अपना नाम E Shram Card List में चेक करें नाम रहने पर मिलेगा ₹1 000

Sonu

ई-श्रम कार्ड योजना भारत सरकार द्वारा चलाई गई एक योजना है जो असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले श्रमिकों को लाभ पहुंचाने के लिए शुरू की गई है। इस योजना के तहत, श्रमिकों को ई-श्रम कार्ड जारी किया जाता है, जो उनके विवरणों को ऑनलाइन रखता है और उन्हें अलग-अलग सरकारी योजनाओं का लाभ प्रदान करता है। इसके अलावा, इस योजना के तहत श्रमिकों को फ्री मेडिकल और बीमा की सुविधा भी प्रदान की जाती है।

इस योजना के तहत, श्रमिकों को एक ई-श्रम कार्ड जारी किया जाता है, जिसमें उनकी विभिन्न जानकारियों जैसे नाम, पता, उम्र और काम के बारे में विवरण शामिल होते हैं।

इस योजना के तहत, श्रमिकों को बिना किसी अवसर या कार्यक्षेत्र के विवरण के असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले श्रमिकों के लिए वित्तीय संरचनाओं, सरकारी योजनाओं और श्रम संबंधी कई अन्य सेवाओं का लाभ मिलता है। इसमें शामिल हैं 1000 रुपये का भत्ता और स्वास्थ्य बीमा योजना, जो श्रमिकों को दुर्घटना, रोग और अकारणता के मामलों से संरक्षण प्रदान करती हैं। इसके अलावा, श्रमिकों को पेंशन योजना का भी लाभ प्रदान किया जाता है।

ई-श्रम कार्ड योजना के 1000 रु का भत्ता

ई-श्रम कार्ड योजना के अंतर्गत, भारत सरकार ने 2020 में COVID-19 महामारी के कारण निर्णय लिया था कि वे असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के लिए 1000 रुपये का वित्तीय सहायता भुगतान करेंगे। इस सहायता को अधिकतम 2.5 करोड़ श्रमिकों को दी जाएगी। यह सहायता बिना किसी शर्त के दी जाएगी और इसे ई-श्रम कार्ड के माध्यम से डायरेक्ट बैंक अकाउंट में भेजा जाएगा।

यह सहायता असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले श्रमिकों के लिए है, जो ई-श्रम कार्ड धारक हैं और जो 31 मई 2020 से पहले कोई वित्तीय सहायता या भत्ता नहीं लेकर काम कर रहे थे।

ई-श्रम कार्ड योजना के 1000 रु की लिस्ट मोबाइल में कैसे देखें

ई-श्रम कार्ड धारकों को भुगतान किये जाने के बाद, भुगतान स्थिति देखने के लिए आप इस तरह से अपने मोबाइल नंबर से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं:

  1. अपने मोबाइल फोन में e-Shram डायल करें।
  2. इसके बाद, आपके सामने एक मेनू खुलेगा, जिसमें आपको “श्रमिक स्थिति” विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  3. अब आपको अपना ई-श्रम कार्ड नंबर दर्ज करना होगा।
  4. इसके बाद आपको “पेमेंट स्थिति” विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  5. इसके बाद आपको एक मैसेज मिलेगा जिसमें आपके ई-श्रम कार्ड खाते में पेमेंट की स्थिति बताई जाएगी।

इस तरह से आप अपने मोबाइल फोन से बहुत आसानी से ई-श्रम कार्ड के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

e shram payment list

जरूरी कागजात

ई-श्रम कार्ड योजना के तहत लाभ प्राप्ति हेतु सर्वप्रथम आवेदन करना होगा और आवेदन करने हेतु आपको ऑनलाइन माध्यम का प्रयोग करना होगा। तत्पश्चात से आप इस योजना के तहत आवेदन कर लाभ की प्राप्ति कर सकते हैं।

  1. आधार कार्ड 
  2. आवासीय प्रमाण पत्र 
  3. पासपोर्ट साइज फोटो 
  4. बैंक पासबुक डिटेल 
  5. मोबाइल नंबर जिसका आधार कार्ड से लिंक होना जरूरी है 
  6. आयु प्रमाण पत्र 
  7. आय प्रमाण पत्र

इस योजना के विषय में भी जानें

ई-श्रम कार्ड योजना के तहत आने वाले लाभार्थियों को इस विषय में भी जानकारी होनी चाहिए कि आखिर यह योजना वास्तविकता में है क्या? तो हम आपको बता दें कि यह केन्द्र सरकार के द्वारा प्रारंभ की गई एक अत्यंत लाभकारी योजना है।

जिसका मुख्य उदेश्य असंगठित क्षेत्र में कार्यरत मजदूरों को लाभान्वित करना है। इस योजना के तहत लाभार्थियों को हर महीने ₹1000 की धनराशि भरण-पोषण भत्ता हेतु उपलब्ध कराई जाती है। किंतु इसके साथ ही साथ एक सेवाओं की श्रृंखला भी उपलब्ध कराई जाती है।

ई-श्रम कार्ड योजना के तहत आने वाले सभी लाभार्थियों के लिए एक अत्यंत आवश्यक घोषणा भी केंद्र सरकार के द्वारा की गई है। जिसके विषय में हमने इसी पोस्ट में जानकारी उल्लेखित की है।

सबको नहीं मिलेगा इस योजना का लाभ

प्रत्येक ई-श्रम कार्ड धारक के लिए एक अत्यंत आवश्यक खबर हम इस पोस्ट के माध्यम से लेकर के आए हैं। आपकी जानकारी हेतु हम आप को इस बात से अवगत करवा दें कि केंद्र सरकार की ओर से एक महत्वपूर्ण घोषणा की गई है।

जिसके विषय में जान लेना प्रत्येक लाभार्थी के लिए जरूरी है। केंद्र सरकार की ओर से इस बात की घोषणा की गई है कि सभी ई-श्रम कार्ड धारकों को स्वयं का ईकेवाईसी करवाना होगा। जिन भी लाभार्थियों का ईकेवाईसी अपूर्ण रहेगा। उन्हें इस योजना के तहत आर्थिक सहायता की प्राप्ति नहीं होगी।

ऐसे में यदि आप इस योजना के तहत लाभ की प्राप्ति भविष्य में भी करना चाहते हैं तो फिर आपको शीघ्र अति शीघ्र अपने ईकेवाईसी को पूर्ण कर लेना होगा। ईकेवाईसी को पूर्ण करने हेतु आप ई-श्रम कार्ड योजना की ऑफिसियल वेबसाइट में विजिट कर सकते हैं।

पात्रता के विषय में भी जानें

यदि आप भी ई-श्रम कार्ड योजना के तहत आवेदन कर लाभ की प्राप्ति करना चाहते हैं, तो फिर आवश्यक है कि आपको इस विषय में जानकारी प्राप्त हो कि आखिर इस योजना के तहत कौन-कौन लोग आवेदन कर लाभ की प्राप्ति कर सकते हैं?

ई-श्रम कार्ड योजना के तहत आवेदन करने से पूर्व इस विषय में जान लेना जरूरी है। इस योजना के तहत केवल भारतीय नागरिक ही आवेदन कर सकते हैं। यह योजना असंगठित क्षेत्र में कार्यरत मजदूरों के लिए लाई गई है। इस वजह से इस योजना के तहत लाभ प्राप्ति हेतु किसी अन्य क्षेत्र में कार्यरत व्यक्ति आवेदन नहीं कर सकते हैं।

आयु सीमा का भी निर्धारण किया गया है अर्थात केवल 18 साल से लेकर के 60 वर्ष तक के व्यक्ति ही इस योजना के तहत लाभ प्राप्ति हेतु आवेदन कर सकते हैं। यदि आवेदन कर्ता को पहले से ही किसी सरकारी योजना से लाभ की प्राप्ति हो रही है, तो ऐसी स्थिति में भी उसे इस योजना के तहत लाभ की प्राप्ति नहीं होगी।

किसी भी प्रकार के पेंशन योजना से जुड़े व्यक्ति इस योजना के तहत आवेदन नहीं कर सकते हैं। यह योजना गरीब असहाय मजदूरों के लिए लाई गई है, इस वजह से इस योजना के तहत लाभ प्राप्ति हेतु छात्र आवेदन नहीं कर सकते हैं।

लाभार्थी सूची में नाम कैसे देखें?

यदि आप ई-श्रम कार्ड योजना के लाभार्थी सूची में स्वयं का नाम चेक करना चाहते हैं, तो इसके लिए निम्न बताई गई विधियों का आपको सावधानी पूर्वक अनुसरण करना होगा।

ई-श्रम कार्ड पेमेंट स्टेटमेंट 2023 प्राप्त करने हेतु आपको सर्वप्रथम इसके आधिकारिक वेबसाइट में विजिट करना होगा।

  • आधिकारिक वेबसाइट में विजिट करने के पश्चात आपके समक्ष इसका होमपेज प्रस्तुत कर दिया जाएगा।
  • होम पेज पर आने के पश्चात भरण-पोषण भत्ता का विकल्प प्राप्त होगा। जिसका चयन आपको कर लेना है।
  • इस विकल्प का चयन करने के पश्चात आपके समक्ष इसका स्टेटस पेज प्रस्तुत कर दिया जाएगा।
  • अब आपको यहां पर स्वयं का पंजीकृत मोबाइल नंबर डाल देना है तथा आखिर में सबमिट के विकल्प का चयन कर लेना है।
  • इस प्रकार से आप स्वयं का पेमेंट स्टेटमेंट प्राप्त कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त पेमेंट स्टेटमेंट प्राप्त करने के अन्य विकल्प भी उपलब्ध है।

अतः यदि आप इस तरीके से पेमेंट स्टेटमेंट प्राप्त करने हेतु किसी कारणवश असक्षम सिद्ध होते हैं, तो फिर आप अन्य तरीकों के प्रयोग से भी पेमेंट स्टेटमेंट पा सकते हैं।

पेमेंट स्टेटमेंट प्राप्त करने के अन्य तरीके

वैसे तो आप ई-श्रम कार्ड योजना की ऑफिसियल वेबसाइट में जा करके आप अपना पेमेंट स्टेटमेंट प्राप्त कर सकते हैं।

किंतु यदि आप किसी कारणवश इस माध्यम से पेमेंट स्टेटमेंट प्राप्ति हेतु असक्षम सिद्ध होते हैं, तो फिर आप को चिंतित होने की आवश्यकता नहीं है।

अब निम्न बताए गए माध्यम के प्रयोग से भी स्वयं का पेमेंट स्टेटमेंट प्राप्त कर सकते हैं।

  1. बैंक ब्रांच में जाकर के संबंधित अधिकारी से संपर्क करके 
  2. नेट बैंकिंग 
  3. पेमेंट एप्लीकेशन 
  4. टोल फ्री नंबर 
  5. बैलेंस इंक्वायरी नंबर 
  6. एस एम एस 
  7. ए टी एम मशीन

निष्कर्ष

आज के इस आर्टिकल में हमने ई-श्रम कार्ड योजना से संबंधित सारी आवश्यक जानकारियों पर विस्तारपूर्वक चर्चा की है।

हमने इस पोस्ट में यह जाना है कि ई-श्रम कार्ड योजना के तहत पेमेंट स्टेटमेंट प्राप्त करने की विधि, पात्रता मापदंड किस प्रकार से निर्धारित किया गया है?