UP Board Result 2023: कब जारी होगा यूपी बोर्ड एग्‍जाम का रिजल्‍ट, यहां देखें अपडेट

Sonu

UP Board Result 2023: कब जारी होगा यूपी बोर्ड एग्‍जाम का रिजल्‍ट, यहां देखें अपडेट

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा 16 फरवरी से 3 मार्च के बीच आयोजित करवाई गई थी। वर्तमान समय में यह परीक्षण सफलतापूर्वक समाप्त हो चुकी है और हर विद्यार्थी अपने रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार कर रहा है।

आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के सचिव दिब्यकांत शुक्ल ने यह घोषित कर दिया है कि परीक्षा का पेपर चेक पूर्ण हो गया है

इसके बाद उन्होंने रिजल्ट जारी करने की तैयारी और तेज कर दी है। अब उम्मीद है कि कुछ ही दिनों में यूपी बोर्ड का रिजल्ट अधिकारी वेबसाइट पर जारी कर दिया जाएगा।

अगर आपने यूपी बोर्ड से 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा दी है तो आपको रिजल्ट के लेटेस्ट अपडेट की जानकारी आज के लेख में दी जाएगी।

यूपी बोर्ड परीक्षा 2023

जैसा कि हम सब जानते हैं भारत के अधिकांश बोर्ड के द्वारा फरवरी से मार्च के महीने में बोर्ड की परीक्षा का आयोजन किया जाता है।

वर्तमान समय में बोर्ड की परीक्षा यूपी बोर्ड के द्वारा सफलतापूर्वक समाप्त कर दी गई है। आपको यह भी बता दें कि यूपी बोर्ड के द्वारा घोषित किया गया था कि यूपी बोर्ड के पेपर चेक की प्रक्रिया 18 मार्च से शुरू होगी।

मगर अभी हाल ही में यूपी बोर्ड के सचिव दिब्यकांत शुक्ल ने यह घोषणा की है कि विद्यार्थियों की उत्तर पुस्तिका निर्धारित समय से 1 दिन पहले चेक हो चुकी है।

अर्थात उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की तरफ से यह घोषित कर दिया गया है कि बोर्ड परीक्षा के सारे पेपर अच्छे से चेक हो गए हैं।

अब केवल सभी बच्चों के नाम अनुसार मार्क्स बैठाकर रिजल्ट जारी करना है। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा यह भी घोषित किया गया है कि रिजल्ट बनाने की प्रक्रिया और तेज कर दी गई है।

विद्यार्थियों को बस कुछ दिनों के अंदर यूपी बोर्ड के मैट्रिक और इंटर का रिजल्ट ऑनलाइन मिल जाएगा।

यूपी बोर्ड रिजल्ट 2023

हाल ही में जारी किए गए अपडेट के मुताबिक पेपर चेक करने की प्रक्रिया रिकॉर्ड समय से 1 दिन पहले हुई है।

जल्दी पेपर चेक करने की प्रक्रिया में उत्तर प्रदेश में एक नया रिकॉर्ड कायम किया है। मगर इस प्रक्रिया में भी पेपर पूरी निष्पक्षता के साथ चेक किया गया है।

18 मार्च से पेपर चेक की प्रक्रिया शुरू की गई थी और इससे पहले यूपी बोर्ड के द्वारा आधिकारिक वेबसाइट पर पेपर चेक करने की पूरी प्रक्रिया को एक नोटिस के रूप में प्रकाशित कर दिया गया था।

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के अनुसार हर शिक्षक के द्वारा दूसरे जिले के दूसरे स्कूल के कॉपी को चेक किया गया है।

इस वजह से यह उम्मीद की जा रही है कि विद्यार्थियों को उनके निर्धारित उत्तर अनुसार अंग दिया गया है जो पूरी तरह से निष्पक्ष है।

आपको बता दें कि रिजल्ट ऑनलाइन जारी किया जाएगा। आपको बता दें कि रिजल्ट जारी होने के बाद विद्यार्थी कभी भी यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना रिजल्ट देख सकता है।

ऑनलाइन रिजल्ट देखने के लिए विद्यार्थी के पास उसका स्कूल कोड और बोर्ड रोल नंबर होना चाहिए जिसे वह एडमिट कार्ड से प्राप्त कर सकता है।

बहरहाल वर्तमान समय में भी विद्यार्थी को कुछ दिनों का और इंतजार करना होगा उसके बाद उनकी बेसब्री दूर हो जाएगी और उनके रिजल्ट को ऑनलाइन जारी किया जाएगा।

यूपी बोर्ड के रिजल्ट अपडेट से जुड़ी जानकारी को सबसे पहले प्राप्त करने के लिए हमारे वेबसाइट के साथ जुड़े रहे।

निष्कर्ष

आज इस लेख में हमने आपको यूपी बोर्ड के द्वारा जारी पेपर चेक प्रक्रिया के लेटेस्ट अपडेट के बारे में बताया है। इसके अलावा हमने आपको बताया कि यूपी बोर्ड का रिजल्ट कब जारी किया जाएगा और विद्यार्थी इस रिजल्ट को कैसे ऑनलाइन प्राप्त कर पाएंगे।

अगर हमारे द्वारा साझा की गई जानकारियों को पढ़ने के बाद आप यूपी बोर्ड के रिजल्ट के बारे में अच्छे से समझ पाए हैं तो इसे अपने मित्रों के साथ साझा करें साथ ही अपने सुझाव और विचार कमेंट में बताना ना भूलें।