UP Board 10वीं 12वीं 2023 की रिजल्ट की तिथि घोषित! जाएँ ताज़ा अपडेट

अभी आयी ताज़ा खबर UP Board 10वीं 12वीं 2023 की रिजल्ट की तिथि घोषित!

हम सब जानते हैं कि फरवरी से मार्च के महीने में उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा इंटर और मैट्रिक के परीक्षा का आयोजन किया गया था। बता दें कि उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा परीक्षण सफलतापूर्वक समाप्त कर दी गई है और अब सभी विद्यार्थी रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं।

अगर आपने इस साल 10वीं या 12वीं की परीक्षा यूपी बोर्ड से दी है तो आज का लेख आपके लिए महत्वपूर्ण होने वाला है।

इसलिए हम आपको 10वीं और 12वीं के रिजल्ट की तिथि के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी देने जा रहे हैं।

यूपी बोर्ड परिक्षा 2023

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा 16 फरवरी से 3 मार्च के बीच आयोजित करवाई गई थी।

सूत्रों के मुताबिक 5800000 से अधिक बच्चों ने इस परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन करवाया था। वर्तमान समय में यह परीक्षा सफलतापूर्वक समाप्त हो चुकी है

एवं पिछले साल के मुकाबले इस साल काफी कम चीटिंग और पेपर लीक की वारदात सामने आई है।

इसके लिए शिक्षा परिषद का कहना है कि उन्होंने बड़े पैमाने पर शिक्षकों की एक वरिष्ठ टीम तैयार कर के विभिन्न स्थानों पर छापेमारी का कार्य किया था।

ऐसे में पेपर चेक करने की प्रक्रिया में भी किसी प्रकार की परेशानी ना हो और पक्षपात को कम करने के लिए शिक्षकों के लिए नोटिस जारी किया गया है।

UP Board 10वीं 12वीं 2023 की रिजल्ट की तिथि घोषित!

अगर आपने इस साल यूपी बोर्ड से 10वीं या 12वीं की परीक्षा दी है और रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं तो आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा मैट्रिक और इंटर के रिजल्ट के बारे में किसी भी प्रकार का ऐलान नहीं किया गया है।

इस साल यूपी बोर्ड इंटर रिजल्ट 2023 कब जारी किया जाएगा इसके बारे में अब तक किसी भी प्रकार की जानकारी नहीं दी गई है।

यूपी बोर्ड के द्वारा हाल ही में अधिकारिक वेबसाइट पर एक नोटिस जारी की गई थी जिसके अनुसार शिक्षकों को बताया गया था कि वह किस प्रकार से पेपर चेक करेंगे।

पेपर चेक करने की प्रक्रिया में कुछ बदलाव किए गए हैं और शिक्षकों को इसकी जानकारी यूपी बोर्ड की वेबसाईट पर जारी नोटिस के जरिए दी गई है। 

यूपी बोर्ड के द्वारा यह घोषित किया गया है कि 18 मार्च से पेपर चेक करने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी और मार्च महीने तक अलग-अलग जिला के शिक्षक दूसरे जिला के स्कूल के पेपर चेक करेंगे।

मार्च महीने में पेपर चेक करने की प्रक्रिया समाप्त हो जाएगी और अप्रैल महीने में रिजल्ट जारी किया जाएगा।

यूपी बोर्ड मैट्रिक और इंटर की परीक्षा देने वाले विद्यार्थी उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की आधिकारिक वेबसाइट पर रोल नंबर और स्कूल कोड की मदद से अपना रिजल्ट देख पाएंगे।

हालांकि ऑनलाइन रिजल्ट देखने के लिए अभी उन्हें कुछ इंतजार करना होगा क्योंकि अभी पेपर चेक करने की प्रक्रिया चल रही है।

सभी विद्यार्थियों से अनुरोध किया जाता है कि वह हमारे वेबसाइट के साथ जुड़े रहे ताकि सही समय पर उन्हें रिजल्ट की जानकारी मिल सके।

निष्कर्ष

आज इस लेख में हमने आपको यूपी बोर्ड से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारी सरल शब्दों में समझाने का प्रयास किया है।

हमने आपको बताया कि उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा दसवीं और बारहवीं का रिजल्ट कब जारी किया जाएगा और आप किस प्रकार से ऑनलाइन देख पाएंगे।

अगर हमारे द्वारा साझा जानकारी को पढ़ने के बाद आप यूपी बोर्ड के रिजल्ट के बारे में अच्छे से समझ पाए हैं तो इसे अपने मित्रों के साथ साझा करें।

x