UP Board Result 2023 : युपी बोर्ड 10वीं, 12वीं रिजल्ट की तारीख यहाँ से जाने

UP Board Result 2023 : युपी बोर्ड 10वीं, 12वीं रिजल्ट की तारीख यहाँ से जाने

हम सब जानते हैं कि हाल ही में उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा का आयोजन किया गया था। यूपी बोर्ड परीक्षा सफलतापूर्वक समाप्त हो चुकी है और 10वीं और 12वीं के विद्यार्थी अपने रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं। 

अगर आप भी उत्तर प्रदेश के नागरिक हैं और इस साल दसवीं या 12वीं की बोर्ड परीक्षा उत्तर प्रदेश में बोर्ड से दी है, तो आपको यूपी बोर्ड रिजल्ट के बारे में कुछ आवश्यक जानकारियों के बारे में पता होना चाहिए जिसे नीचे सूचीबद्ध किया गया है।

यूपी बोर्ड परीक्षा 2023

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा 16 फरवरी से 3 मार्च के बीच आयोजित करवाई गई थी।

सूत्रों के मुताबिक इस परीक्षा के लिए 58 लाख से अधिक विद्यार्थियों ने अपना रजिस्ट्रेशन करवाया था।

परीक्षा के दिन बड़े पैमाने पर विद्यार्थी अनुपस्थित थे मगर कुछ विश्वसनीय सूत्रों का मानना है कि 50 लाख से अधिक विद्यार्थियों ने इस परीक्षा में भाग लिया था।

यूपी बोर्ड की परीक्षा को सफलतापूर्वक समाप्त करने के लिए उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा 800 से अधिक शिक्षकों की वरिष्ठता इन तैयार की गई थी।

उन सभी शिक्षकों की टीम के द्वारा अलग-अलग क्षेत्र में छापेमारी का कार्य किया गया था जिसके पश्चात चीटिंग और पेपर लीक जैसे वारदात को कम किया गया।

इन सबके बाद परीक्षा सफलतापूर्वक समाप्त हो गई है। सूत्रों के मुताबिक यह मालूम चला है कि पिछले साल के मुकाबले इस साल काफी कम पेपर लीक और चीटिंग की वारदात सामने आई है।

सरकार पेपर चेक करने की प्रक्रिया को लेकर भी काफी सख्त है इस वजह से शिक्षकों को पेपर चेक करने के लिए खास नोटिस जारी किया गया है।

पेपर चेक की प्रक्रिया समाप्त होने के बाद यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर आंसर की अपलोड किया जाएगा। 

यूपी बोर्ड रिजल्ट 2023

इस साल उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा मैट्रिक और इंटर की परीक्षा एक साथ आयोजित करवाई गई थी।

इस वजह से यूपी बोर्ड के रिजल्ट के लिए मैट्रिक और इंटर के विद्यार्थी बेसब्र बैठे हैं। बता दें कि वर्तमान समय में रिजल्ट को लेकर किसी भी प्रकार का सटीक तिथि की घोषणा नहीं की गई है।

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा यह घोषित किया गया है कि 18 मार्च से यूपी बोर्ड के पेपर चेक की प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

पेपर चेक की प्रक्रिया में पक्षपात ना हो और सफलतापूर्वक कर यह कार्य संपूर्ण हो सके इसके लिए पेपर चेक नोटिस जारी किया गया है।

इस साल यूपी बोर्ड में शिक्षक किस प्रकार पेपर चेक करेंगे इसकी जानकारी नोटिस में साझा की गई है जिसे आप यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं।

इन सबके अलावा यूपी बोर्ड की तरफ से यह साफ किया गया है कि शिक्षकों की एक खास टीम तैयार की जाएगी जो दूसरे जिले के दूसरे स्कूल के पेपर को चेक करेंगे।

कोई भी शिक्षक अपने जिले के पेपर को चेक नहीं कर सकता है। इस तरह पेपर में संपूर्ण पारदर्शिता रखी जाएगी और रिजल्ट को काफी बेहतर प्रस्तुत करने की तैयारी की जा रही है।

यूपी बोर्ड रिजल्ट कैसे देखें ?

वर्तमान समय में यूपी बोर्ड रिजल्ट के बारे में किसी भी प्रकार की जानकारी साझा नहीं की गई है।

मगर ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि अप्रैल के आखिरी हफ्ते तक यूपी बोर्ड का रिजल्ट जारी किया जा सकता है।

अगर ऐसा होता है तो आपको कुछ आवश्यक निर्देशों का आदेश अनुसार पालन करना होगा – 

  • सबसे पहले आपको यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • इसके बाद आपको रिजल्ट के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपको स्कूल कोड और रोल नंबर लिख कर सबमिट के बटन पर क्लिक करना है।
  • अब आपके समक्ष आपका रोल नंबर ओपन हो जाएगा जिसे आप किसी के साथ भी ऐसा कर सकते है।

निष्कर्ष

आज के इस लेख में हमें आपको सरल शब्दों में यह समझाने का प्रयास किया है कि यूपी बोर्ड परीक्षा क्या होती है और किस प्रकार आप यूपी बोर्ड रिजल्ट को ऑनलाइन चेक कर सकते हैं।

अगर हमारे द्वारा साझा जानकारियों को पढ़ने के बाद अब यूपी बोर्ड रिजल्ट से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारी को समझ पाए हैं तो इसे अपने मित्रों के साथ साझा करें साथ ही अपने सुझाव और विचार कमेंट में बताना ना भूलें।

x