E श्रमिक योजना 1000 रुपया 2023 जिनका नाम लिस्ट में आएगा उसे मिलेगा पैसा देखे लिस्ट

Sonu

E Shram Card Payment Check : सरकार के द्वारा लाई जाने वाली प्रत्येक लाभकारी योजना के विषय में जानकारी इंटरनेट पर बेहद ही सरलता पूर्वक प्राप्त की जा सकती है। किंतु किसी भी विषय में विस्तृत जानकारी प्राप्ति हेतु आवश्यक है कि उससे संबंधित सारे तथ्यों पर गौर किया जाए। आज के इस पोस्ट में हम सभी लोग ई-श्रम कार्ड योजना से संबंधित सारी आवश्यक जानकारियों पर विस्तार पूर्वक विचार विमर्श करने वाले हैं।

जिसके विषय में जानना प्रत्येक व्यक्ति के लिए जरूरी है क्योंकि इस योजना के तहत आने वाले लाभार्थियों को कौन-कौन सी सुविधाएं उपलब्ध कराई जाती है? कौन-कौन आवेदन कर सकते हैं? जरूरी दस्तावेजों की जानकारी तथा इत्यादि जानकारियों की आवश्यकता होती है।

ई-श्रम कार्ड योजना के 500 रु का लाभ

ई-श्रम कार्ड योजना के तहत 500 रुपये का लाभ बेटियों के खाते में जमा किया जाता है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य बेटियों की शिक्षा को समर्थन करना है। इस योजना में शामिल होने के लिए, श्रमिक के नाम पर एक श्रम विभाग द्वारा जारी किए गए ई-श्रम कार्ड का होना आवश्यक है। इस योजना का लाभ सभी राज्यों में श्रमिकों को प्रदान किया जाता है।

बेटियों के शिक्षा को समर्थन करने के लिए ई-श्रम कार्ड योजना के अंतर्गत 500 रुपये का लाभ बेटियों के नाम पर जमा किया जाता है। इस योजना का उद्देश्य बेटियों की पढ़ाई की व्यवस्था करने वाले श्रमिकों की सहायता करना है। यह योजना भारत सरकार द्वारा शुरू की गई है और इसका लाभ सभी राज्यों के श्रमिकों को प्रदान किया जाता है।

यह लाभ पाने के लिए, श्रमिक को ई-श्रम कार्ड प्राप्त करना होगा जो श्रम विभाग द्वारा जारी किया जाता है। ई-श्रम कार्ड में श्रमिक की व्यक्तिगत जानकारी संग्रहित होती है जैसे कि उनका नाम, पता, आधार नंबर आदि। यह उपकरण श्रमिकों के कार्य विवरण को भी संग्रहित करता है जैसे कि काम के लिए अवकाश, वेतन आदि।

ई-श्रम कार्ड योजना के 500 रु की लाभार्थी सूची कैसे चेक करें?

ई-श्रम कार्ड योजना के अंतर्गत 500 रुपये के लाभ की सूची श्रम विभाग की वेबसाइट पर उपलब्ध होती है। निम्नलिखित हैं कुछ आसान चरण जिनका पालन करके आप लाभार्थी सूची देख सकते हैं:

  1. श्रम विभाग की आधिकारिक वेबसाइट https://eservices.labour.nic.in/ पर जाएं।
  2. अपने राज्य के लिए “ई-श्रम कार्ड पोर्टल” या “श्रम संसाधन पोर्टल” वेबसाइट चुनें।
  3. वेबसाइट पर लॉग इन करें। आपके पास लॉग इन के लिए अपना उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड होना चाहिए।
  4. लॉग इन करने के बाद, “ई-श्रम कार्ड पोर्टल” या “श्रम संसाधन पोर्टल” के मुख्य पृष्ठ पर जाएं और “लाभार्थी सूची” विकल्प चुनें।
  5. एक नए पेज पर आपको अपना राज्य, जिला, उपखंड और विभाग का चयन करना होगा।
  6. इसके बाद, आपको अपने श्रमिक आईडी या आधार नंबर को दर्ज करना होगा।
  7. सूची में आपका नाम यदि होगा, तो आपके सामने उसकी जानकारी दिखाई देगी।

इस तरह से आप अपने राज्य के लिए लाभार्थी सूची देख सकते हैं और जान सकते हैं कि आप लाभार्थी हैं या नहीं। लेकिन यदि आप ऑनलाइन सूची देखने में कोई समस्या अनुभव करते हैं, तो आप अपने निकटतम श्रमिक कार्यालय जा सकते हैं और उनसे संपर्क कर सकते हैं। वे आपको सूचित करेंगे कि आपका नाम सूची में शामिल है या नहीं।

ई-श्रम कार्ड योजना के लाभ

ई-श्रम कार्ड योजना भारत सरकार द्वारा शुरू की गई एक योजना है जो श्रमिकों के लिए बनाई गई है। इस योजना के तहत श्रमिकों को एक ई-श्रम कार्ड जारी किया जाता है जिसमें उनकी सभी सम्बंधित जानकारियां जैसे नाम, पता, श्रम संबंधित जानकारी और अन्य विवरण शामिल होते हैं।

इसके अलावा, ई-श्रम कार्ड योजना के तहत श्रमिकों को विभिन्न समाज कल्याण योजनाओं का लाभ भी प्रदान किया जाता है। इनमें से कुछ योजनाएं हैं:

  • बीमा योजनाएं: श्रमिकों को दुर्घटना, वृद्धावस्था, स्वास्थ्य और वृद्धावस्था जैसी विभिन्न बीमा योजनाओं का लाभ मिलता है।
  • पेंशन योजना: यह योजना श्रमिकों को वृद्धावस्था के बाद भी आर्थिक सुरक्षा प्रदान करती है।
  • निगमित कार्य: इस योजना के अंतर्गत श्रमिकों को निगमित कार्य के लिए शिक्षा और प्रशिक्षण का भी लाभ मिलता है।
  • सामाजिक सुरक्षा योजनाएं: श्रमिकों को विभिन्न सामाजिक सुरक्षा योजनाओं जै

साथ ही, इस योजना के तहत श्रमिकों को विभिन्न सरकारी योजनाओं और सुविधाओं का लाभ भी मिलता है। यह शामिल होते हैं:

  1. श्रमिक कल्याण के लिए लोन योजनाएं: श्रमिकों को सस्ते ऋण और ब्याज मुक्त लोन की सुविधा भी प्रदान की जाती है।
  2. वृद्धावस्था सम्मान निधि: इस योजना के अंतर्गत, वृद्ध श्रमिकों को नियमित मासिक पेंशन के रूप में राशि प्रदान की जाती है।
  3. आवास योजना: श्रमिकों को आसान शर्तों पर सस्ते घर खरीदने और बनवाने की सुविधा भी प्रदान की जाती है।
  4. स्किल डेवलपमेंट: श्रमिकों को विभिन्न क्षेत्रों में कौशल विकास के लिए विभिन्न प्रशिक्षण कार्यक्रम भी प्रदान किए जाते हैं।

इस तरह से, ई-श्रम कार्ड योजना श्रमिकों के लिए एक महत्वपूर्ण उपक्रम है जो उन्हें आर्थिक सुरक्षा और उनके कर्मचारी रिकॉर्ड को एक स्थान पर संग्रहित करने में मदद करता है।

जरूरी दस्तावेज

यदि आप भी ई-श्रम कार्ड योजना के तहत आवेदन कर लाभ की प्राप्ति करना चाहते हैं, तो फिर आवश्यक है कि आपके पास निम्न दस्तावेज हो।

तभी आप इस योजना के तहत आवेदन कर लाभ की प्राप्ति कर सकते हैं।

  1. आधार कार्ड 
  2. आवासीय प्रमाण पत्र 
  3. पासपोर्ट साइज फोटो
  4. बैंक पासबुक डिटेल्स 
  5. मोबाइल नंबर जिसका आधार कार्ड से लिंक होना जरूरी है 
  6. आयु प्रमाण पत्र 
  7. आय प्रमाण पत्र

इस योजना के विषय में भी जानें

ई-श्रम कार्ड योजना केंद्र सरकार के द्वारा प्रारंभ की गई एक अत्यंत लाभकारी योजना है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य असंगठित क्षेत्र में कार्यरत मजदूरों को लाभान्वित करना है। 

इस योजना के तहत आने वाले लाभार्थियों को हर महीने ₹1000 की धनराशि भरण-पोषण भत्ता हेतु उपलब्ध कराई जाती है। लेकिन इस योजना का लाभ यहीं तक नहीं है।

ई-श्रम कार्ड योजना के तहत आने वाले लाभार्थियों को सरकार की ओर से सेवाओं की एक श्रृंखला उपलब्ध कराई जाती है। इसके विषय में जान लेना सभी लोगों के लिए जरूरी है।

इस योजना के तहत कौन आवेदन कर सकते हैं?

यदि आप ई-श्रम कार्ड योजना के तहत आवेदन कर लाभ की प्राप्ति करना चाहते हैं, तो फिर आवश्यक है कि आपको इस विषय में भी जानकारी हो कि आखिर इस योजना के तहत कौन-कौन आवेदन करने हेतु पात्र माने जाते हैं।

ई-श्रम कार्ड योजना के तहत आने वाले लाभार्थियों में केवल वे ही सम्मिलित हो सकते हैं। जिनके पास भारतीय मूल नागरिकता होती है।

इसमें आयु सीमा का भी निर्धारण किया गया है। अर्थात केवल 18 साल से लेकर के 60 वर्ष तक के लोग ही इस योजना के तहत आवेदन कर लाभ की प्राप्ति कर सकते हैं।

यदि आवेदन कर्ता को पहले से ही किसी सरकारी योजना का लाभ प्राप्त हो रहा है, तो ऐसी स्थिति में भी उसे इस योजना का लाभ प्राप्त नहीं होगा।

ई-श्रम कार्ड धारकों को इस बात की सुनिश्चितता प्रदान करनी होती है कि वह ईपीएफओ संगठन अर्थात कर्मचारी भविष्य निधि संगठन का सदस्य नहीं है।

यह योजना असंगठित क्षेत्र में कार्यरत मजदूरों के लिए लाई गई है। इस वजह से इस योजना के तहत लाभ प्राप्ति हेतु किसी अन्य क्षेत्र का व्यक्ति आवेदन नहीं कर सकता है।

ई-श्रम कार्ड योजना के तहत छात्र आवेदन नहीं कर सकते हैं, क्योंकि यह योजना गरीब मजदूरों के लिए लाई गई है। इस वजह से छात्रों का इस योजना से कोई लेना देना नहीं है।

ई-श्रम कार्ड का पैसा कैसे चेक करें?

ई-श्रम कार्ड योजना के तहत स्वयं का पेमेंट स्टेटमेंट प्राप्त करने हेतु आपको सर्वप्रथम PFMS की अधिकारिक वेबसाइट में विजिट करना होगा।

जिसके पश्चात आपके समक्ष वेबसाइट का होम पेज खुल करके आ जाएगा। 

होम पेज पर आपको Know Your Payment के विकल्प का चयन कर लेना है।

इस विकल्प पर क्लिक करने के पश्चात आपके समक्ष एक अन्य नया पेज खुलकर के आ जाएगा। नए पेज पर बैंक अकाउंट नंबर तथा बैंक का नाम दर्ज कर देना है।

इतना सब दर्ज करने के पश्चात आपको Send OTP के विकल्प का चयन कर लेना है। 

ओटीपी वेरीफिकेशन की प्रक्रिया के पश्चात आपके मोबाइल फोन में बैंक की सारी जानकारियां प्रस्तुत कर दी जाएगी।

इस प्रकार से आप को इस विषय में जानकारी प्राप्त हो जाएगी कि ई-श्रम कार्ड योजना के तहत आपके बैंक अकाउंट में ₹1000 की आर्थिक सहायता ट्रांसफर की गई है अथवा नहीं?

सबको नहीं मिलेगा इसका लाभ

ई-श्रम कार्ड योजना के तहत आने वाले लाभार्थियों के लिए एक अत्यंत महत्वपूर्ण घोषणा की जा रही है।

जिसके मुताबिक जिन भी लाभार्थियों का ईकेवाईसी अपूर्ण रहेगा, उन्हें इस योजना के तहत लाभ की प्राप्ति नहीं होगी।

ऐसे में यदि आप भी एक ई-श्रम कार्ड धारक है। किंतु आप ने भी अपना ईकेवाईसी पूर्ण नहीं करा है, तो फिर आप को शीघ्र अति शीघ्र ही इस योजना के तहत स्वयं का ईकेवाईसी करवा लेना है।

जिससे कि भविष्य में आप को इस योजना के तहत सुविधाएं प्राप्त होती रहे।

किंतु एक विशेष बात का स्मरण रहे कि यदि आप इस योजना के तहत स्वयं का ईकेवाईसी नहीं करेंगे तो फिर आप को इस योजना के तहत प्रदान की जाने वाली सुविधाएं नहीं उपलब्ध कराई जाएगी।

दी जाने वाली सुविधाएं

ई-श्रम कार्ड योजना के तहत आने वाले लाभार्थियों को इस योजना के तहत बहुत सारी सुविधाएं उपलब्ध कराई जाती है। जिस का संक्षिप्त विवरण हमने इसी पोस्ट में नीचे में प्रदान किया है।

ई-श्रम कार्ड योजना के तहत आने वाले लाभार्थियों को सरकार ₹1000 की धनराशि भरण पोषण भत्ता हेतु उपलब्ध कराती है।

ई-श्रम कार्ड धारकों को सरकार की ओर से सस्ते होमलोन की भी प्राप्ति होती है। जिससे कि वह स्वयं के घर बनाने के सपने को पूरा कर सके।

इस योजना के तहत आने वाले सभी लाभार्थियों को सरकार के द्वारा चलाई जाने वाली प्रत्येक लाभकारी योजना उपलब्ध कराई जाती है। 

ई-श्रम कार्ड धारकों को नव रोजगार प्राप्ति हेतु इस योजना के तहत मुफ्त में प्रशिक्षण भी प्रदान किया जाता है।

इस योजना के तहत आने वाले लाभार्थियों को सरकार के द्वारा संभवतः भविष्य में पेंशन की प्राप्ति हो सकती है।

ई-श्रम कार्ड योजना केवल ई-श्रम कार्ड धारकों को ही लाभान्वित नहीं करती है। अपितु उनकी संतानों को भी इस योजना के तहत लाभ की प्राप्ति होती है।

छात्रवृत्ति की सुविधा प्राप्त कर अपनी शिक्षा प्राप्ति में वे ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।

निष्कर्ष

आज के इस पोस्ट में हमने आप सभी लोगों के समक्ष ई-श्रम कार्ड योजना से संबंधित सारी आवश्यक जानकारियों पर चर्चा की है।

हमें आशा है कि हमारे द्वारा उपलब्ध कराई गई यह सारी जानकारियां आपके लिए हितकारी सिद्ध होगी।