UP Board Result 2023: कब जारी करेगा यूपीएमएसपी यूपी बोर्ड एग्‍जाम का परिणाम, यहां देखें अपडेट

UP Board Result 2023: कब जारी करेगा यूपीएमएसपी यूपी बोर्ड एग्‍जाम का परिणाम, यहां देखें अपडेट

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा हाल ही में 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा का आयोजन किया गया था। यह परीक्षा सफलतापूर्वक समाप्त हो गई है और अब उत्तर प्रदेश के सभी विद्यार्थी बेसब्री से अपने रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं।

अगर अपने उत्तर प्रदेश से इस सर मैट्रिक का इंटर की परीक्षा दी है तो बता दें कि अब जल्द ही ऑनलाइन रिजल्ट जारी किया जाएगा।

विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर कुछ दिनों से एक पोस्ट काफी वायरल हो रही है जिसमें बताया जा रहा है कि 5 अप्रैल को उत्तर प्रदेश बोर्ड का रिजल्ट जारी किया जाएगा।

इस पोस्ट में माध्यमिक शिक्षा परिषद के सचिव का सिग्नेचर भी दिख रहा है। अगर आप यूपी बोर्ड के रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं तो आपको रिजल्ट के लिए जारी हुई नोटिस के बारे में सटीक जानकारी पता होना चाहिए।

यूपी बोर्ड परीक्षा 2023

जैसा कि हमने आपको बताया उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा 16 फरवरी 2023 से 3 मार्च 2023 के बीच मैट्रिक और इंटर की परीक्षा का आयोजन किया गया था।

सूत्रों के मुताबिक इस परीक्षा में 58 लाख से अधिक विद्यार्थियों ने रजिस्ट्रेशन करवाया था। हालांकि बड़े पैमाने पर विद्यार्थी अनुपस्थित भी थे।

मगर यह अंदाजा लगाया जा रहा है कि 50 लाख से अधिक बच्चों ने यूपी बोर्ड की परीक्षा दी है।वर्तमान समय में उत्तर प्रदेश के लगभग 50 लाख बच्चे अपने बोर्ड रिजल्ट का इंतजार कर रहे है।

बता दें कि इस साल उत्तर प्रदेश में मैट्रिक और इंटर की परीक्षा का आयोजन एक साथ किया गया था। इस वजह से यह उम्मीद की जा रही है कि रिजल्ट भी एक साथ जारी किया जाएगा।

कुछ दिनों पहले उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के सचिव के द्वारा यह घोषित किया गया कि पेपर चेक की प्रक्रिया समाप्त हो चुकी है।

यूपी बोर्ड ने निर्धारित समय से 1 दिन पहले पेपर चेक की प्रक्रिया को समाप्त किया था। उसके बाद से विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर एक पोस्ट काफी वायरल होती दिखाई दी है।

जिसमें यह दर्शाया जा रहा है यूपी बोर्ड का रिजल्ट 5 अप्रैल 2023 को जारी किया जाएगा। इस पोस्ट में माध्यमिक शिक्षा परिषद के सचिव के हस्ताक्षर भी नजर आ रहे हैं।

यूपी बोर्ड परीक्षा रिजल्ट 2023

अगर आप उन विद्यार्थियों में से हैं जिन्होंने इस साल यूपी बोर्ड से 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा दी है, तो बता दें कि आपको रिजल्ट के लिए थोड़ा इंतजार करना होगा।

3 मार्च को यूपी बोर्ड की परीक्षा समाप्त हुई थी और 18 मार्च से पेपर चेक की प्रक्रिया शुरू हुई थी। इसके बाद 31 मार्च 2023 को पेपर चेक की प्रक्रिया समाप्त हो गई है।

इस विषय में उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के सचिव ने यह घोषित किया है कि रिजल्ट जारी करने की प्रक्रिया को और तेज कर दिया गया है।

अब विद्यार्थियों को खुशी दिनों के अंदर जल्द ही रिजल्ट देखने को मिलेगा। अगर बात करें वायरल हो रहे 5 अप्रैल की तारीख की तो इस विषय में आधिकारिक रूप से किसी भी प्रकार की अस्पष्टता नहीं दिखाई गई है।

यूपी बोर्ड के द्वारा अधिकारिक रूप से किसी भी तारीख को ऐलान नहीं किया गया है। केवल इतना बताया गया है कि कुछ दिनों के अंदर ऑनलाइन रिजल्ट जारी किया जाएगा।

जैसे उत्तर प्रदेश के विद्यार्थी अपने स्कूल कोड और बोर्ड रोल नंबर की मदद से देख पाएंगे। हालांकि यूपी बोर्ड से जुड़े किसी भी अन्य लेटेस्ट अपडेट के बारे में जानकारी जानने हेतु हमारे साथ बने रहे।

निष्कर्ष

आज इस लेख में हमने आपको सरल शब्दों में यह समझाने का प्रयास किया है की उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा ऑनलाइन रिजल्ट कब जारी किया जाएगा।

इसके अलावा हमने आपको कुछ अन्य जानकारियों के बारे में भी सरल शब्दों में समझाया है अगर हमारे द्वारा दी गई जानकारी से आपको लाभ होता है तो इसे अपने मित्रों के साथ साझा करें।

x