UP Board 10th, 12th Result 2023 Date: यूपी बोर्ड रिजल्‍ट का है इंतजार? यहां देखें latest अपडेट

Sonu

UP Board 10th, 12th Result 2023 Date: यूपी बोर्ड रिजल्‍ट का है इंतजार? यहां देखें Latest अपडेट

आज यूपी बोर्ड से 10वीं और 12वीं की परीक्षा देने वाले विद्यार्थी बेसब्री से अपने रिजल्ट का इंतजार कर रहे है। आज भारत में लगभग सभी बोर्ड के द्वारा बोर्ड की परीक्षा का आयोजन किया गया है।

हर साल की तरह उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा भी फरवरी और मार्च के महीने में बोर्ड परीक्षा का आयोजन किया गया था।

वर्तमान समय में परीक्षा सफलतापूर्वक समाप्त हो चुकी है और विद्यार्थी अपने बोर्ड रिजल्ट का इंतजार कर रहे है।

डिजिटल जमाने को देखते हुए यूपी बोर्ड के द्वारा बोर्ड परीक्षा की सारी नोटिफिकेशन और महत्वपूर्ण जानकारियों को वेबसाइट के जरिए ऑनलाइन जारी किया गया है।

यूपी बोर्ड की तरफ से यह भी घोषित किया गया है कि रिजल्ट को भी ऑनलाइन जारी किया जाएगा और विद्यार्थी यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट से रिजल्ट डाउनलोड कर सकते हैं।

अगर आपने भी यूपी बोर्ड से इंटर और मैट्रिक की परीक्षा दी है और रिजल्ट के लेटेस्ट अपडेट के बारे में जानना चाहते हैं तो हमारे लेख के साथ बने रहे।

यूपी बोर्ड परीक्षा 2023

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा 10वीं और 12वीं की परीक्षा 16 फरवरी से 3 मार्च के बीच आयोजित हुई थी।

इस परीक्षा में 5800000 से अधिक बच्चों ने पंजीकरण करवाया था। सूत्रों के मुताबिक बड़े पैमाने पर बच्चे परीक्षा के दिन अनुपस्थित भी थे।

मगर यह अनुमान लगाया जा रहा है कि 5000000 से अधिक बच्चों ने यूपी बोर्ड की परीक्षा दी है।

परीक्षा सफलतापूर्वक समाप्त होने के बाद विद्यार्थी अपने रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं। बता दें कि उत्तर प्रदेश में 10वीं और 12वीं की परीक्षा एक साथ आयोजित करवाई गई थी।

पिछले साल के चीटिंग और पेपर लीक की वारदात से सबक लेकर सरकार ने इस साल जिला के अलग-अलग वरिष्ठ अधिकारियों की मदद से परीक्षा को पूरी पारदर्शिता के साथ सफलतापूर्वक आयोजित किया है।

जिस प्रकार यूपी में परीक्षा सफलतापूर्वक आयोजित हुई है उसी प्रकार विद्यार्थी रिजल्ट में भी निष्पक्षता की उम्मीद कर रहे हैं।

इन सबको देखते हुए यूपी बोर्ड ने बोर्ड के पेपर चेक प्रक्रिया के लिए एक खास नोटिस जारी किया है। जारी किए गए नोटिस के अनुसार शिक्षकों को पेपर चेक करना है।

अगर आप उस नोटिस के बारे में जानना चाहते हैं तो आप यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट से पेपर चेक की नोटिस को डाउनलोड कर सकते हैं।

यूपी बोर्ड रिजल्ट 2023

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा वर्तमान समय में मैट्रिक और इंटर के रिजल्ट को लेकर किसी भी प्रकार का ऐलान नहीं किया गया है।

सबसे लेटेस्ट अपडेट कुछ दिनों पहले किया गया था जिसमें यूपी बोर्ड में एक नोटिस जारी करते हुए शिक्षकों को कहा था कि दिए गए नोटिस के अनुसार उन्हें पेपर चेक करना है।

उसमें बताया गया है कि किस तरह से मार्किंग की जाएगी। इसके अलावा एक शिक्षक अपने स्कूल के पेपर को चेक नहीं कर सकता है।

वह दूसरे जिले के स्कूल के पेपर को चेक करेगें और इस तरह कुछ शिक्षकों की टीम तैयार की गई है जो 18 मार्च से पेपर चेक की प्रक्रिया में लगे हुए है।

पेपर चेक करने की प्रक्रिया जल्द ही समाप्त होने वाली है, उसके बाद रिजल्ट जारी किया जाएगा। यह उम्मीद की जा रही है कि मार्च महीने तक पेपर चेक करने की प्रक्रिया समाप्त हो जाएगी।

इसके बाद अप्रैल के आखिरी हफ्ते तक यूपी बोर्ड का रिजल्ट जारी किया जा सकता है। यूपी बोर्ड का रिजल्ट ऑनलाइन यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाएगा।

यूपी बोर्ड के मैट्रिक और इंटर की परीक्षा देने वाले विद्यार्थियों को यह भी मालूम होना चाहिए कि ऑनलाइन रिजल्ट देखने के लिए उन्हें बोर्ड के एडमिट कार्ड से अपना बोर्ड रोल नंबर और स्कूल कोड पता होना चाहिए।

जल्द ही रिजल्ट जारी किया जाएगा जिसके बाद यूपी बोर्ड के विद्यार्थी उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएंगे और वहां रिजल्ट के सेक्शन पर क्लिक करेंगे।

उसके बाद आपको अपना स्कूल कोड और रोल नंबर लिखना है जिसके बाद आप अपना रिजल्ट देख पाएंगे।

हालांकि वर्तमान समय में आपको अपने रिजल्ट के लिए थोड़ा और इंतजार करना होगा और इसके बारे में सटीक जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे वेबसाइट के साथ जुड़े रहना होगा।

निष्कर्ष

आज इस लेख में हमने आपको सरल शब्दों में यह समझाने का प्रयास किया है कि उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा बोर्ड रिजल्ट कब जारी किया जाएगा और आप किस प्रकार अपना रिजल्ट ऑनलाइन देख सकते हैं।

अगर हमारे द्वारा साझा जानकारियों को पढ़ने के बाद आप यूपी रिजल्ट के बारे में अच्छे से समझ पाए हैं तो इसे अपने मित्रों के साथ साझा करें।