E Shram Card Payment List 2023: ई-श्रम कार्ड 2023 पैसा आना शुरू, यहां से देखें अपना नाम

E Shram Card Payment List 2023: ई-श्रम कार्ड 2023 पैसा आना शुरू, यहां से देखें अपना नाम

ई-श्रम कार्ड योजना केंद्र सरकार के द्वारा प्रारंभ कि गए एक अत्यंत लाभकारी योजना है। इस योजना के तहत आने वाले लाभार्थियों को सरकार बहुत सारी सुविधाएं उपलब्ध कराती है।

आज के इस पोस्ट में हम सभी लोग ई-श्रम कार्ड योजना से संबंधित सारी आवश्यक तथ्यों के विषय में आवश्यक जानकारियां उल्लेखित करने वाले हैं। इसके साथ ही साथ हम पेमेंट स्टेटमेंट प्राप्त करने की विधि का भी उल्लेख प्रदान करेंगे।

केंद्र सरकार ने असंगठित क्षेत्र में कार्यरत मजदूरों को लाभान्वित करने हेतु ही इस योजना की शुरुआत की है। इस योजना के तहत लाभार्थियों को बहुत सारी सुविधाएं उपलब्ध कराई जाती है।

यह योजना क्या है?

ई-श्रम कार्ड योजना सरकार के द्वारा प्रारंभ की गई एक अत्यंत लाभकारी योजना है। इस योजना के तहत आने वाले लाभार्थियों को सरकार की ओर से ढेरों सुविधाएं प्राप्त होती है।

इन सुविधाओं में मुख्य रूप से लोग इस योजना के तहत प्रदान की जाने वाली आर्थिक सहायता को ही जानते हैं।

लेकिन इस योजना के तहत केवल यह सुविधाएं ही उपलब्ध नहीं कराई जाती है। सरकार इस योजना के तहत आने वाले लाभार्थियों को सेवाओं की पूरी की पूरी श्रृंखला उपलब्ध कराती है।

जिसके विषय में भी जानकारी हमने इसी पोस्ट में संक्षिप्त रूप से प्रदान कर रखी है।वैसे तो ई-श्रम कार्ड योजना के तहत आने वाले सभी लाभार्थियों को सरकार की ओर से एक दस्तावेज उपलब्ध करवाई जाती है।

इस दस्तावेज में एक यूनिवर्सल अकाउंट नंबर होता है। इसके साथ ही साथ इस दस्तावेज में लाभार्थी की काफी सारी जानकारियां उल्लेखित होती है।

इंपॉर्टेंट डाक्यूमेंट्स

यदि आप भी ई-श्रम कार्ड योजना के तहत आवेदन कर लाभ की प्राप्ति करना चाहते हैं, तो फिर आवश्यक है कि आपको इस विषय में भी जानकारी हो कि आखिर इस योजना के तहत आवेदन किस प्रकार से किया जाता है? तथा इस योजना के तहत निर्धारित आवश्यक दस्तावेज कौन-कौन से हैं?

तो हम आपको बता दें कि ई-श्रम कार्य योजना के तहत आवेदन करने हेतु आपको ऑनलाइन माध्यम का प्रयोग करना होगा।

किंतु इस दौरान आपको कुछ दस्तावेजों की आवश्यकता होगी। जिसका उल्लेख नीचे में उपलब्ध कराया गया है।

  1. आधार कार्ड 
  2. आवासीय प्रमाण पत्र 
  3. पासपोर्ट साइज फोटो 
  4. बैंक पासबुक डिटेल्स 
  5. मोबाइल नंबर जिसका आधार कार्ड से लिंक होना जरूरी है 
  6. आयु प्रमाण पत्र 
  7. आय प्रमाण पत्र

सबको नहीं मिलेगा इस योजना का लाभ

आप की जानकारी हेतु हम आप को इस बात से अवगत करवा दें कि ई-श्रम कार्ड योजना के तहत आने वाले प्रत्येक लाभार्थी को इस योजना के तहत लाभ की प्राप्ति नहीं होगी। 

सरकार की ओर से एक महत्वपूर्ण घोषणा की गई है। जिसके मुताबिक जल्दी लाभार्थियों को स्वयं का ईकेवाईसी पूर्ण करना होगा। यदि ईकेवाईसी अपूर्ण रहता है, तो इस योजना के तहत लाभ की प्राप्ति नहीं होगी।

ऐसे में यदि आप का भी ईकेवाईसी अपूर्ण है, तो फिर आपको यह कार्य शीघ्र अति शीघ्र ई-श्रम कार्ड योजना की ऑफिसियल वेबसाइट में जा करके पूरा कर लेना है।

इस प्रकार से आप इस योजना के तहत प्रदान की जाने वाली सुविधाओं के हकदार भविष्य में भी रहेंगे।

इस योजना के तहत उपलब्ध कराई जाने वाली सुविधाएं

यदि आप इस योजना के तहत आवेदन कर ई-श्रम कार्ड दस्तावेज प्राप्ति हेतु सफल हो जाते हैं, तो फिर आपको निम्न सुविधाएं इस योजना के तहत उपलब्ध कराई जाएगी।

ई-श्रम कार्ड योजना के तहत आने वाले लाभार्थियों को सरकार के द्वारा सस्ते होमलोन की प्राप्ति होती है। जिससे कि वह अपने घर को बना सके।

इस योजना के तहत आने वाले लाभार्थियों को सरकार हर महीने ₹1000 की धनराशि भरण-पोषण भत्ता हेतु उपलब्ध करवाती है।

इस योजना के तहत आने वाले लाभार्थियों को सरकार के द्वारा लाई जाने वाली प्रत्येक लाभकारी योजना, फिर वह योजना चाहे केंद्र सरकार के द्वारा लाई गई हो अथवा राज्य सरकार के द्वारा लाई गई हो, का लाभ सबसे पहले ई-श्रम धारकों को प्राप्त होता है।

ई-श्रम कार्ड योजना का लाभ केवल धारक को ही नहीं मिलता है। अपितु उसकी संतान को भी इस योजना के तहत लाभ की प्राप्ति होती है।

अर्थात वह सरकार के द्वारा लाई जाने वाले छात्रवृत्ति की सुविधा का फायदा उठाकर के स्वयं के उच्चतर शिक्षा प्राप्ति के लक्ष्य को पूर्ण कर सकते हैं।

यह योजना इस योजना के तहत आने वाले लाभार्थियों को रोजगार प्राप्ति हेतु रोजगार प्रशिक्षण भी बिल्कुल मुफ्त में उपलब्ध करवाई जाती है।

ई-श्रम कार्ड योजना के तहत आने वाले लाभार्थियों को दुर्घटना बीमा कवर भी प्राप्त होता है। अर्थात यदि किसी दुर्घटना में आवेदन कर्ता विकलांग हो जाता हैं, तो इस स्थिति में उन्हें इस योजना के तहत ₹100000 तक की आर्थिक सहायता दी जाती है।

यदि इस दुर्घटना में आवेदन कर्ता की मृत्यु हो जाती है, तो ऐसी स्थिति में उसके परिवार जनों को सरकार ₹200000 तक की आर्थिक सहायता देती है।

इस योजना के तहत यदि गर्भवती महिलाएं भी सम्मिलित होती है। तो ऐसी स्थिति में भी उन्हें अन्य विशेष सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएगी।

पेमेंट स्टेटमेंट प्राप्त करें

यदि आप भी एक ई-श्रम कार्ड धारक है, तो फिर आपको भी यह बात अवश्य ही पता होगी कि इस योजना के तहत आने वाले लाभार्थियों के बैंक अकाउंट में ₹1000 की राशि भरण-पोषण भत्ता हेतु ट्रांसफर की जा चुकी है।

अब प्रश्न यह उठता है कि आखिर लाभार्थियों को इस विषय में जानकारी कैसे प्राप्त होगी कि आखिर इस योजना के तहत उन्हें आर्थिक सहायता प्राप्त हुई है अथवा नहीं?

इस के लिए लाभार्थियों को स्वयं का पेमेंट स्टेटमेंट प्राप्त करना होगा। पेमेंट स्टेटमेंट प्राप्त करने हेतु लाभार्थियों को इस योजना की ऑफिशियल वेबसाइट में जाना होगा। इस माध्यम से पेमेंट स्टेटमेंट प्राप्त करना एक लंबी प्रक्रिया होती है।

किंतु यदि आप किसी अन्य माध्यम की तलाश में हैं। जिससे कि आप चंद पलों में स्वयं का पेमेंट स्टेटमेंट प्राप्त कर सके तो हमने उसका भी उल्लेख इसी पोस्ट में प्रदान किया है।

यह तरीके होंगे लाभकारी

ई-श्रम कार्ड योजना के तहत यदि आप स्वयं का पेमेंट स्टेटमेंट प्राप्त करना चाहते हैं, तो इस कार्य हेतु निम्न तरीके लाभकारी सिद्ध होंगे।

  1. बैंक ब्रांच में जाकर के संबंधित अधिकारी से पूछ के 
  2. नेट बैंकिंग 
  3. पेमेंट एप्लीकेशन 
  4. टोल फ्री नंबर
  5. बैलेंस इंक्वायरी नंबर 
  6. s.m.s. 
  7. एटीएम मशीन

निष्कर्ष

ई-श्रम कार्ड योजना के तहत आने वाले लाभार्थियों को कौन-कौन सी सुविधाएं उपलब्ध कराई जाती है? इसके विषय में हमने इस पोस्ट में संक्षिप्त जानकारी उपलब्ध कराई है। इस के साथ ही साथ पेमेंट स्टेटमेंट प्राप्त करने की विधि का उल्लेख भी हमने इसी पोस्ट में प्रदान किया है।

x