E Shram कार्ड पेमेंट Status Check करें सभी का पैसा आना शुरू करें यहाँ देखें लिस्ट

सभी ई-श्रम कार्ड धारकों के लिए इन दिनों एक अत्यंत आवश्यक खबर निकल कर के आ रही है। जिसके मुताबिक सभी ई-श्रम कार्ड धारकों के बैंक अकाउंट में ₹1000 की धनराशि भरण-पोषण भत्ता हेतु जमा करवाई जा चुकी है। ऐसे में यदि आप इस योजना के तहत आवेदन कर लाभ प्राप्त करना चाहते हैं अथवा स्वयं का पेमेंट स्टेटमेंट प्राप्त करना चाहते हैं, तो फिर आवश्यक है कि आप हमारे इस पोस्ट के साथ आखिर तक जुड़े रहे।

इस पोस्ट को अंत तक पढ़ने के पश्चात आपको ई-श्रम कार्ड योजना से संबंधित सारी आवश्यक जानकारियों की प्राप्ति हो जाएगी।

ई-श्रम कार्ड योजना के 500 रु का भत्ता किसको मिलेगा?

ई-श्रम कार्ड योजना में 500 रुपये का भत्ता मुख्य रूप से भारत के बाजार समितियों के सदस्यों को प्रदान किया जाता है। यह भत्ता ऐसे श्रमिकों को दिया जाता है जो बाजार समितियों के सदस्य होते हैं और उन्होंने बाजार समितियों के लिए कुछ कार्य किया होता है। इस योजना के अंतर्गत बाजार समिति सदस्यों को अधिकतम 90 दिनों के लिए अस्थायी रूप से 500 रुपये का भत्ता प्रदान किया जाता है।

इस योजना के माध्यम से, बाजार समिति सदस्यों को आर्थिक सहायता मिलती है और उन्हें बाजार समितियों के लिए काम करने का मौका भी मिलता है। इस योजना के माध्यम से भारत सरकार बाजार समितियों को समर्थन प्रदान करती है, जो देश की अर्थव्यवस्था के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

e shram payment list

ई-श्रम कार्ड योजना के 500 रूपये के लाभार्थी की सूची

ई-श्रम कार्ड योजना के अंतर्गत 500 रुपये के लाभार्थी की सूची निम्नलिखित होती है:

  • बाजार समिति सदस्य
  • खाद्य समिति सदस्य
  • फूलों की समिति सदस्य
  • मजदूरों की समिति सदस्य
  • महिला समिति सदस्य
  • फल और सब्जी की समिति सदस्य
  • वितरण समिति सदस्य
  • किराना दुकान समिति सदस्य
  • खाद्य उत्पाद समिति सदस्य
  • क्षेत्रीय समूहों के सदस्य

इस योजना के तहत उन सदस्यों को 500 रुपये का भत्ता प्रदान किया जाता है, जो ऊपर दी गई समितियों के सदस्य होते हैं।

ई-श्रम कार्ड योजना की सूची ऑनलाइन कैसे देखे?

ई-श्रम कार्ड योजना की सूची ऑनलाइन देखने के लिए निम्नलिखित कदमों का पालन करें:

  1. सबसे पहले, आपको ई-श्रम पोर्टल https://www.esic.in/ पर जाना होगा।
  2. पोर्टल पर जाने के बाद, “अपना कार्ड जारी करें” विकल्प पर क्लिक करें।
  3. अब आपको अपना आधार नंबर, मोबाइल नंबर, और ई-श्रम कार्ड क्रमांक भरना होगा।
  4. सफलतापूर्वक दर्ज करने के बाद, आपके प्रदर्शित होने वाले विवरण की जाँच करें।
  5. अगर आप ई-श्रम कार्ड के अंतर्गत लाभार्थी हैं, तो आपको उसके बारे में जानकारी प्रदर्शित होगी।
  6. आप ई-श्रम कार्ड की सूची भी देख सकते हैं जिसमें उन सभी लोगों के नाम शामिल हैं, जो ई-श्रम कार्ड योजना के अंतर्गत लाभार्थी हैं।
  7. सूची देखने के लिए, आपको पोर्टल के वर्ग “योजनाएं” में जाना होगा और उसके बाद “ई-श्रम कार्ड योजना” के तहत “सूची देखें” विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  8. अब आपको अपना राज्य, जिला और तहसील का चयन करना होगा और फिर “सूची” आपके सामने आ जाएगी।
  9. सूची देखने के लिए, आपको उपलब्ध फ़िल्टर विकल्पों का उपयोग करके अपनी खोज को संशोधित कर सकते हैं। आप खोज के लिए आधार कार्ड नंबर, ई-श्रम कार्ड क्रमांक, नाम, आवेदन स्थिति और अन्य विवरण का उपयोग कर सकते हैं।
  10. एक बार जब आप फ़िल्टर विकल्पों को सेट कर लेते हैं, सूची आपके समक्ष प्रदर्शित हो जाएगी। इस सूची में आप अपना नाम देख सकते हैं और यदि आप ई-श्रम कार्ड योजना के अंतर्गत लाभार्थी होते हैं, तो आपको अपने नाम के साथ इसकी पुष्टि मिलेगी।
  11. इसके अलावा, आप ई-श्रम कार्ड योजना की सूची भी आधिकारिक वेबसाइटों पर भी देख सकते हैं, जैसे कि esic.nic.in और pmkmy.gov.in।
  12. अगर आप ई-श्रम कार्ड के अंतर्गत लाभार्थी होते हैं और आपका नाम सूची में शामिल नहीं है, तो आप आधिकारिक वेबसाइटों पर अपने विवरणों को संशोधित कर सकते हैं या अपनी समस्या को उन्हें रिपोर्ट कर सकते हैं।

ई-श्रम कार्ड योजना का पेमेंट स्टेटस मोबाइल नंबर में कैसे देखें?

ई-श्रम कार्ड योजना का पेमेंट स्टेटस मोबाइल नंबर में देखने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन करें:

  • सबसे पहले, आपको अपने मोबाइल नंबर से रजिस्टर्ड ई-श्रम कार्ड पोर्टल पर जाना होगा। आप अपने ई-श्रम कार्ड पोर्टल के लिए उपयोग किए गए मोबाइल नंबर और पासवर्ड के साथ लॉगिन कर सकते हैं।
  • लॉगिन करने के बाद, “ई-श्रम कार्ड” के अनुभाग पर क्लिक करें।
  • अब, “भुगतान का इतिहास” विकल्प पर क्लिक करें।
  • अब, आपके सामने सभी भुगतान विवरण प्रदर्शित होंगे। आप अपने ई-श्रम कार्ड योजना के भुगतान स्टेटस को यहां देख सकते हैं।
  • आप यह भी जान सकते हैं कि कब भुगतान किया गया था और भुगतान का राशि क्या था।

अगर आप ई-श्रम कार्ड योजना के अंतर्गत लाभार्थी होते हैं और आपको भुगतान नहीं मिला है, तो आप ई-श्रम कार्ड पोर्टल के माध्यम से एक शिकायत भी दर्ज कर सकते हैं।

ई-श्रम कार्ड योजना के लिए जरुरी पात्रता

ई-श्रम कार्ड योजना के लिए निम्नलिखित योग्यता मानदंड होते हैं:

  • योग्यता आय: योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने के लिए, आवेदक की मासिक आय कम से कम 15,000 रुपये होनी चाहिए।
  • आवेदक का उम्र 18 वर्ष से अधिक होना चाहिए।
  • श्रमिक होना: योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने के लिए, आवेदक को एक पंजीकृत श्रमिक होना चाहिए।
  • बैंक खाता: लाभ प्राप्त करने के लिए, आवेदक के पास स्वीकृत बैंक खाता होना चाहिए।
  • डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर: आवेदक के पास एक फ़ोन और इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए, ताकि वह ई-श्रम कार्ड पोर्टल पर लॉग इन कर सके।
  • योजना के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि भी निर्धारित होती है, जो समय-समय पर सरकार द्वारा घोषित की जाती है।

योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने के लिए, उपयोगकर्ता को अपनी योग्यता का पूरा होना आवश्यक होता है ताकि वह आवेदन कर सके और योजना के लाभ उठा सके।

ई-श्रम कार्ड योजना के लिए आवेदन कैसे करें?

ई-श्रम कार्ड योजना के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन करें:

  1. सबसे पहले, आपको अपने राज्य के ई-श्रम पोर्टल पर जाना होगा। अपने राज्य के ई-श्रम पोर्टल के लिए आप अपने विभाग की वेबसाइट खोज सकते हैं या गूगल पर खोज कर सकते हैं।
  2. ई-श्रम पोर्टल पर पहुंचने के बाद, आपको अपने ई-मेल आईडी, मोबाइल नंबर या आधार नंबर के साथ लॉगिन करना होगा।
  3. लॉगिन करने के बाद, आपको ई-श्रम कार्ड योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन पत्र भरना होगा। आपको अपने नाम, पता, ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर, आधार नंबर और बैंक खाता जानकारी जैसी विवरण प्रदान करने होंगे।
  4. आवेदन के साथ, आपको आवश्यक दस्तावेजों की भी एक कॉपी अपलोड करनी होगी। आमतौर पर आवश्यक दस्तावेजों में आपका आधार कार्ड, विवरण पत्र, श्रम आधार कार्ड या प्रमाणपत्र, वेतन पत्र, श्रम संगठन का नामांकन प्रमाणपत्र और बैंक खाते की जानकारी शामिल हैं।
  5. ऑनलाइन आवेदन पत्र भरने और दस्तावेज अपलोड करने के बाद, आपको फॉर्म सबमिट करना होगा।
  6. आवेदन की स्थिति जाँचें: आप अपने ई-श्रम पोर्टल के माध्यम से अपने आवेदन की स्थिति भी जांच सकते हैं। यहां पर आप अपने आवेदन के अनुसार उपलब्ध लाभ के बारे में जान सकते हैं।
  7. जैसे ही आपका आवेदन स्वीकार होता है, आपके बैंक खाते में लाभ राशि का पेमेंट भेजा जाएगा। आप अपने बैंक खाते की जानकारी के आधार पर यह जांच सकते हैं।

इस प्रकार, आप ई-श्रम कार्ड योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं और अपने लाभ प्राप्त कर सकते हैं। ध्यान दें कि आवेदन की अंतिम तिथि सरकार द्वारा निर्धारित की जाती है, इसलिए अपने राज्य के ई-श्रम पोर्टल पर नवीनतम अपडेट के लिए नियमित रूप से जांच करते रहें।

ई-श्रम कार्ड योजना के लाभ

ई-श्रम कार्ड योजना के कुछ मुख्य लाभ निम्नलिखित हैं:

आर्थिक सहायता: ई-श्रम कार्ड योजना के तहत, श्रमिकों को आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। यह उन लोगों की मदद करता है जो गरीबी रेखा से नीचे होते हैं और जिनकी आर्थिक स्थिति बेहतर नहीं होती है।

ई-श्रम कार्ड का लाभ: ई-श्रम कार्ड योजना के तहत, श्रमिकों को ई-श्रम कार्ड मिलता है। इससे उन्हें अपनी जीवनकाल के लिए श्रमिक आईडी मिलती है, जो उनकी नौकरी के समय भरे जाने वाले विवरणों को संग्रहित करती है।

ऑनलाइन प्रबंधन: ई-श्रम कार्ड योजना के अंतर्गत, सभी श्रमिकों की जानकारी ऑनलाइन उपलब्ध होती है। इससे क्षेत्रीय श्रम विभाग की एफिशियंसी बढ़ती है और इससे अनेक श्रमिकों को बेहतर सेवा मिलती है।

सुरक्षा और सुविधा: ई-श्रम कार्ड योजना के तहत, श्रमिकों को सुरक्षा और सुविधाएं भी प्रदान की जाती हैं। इसमें शामिल हैं विभिन्न स्कीम जैसे बीमा योजनाएं, प

पेंशन योजना: श्रमिकों को ई-श्रम कार्ड योजना के माध्यम से पेंशन योजना का भी लाभ मिलता है। यह उन श्रमिकों को फायदा पहुंचाता है जो बुढ़ापे में अकेले रहते हैं या बाहर काम करने के कारण वृद्धावस्था अवस्था में नहीं वापस आ सकते।

स्किल डेवलपमेंट: यह योजना श्रमिकों को स्किल डेवलपमेंट के लिए भी प्रेरित करती है। श्रमिकों को निशुल्क ट्रेनिंग प्रदान की जाती है जो उन्हें अपनी कौशल में सुधार करने में मदद करती है।

श्रम शोध: श्रमिकों के लिए श्रम शोध भी ई-श्रम कार्ड योजना के अंतर्गत प्रदान किया जाता है। इससे उन्हें अपने क्षेत्र में उपलब्ध नौकरियों की जानकारी मिलती है।

बिजनेस लोन: ई-श्रम कार्ड योजना के माध्यम से श्रमिकों को बिजनेस लोन की सुविधा भी प्रदान की जाती है। यह उन लोगों की मदद करता है जो अपना व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं लेकिन वित्तीय सह

सरल एवं ईंटेग्रेटेड प्रबंधन: ई-श्रम कार्ड योजना श्रम संबंधित सेवाओं के लिए सरल और ईंटेग्रेटेड प्रबंधन को प्रोत्साहित करती है। इससे सेवाओं की गुणवत्ता बढ़ती है और सेवा प्रदाताओं को विभिन्न तकनीकी अभिवृद्धि के लिए प्रेरित किया जाता है।

निःशुल्क योजनाएं: ई-श्रम कार्ड योजना के तहत श्रमिकों को निशुल्क योजनाएं भी प्रदान की जाती हैं। इसमें शामिल हैं निःशुल्क ट्रेनिंग, बीमा योजनाएं और पेंशन योजनाएं।

कर्मचारी bhatta: ई-श्रम कार्ड योजना के माध्यम से श्रमिकों को कर्मचारी भत्ते भी मिलते हैं। यह उन श्रमिकों के लिए फायदेमंद होता है जो सरकारी संस्थानों में नियुक्त होते हैं।

समान अवसर: ई-श्रम कार्ड योजना श्रमिकों के बीच समान अवसरों को प्रदान करती है। यह विभिन्न वर्गों के श्रमिकों के बीच अंतरों को कम करती है और समानता का भाव बढ़ाती है।

इस योजना के माध्यम से श्रमिकों को विभिन्न लाभ मिलते हैं, जो उनकी आर्थिक स्थिति को सुधारते हैं और उन्हें अधिक स्वतंत्रता देते हैं। इसके अलावा, यह योजना श्रमिकों की सुरक्षा और कल्याण को भी प्रोत्साहित करती है। इस योजना का उद्देश्य श्रमिकों को सशक्त बनाना है, जो उन्हें उनके अधिकारों और भारतीय समाज में समानता के साथ सम्मानित करता है।

निष्कर्ष

ई-श्रम कार्ड योजना एक महत्वपूर्ण सरकारी योजना है जो भारत के श्रमिकों को उनके काम के लिए आवश्यक सुविधाओं के साथ-साथ आर्थिक सहायता भी प्रदान करती है। इस योजना के माध्यम से श्रमिकों को उनके अधिकारों का ज्ञान मिलता है और वे अपने अधिकारों का उपयोग कर सकते हैं। यह योजना श्रमिकों को समान अवसर प्रदान करती है और उनकी आर्थिक स्थिति को सुधारती है। यह योजना श्रमिकों को अधिक स्वतंत्रता और आत्मनिर्भरता भी प्रदान करती है।

x