1000 रुपया की लिस्ट में अपना नाम देखें अगर नाम है तो मिलेगा पैसा | ई-श्रम कार्ड लिस्ट

ई-श्रम कार्ड योजना भारत सरकार द्वारा शुरू की गई एक ऑनलाइन पोर्टल है, जिसके माध्यम से देशभर के श्रमिकों को श्रम संबंधित सेवाओं का लाभ मिलता है। इस योजना के तहत, किसी भी श्रमिक को ऑनलाइन पंजीकरण कराने के बाद एक ई-श्रम कार्ड जारी किया जाता है, जो उनकी श्रमिक भविष्य की जानकारी, कार्यकाल, आय, उपलब्ध सेवाओं आदि को संग्रहित करता है।

इस योजना के माध्यम से श्रमिकों को अपने वित्तीय और समाजिक अधिकारों का लाभ मिलता है, जिसमें वे राशन कार्ड, स्वास्थ्य बीमा, पेंशन, श्रमिक सेतु योजना, कौशल विकास आदि से जुड़ सकते हैं। इसके अलावा, ई-श्रम कार्ड योजना श्रमिकों को श्रम से संबंधित सेवाओं की जानकारी भी प्रदान करती है, जो उन्हें उनकी नौकरी के मानकों और अधिकारों के बारे में जागरूक बनाती है।

ई-श्रम कार्ड योजना के अंतर्गत 1000 रुपया का लाभ

ई-श्रम कार्ड योजना के अंतर्गत 1000 रुपये का लाभ भी श्रमिकों को प्रदान किया जाता है। यह लाभ अल्पसंख्यक और विशेष वर्गों के श्रमिकों के लिए होता है, जो ई-श्रम पोर्टल पर पंजीकृत होते हैं।

इस लाभ का उपयोग श्रमिकों के स्वास्थ्य बीमा या श्रमिक सेतु योजना के लिए भुगतान के रूप में किया जा सकता है। इस लाभ को पाने के लिए, श्रमिक को ई-श्रम पोर्टल पर पंजीकृत होना होगा और उनकी पंजीकरण सत्यापित होनी चाहिए। इसके अलावा, इस लाभ के लिए श्रमिक के बैंक खाते से आधार लिंक होना आवश्यक होता है।

अगर आपको अन्य सवालों के जवाब चाहिए तो नीचे दिख रहे सर्च बॉक्स में अपना प्रश्न लिखना है।

ई-श्रम कार्ड योजना के 1000 रूपये के लाभार्थी की लिस्ट में शामिल लोग

ई-श्रम कार्ड योजना के 1000 रुपये के लाभार्थी की सूची निम्नलिखित श्रमिकों को शामिल करती है:

  • अल्पसंख्यक श्रमिक
  • निम्न वर्ग के श्रमिक: रखवार, लघु उद्योग के श्रमिक, मजदूर, रिक्शा चालक, टेंडू पत्ता काटने वाले श्रमिक, सफाई कर्मचारी, बेरोजगार श्रमिक आदि।
  • वरिष्ठ नागरिक श्रमिक
  • श्रमिक सेतु योजना के तहत रजिस्टर्ड श्रमिक

यदि ई-श्रम कार्ड योजना के तहत श्रमिक पंजीकरण के लिए पात्र हैं और लाभ के लिए आवेदन करते हैं, तो वे इस लाभ के लिए योग्य हो सकते हैं।

e shram payment list

ई-श्रम कार्ड योजना के अंतर्गत पेंशन योजना

ई-श्रम कार्ड योजना के अंतर्गत पेंशन योजना शामिल होती है। यह योजना श्रमिकों के लिए होती है जो 60 वर्ष से अधिक उम्र के होते हैं और जो अपने व्यवसाय या नौकरी के दौरान विभिन्न कारणों से रोजगार से विदा हो गए हैं।

इस योजना में शामिल होने के लिए, श्रमिक को ई-श्रम पोर्टल पर पंजीकृत होना होगा और वे योजना के तहत आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा, उन्हें अपने आधार कार्ड और बैंक खाते की जानकारी प्रदान करनी होगी।

श्रमिकों को इस योजना के अंतर्गत हर महीने एक निश्चित राशि के रूप में पेंशन दी जाती है। पेंशन राशि की गणना श्रमिक की आय के आधार पर की जाती है। इसके अलावा, श्रमिक के वार्षिक चिकित्सा बीमा का भी लाभ दिया जाता है।

ई-श्रम कार्ड योजना के अंतर्गत बीमा योजना

ई-श्रम कार्ड योजना के अंतर्गत बीमा योजना शामिल होती है। इस योजना के तहत श्रमिकों को दो तरह के बीमा योजनाएं प्रदान की जाती हैं:

स्वास्थ्य बीमा योजना: यह बीमा योजना श्रमिकों के स्वास्थ्य की देखभाल के लिए होती है। इसमें श्रमिकों को रुपये 5 लाख तक का बीमा कवर मिलता है, जिसमें चिकित्सा खर्च, अस्पताल खर्च, सर्जरी खर्च आदि शामिल होते हैं। यह बीमा योजना श्रमिकों के और उनके परिवार के लिए होती है।

जीवन बीमा योजना: यह बीमा योजना श्रमिकों के जीवन को सुरक्षित करने के लिए होती है। इसमें श्रमिक के मृत्यु के मामले में उनके नामांकित नियोजकों को एक निश्चित राशि दी जाती है। इस योजना में श्रमिक के नामांकित नियोजकों को श्रमिक की मृत्यु के बाद एक लंबी अवधि तक आर्थिक संबलता प्रदान की जाती है।

श्रमिक ई-श्रम कार्ड पोर्टल पर पंजीकृत होने के बाद इन दोनों बीमा योजनाओं के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

ई-श्रम कार्ड योजना के लाभार्थी सूची को ऑनलाइन कैसे चेक करें?

ई-श्रम कार्ड योजना के लाभार्थी सूची को ऑनलाइन चेक करने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन करें:

  1. ई-श्रम कार्ड पोर्टल पर जाएं: https://esic.in/
  2. पोर्टल के मुख्य पृष्ठ पर, ‘श्रमिकों के लिए ई-श्रम कार्ड पंजीकरण’ विकल्प पर क्लिक करें।
  3. अब ‘श्रमिक पंजीकरण’ के लिए लॉगिन पृष्ठ पर आवश्यक जानकारी भरें। यदि आप पहले से ही पंजीकृत हैं, तो आप अपने लॉगिन विवरणों से साइन इन कर सकते हैं।
  4. लॉगिन करने के बाद, ‘लाभार्थी के विवरण’ पेज पर जाएं।
  5. अब आपके सामने लाभार्थी सूची होगी, जो ई-श्रम कार्ड योजना के तहत हैं। आप इस सूची में अपना नाम, पिता का नाम, लिंग, आधार नंबर, जन्म तिथि, और अन्य जानकारी के माध्यम से अपनी पहचान कर सकते हैं।

इस तरह से, आप ई-श्रम कार्ड योजना के लाभार्थी सूची को ऑनलाइन चेक कर सकते हैं।

ई-श्रम कार्ड योजना के लाभार्थी सूची को मोबाइल में कैसे चेक करें?

ई-श्रम कार्ड योजना के लाभार्थी सूची को मोबाइल में चेक करने के लिए निम्नलिखित स्टेप्स का पालन करें:

  • सबसे पहले अपने मोबाइल फ़ोन पर ई-श्रम कार्ड पोर्टल का वेबसाइट खोलें: https://esic.in/
  • अब पोर्टल के मुख्य पृष्ठ पर ‘श्रमिकों के लिए ई-श्रम कार्ड पंजीकरण’ विकल्प पर क्लिक करें।
  • अब ‘श्रमिक पंजीकरण’ के लिए लॉगिन पेज पर जाएं और अपनी विवरण भरें। यदि आप पहले से ही पंजीकृत हैं, तो आप अपने लॉगिन विवरणों से साइन इन कर सकते हैं।
  • लॉगिन करने के बाद, ‘लाभार्थी के विवरण’ पेज पर जाएं।
  • इसके बाद, आप अपने मोबाइल का नंबर डालकर एसएमएस द्वारा लाभार्थी सूची प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए, आपको अपने नाम के साथ “ESIC ” टाइप करके 7738299899 पर एसएमएस करना होगा। उदाहरण के लिए, यदि आप उत्तर प्रदेश में रहते हैं और आपका IP नंबर 123456789 है, तो आपको “ESIC UP 123456789” टाइप करके 7738299899 पर एसएमएस करना होगा।

इस तरह से, आप अपने अपने मोबाइल फ़ोन के मैसेज बॉक्स में एक एसएमएस प्राप्त करेंगे जिसमें आपके राज्य का नाम, IP नंबर, लाभार्थी का नाम, उनके पिता का नाम, जन्म तिथि, आधार नंबर और अन्य जानकारी शामिल होगी। इस तरह से, आप अपने मोबाइल फोन पर ई-श्रम कार्ड योजना के लाभार्थी सूची को आसानी से चेक कर सकते हैं।

ध्यान दें कि आपके मोबाइल फोन के लिए एसएमएस सेवा एक्टिव होनी चाहिए और आपके मोबाइल नंबर के साथ आधार कार्ड लिंक होना चाहिए। यदि आपको इस तरह की सेवा प्राप्त नहीं है, तो आप अपने राज्य के ई-श्रम कार्ड पोर्टल पर जाकर लाभार्थी सूची को चेक कर सकते हैं।

निष्कर्ष

ई-श्रम कार्ड योजना एक सरकारी योजना है जो श्रमिकों को लाभ प्रदान करती है। इस योजना के तहत, श्रमिकों को अपने रोजगार से संबंधित विभिन्न सुविधाओं के साथ-साथ समाज के विभिन्न सेवाओं के लिए भी पंजीकृत कराया जाता है।

इस योजना के अंतर्गत श्रमिकों को पेंशन, स्वास्थ्य बीमा, जीवन बीमा और बेरोजगारी भत्ता जैसी विभिन्न सुविधाएं उपलब्ध कराई जाती हैं। इसके साथ ही, श्रमिकों को ई-श्रम कार्ड जारी कराकर उनके कामगारों के अधिकारों को संरक्षित करने में भी मदद मिलती है।

श्रमिक ई-श्रम कार्ड पोर्टल पर पंजीकृत होने के बाद अपने लाभों के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं और अपनी सुविधाओं की स्थिति को भी ऑनलाइन चेक कर सकते हैं।

x