकों को उनकी मदद के लिए बनाई गई है जो अपने रोजगार में कठिनाइयों का सामना करते हुए अपनी आर्थिक स्थिति में सुधार करना चाहते हैं।

अगर आपको अन्य सवालों के जवाब चाहिए तो नीचे दिख रहे सर्च बॉक्स में अपना प्रश्न लिखना है।

जरूरी कागजात

यदि आप ई-श्रम कार्ड योजना के तहत आवेदन कर लाभान्वित होना चाहते हैं। तो फिर आप को सर्वप्रथम तो ऑनलाइन माध्यम अपनाना होगा, जिसके द्वारा आप आवेदन कर सकेंगे। किंतु इस दौरान आपको जरूरी दस्तावेजों को अपने साथ रखना है।

इन दस्तावेजों में मुख्य रूप से निम्न दस्तावेज सम्मिलित है।

  1. आधार कार्ड 
  2. आवासीय प्रमाण पत्र 
  3. आयु प्रमाण पत्र 
  4. आय प्रमाण पत्र 
  5. मोबाइल नंबर जिसका आधार कार्ड से लिंक होना जरूरी है 
  6. बैंक अकाउंट नंबर 
  7. आईएफएससी कोड 
  8. अकाउंट होल्डर नेम

सबको नहीं मिलेंगे अब इसका लाभ

यदि आप भी एक ई-श्रम कार्ड धारक है, तो फिर इस विषय में भी आपको जानकारी होनी चाहिए कि एक महत्वपूर्ण घोषणा की गई है। जिसके मुताबिक जिन भी लाभार्थियों का ईकेवाईसी अपूर्ण रहेगा, उन्हें इस योजना के तहत लाभान्वित नहीं किया जाएगा।

केंद्र सरकार की ओर से यह घोषणा की गई है कि प्रत्येक ई-श्रम कार्ड धारक को स्वयं का ईकेवाईसी करना होगा। तभी उन्हें इस योजना के तहत लाभान्वित किया जाएगा।

यदि लाभार्थी स्वयं का ईकेवाईसी नहीं करवाता हैं, तो फिर इस स्थिति में उन्हें इस योजना के तहत लाभान्वित नहीं किया जाएगा। अतः यदि आप भी एक ई-श्रम कार्ड धारक है, तो फिर आप को शीघ्र अति शीघ्र स्वयं के ईकेवाईसी को पूर्ण कर लेना है।

यदि आप स्वयं का ईकेवाईसी कराना चाहते हैं, तो फिर आपको इस योजना की ऑफिशल वेबसाइट में जाना होगा। यहां से आप अपना ईकेवाईसी आसानी से कर सकते हैं।

दी जाने वाली सुविधाएं

इह योजना के तहत यदि आप लाभान्वित होने के उद्देश्य से आवेदन करते हैं, तो फिर आपको इस विषय में भी जानकारी होनी चाहिए कि इस योजना के तहत कौन-कौन सी सुविधाएं उपलब्ध कराई जाती है?

ई-श्रम कार्ड योजना के तहत लाभार्थी को कौन-कौन सी सुविधाएं मिलती है? उसके विषय में संक्षिप्त उल्लेख हमने इस पोस्ट में नीचे प्रदान कर रखा है।

लाभार्थियों को इस योजना के तहत हर महीने ₹1000 की धनराशि भरण-पोषण भत्ता हेतु उपलब्ध कराई जाती है।

इस योजना के तहत आने वाले लाभार्थियों को संभवतः एक निश्चित धनराशि भविष्य में पेंशन के तौर पर सरकार की ओर से प्रदान की जाएगी।

ई-श्रम योजना का लाभ केवल धारक को ही प्राप्त नहीं होगा, अपितु उसकी संतान को भी इसका लाभ प्राप्त होगा। अर्थात वे सरकार के द्वारा लाई जाने वाली छात्रवृत्ति की सुविधा प्राप्त कर अपनी पढ़ाई पूर्ण कर सकते हैं।

इस योजना के तहत आने वाले लाभार्थियों को सरकार सस्ते होमलोन उपलब्ध करवाती है। जिससे कि वह अपना घर बनाने के सपने को पूरा कर सके।

इस योजना के तहत लाभार्थियों को दुर्घटना बीमा कवर भी प्रदान किया जाता है। अर्थात यदि वह इस योजना के तहत विकलांग हो जाते हैं, तो इस स्थिति में उसको सरकार ₹100000 तक की आर्थिक सहायता देती है।

यदि इस दुर्घटना में आवेदन कर्ता की मृत्यु हो जाती है, तो इस स्थिति में उसके परिवारजनों को सरकार ₹200000 तक की आर्थिक सहायता देती है।

इस योजना के तहत आने वाले लाभार्थियों में यदि गर्भवती महिलाएं सम्मिलित होती है, तो फिर उन्हें इस योजना के तहत विशेष सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएगी।

क्या आपको भी मिलेगा लाभ?

वैसे तो सरकार के द्वारा जब भी किसी योजना की शुरुआत की जाती है, तो उसका लाभ व्यक्ति को प्राप्त होगा अथवा नहीं इस बात का निर्धारण पूर्व ही कर लिया जाता है।

अर्थात यदि आप इस योजना के तहत आवेदन करने की योजना में तो फिर आपको स्वयं की पात्रता पर भी विचार करना चाहिए। इस वजह से हमने इस योजना के तहत किन लोगों को लाभान्वित किया जाएगा? इस को संक्षिप्त रूप से समझाने का प्रयास किया है।

अर्थात यदि आप निम्न पेशे से संबंधित है, तो फिर आप इस योजना के तहत आसानी से आवेदन कर लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

  1. चाय वाला
  2. इलेक्ट्रिशियन
  3. गार्ड
  4. हेल्पर
  5. डेरी वाले
  6. सफाई कर्मचारी
  7. ऑटो ड्राइवर
  8. रिक्शा चालक
  9. सब्जी बेचने वाले
  10. मछुआरे
  11. मंदिर के पुजारी
  12. सेल्समैन

सब के खाते में आए पैसे

ई-श्रम कार्ड धारकों के बैंक अकाउंट में पैसे आ चुके हैं। अर्थात इस योजना के तहत अगली किस्त को जारी कर दिया गया है। इस वजह से यदि आप चाहते हैं कि आपको भी यह ज्ञात हो जाए कि आपके खाते में पैसे आए हैं अथवा नहीं? तो फिर आपको ई-श्रम का पेमेंट स्टेटमेंट प्राप्त करना होगा।

वैसे तो इस योजना के तहत स्वयं का पेमेंट स्टेटमेंट प्राप्त करने हेतु आपको इस योजना के ऑफिशल वेबसाइट में विजिट करना होगा। किंतु इस माध्यम से स्वयं का पेमेंट स्टेटमेंट प्राप्त करना थोड़ा कठिन होता है।

क्योंकि इस योजना के तहत एक विधि का अनुसरण करना होता है। तत्पश्चात ओटीपी वेरिफिकेशन की प्रक्रिया होती है और तब जाकर के कहीं पर पेमेंट स्टेटमेंट प्राप्त हो पाता है, लेकिन कभी-कभी यह प्रक्रिया पूर्णता संपन्न नहीं हो पाती है।

इस वजह से पेमेंट स्टेटमेंट प्राप्त करने हेतु काफी ज्यादा दिक्कत का सामना करना पड़ता है। ऐसे में हमने कुछ अन्य विकल्पों के विषय में भी जानकारी प्रदान की है। इसके माध्यम से आपको इस विषय में जानकारी प्राप्त हो जाएगी कि आपके खाते में इस योजना के तहत पैसे आए हैं कि नहीं?

  1. बैंक ब्रांच में जाकर के संबंधित अधिकारियों से बात करके 
  2. नेट बैंकिंग 
  3. पेमेंट एप्लीकेशन 
  4. टोल फ्री नंबर 
  5. बैलेंस इंक्वायरी नंबर 
  6. एस एम एस 
  7. ए टी एम मशीन

निष्कर्ष

आज के इस पोस्ट में हमने आप सभी लोगों के समक्ष ई-श्रम कार्ड योजना से संबंधित सारी आवश्यक जानकारियां उल्लेखित की है। हमने यह भी समझाने का प्रयास किया है कि इस योजना के तहत आप किस प्रकार से अपना पेमेंट स्टेटमेंट प्राप्त करने हेतु विभिन्न विधियों की सहायता ले सकते है?

x